धीरूभाई से ले कर अनंत तक, अंबानी परिवार की लव स्टोरीज है बेहद मजेदार

Ambani family love story

आज हम आपको रिलायंस इंडस्ट्रीज को शुरू करने वाले धीरूभाई की लव स्टोरी के कुछ पल बताते है जिससे आपको यक़ीन हो जाएगा कि धीरूभाई एक अच्छे बिज़नेसमैन के साथ साथ एक अच्छे पति भी थे. आज हम आपको अंबानी परिवार की लव स्टोरी के बारे में बताएंगे।

धीरूभाई अंबानी और कोकिला बेन (Dhirubhai Ambani – Kokila Ben)

Dhirubhai ambani kokilaben

धीरूभाई को अपनी पत्नी को घुमाने और गिफ्ट देने का बहुत शौक था साथ ही इसको वो पूरा भी करते थे। कोकिलाबेन को धीरूभाई का प्यार जताने का अंदाज़ बेहद पसंद था। दरअसल, कोकिला ने कभी भी जामनगर में कोई गाड़ी या कार नहीं देखी थी।  एक दिन कोकिला चोरवाड़ से अदेन शहर के लिए निकली, वहां पहुंचने से पहले उन्हें धीरूभाई का फोन आया, उन्होंने कहा- कोकिला मैंने तुम्हारे लिए एक गाड़ी ली है, मैं तुम्हें लेने आ रहा हूं, बताओं गाड़ी का रंग क्या होता? मैं बता दूं ‘It is black, like me’ धीरूभाई के इसी प्यार भरे अंदाज ने इम्प्रेस कर दिया था।
धीरूभाई के मन में अपनी पत्नी के लिए बेहद इज्जत थी वो अपने सभी नए काम में कोकिलाबेन को शामिल करते थे।
उनके सभी काम के शुभारंभ के लिए वो कोकिला को साथ लेकर जाते थे। साथ ही वो सभी प्रोजेक्ट कोकिलाबेन से बात करके ही आगे बढ़ाते थे।

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी (Mukesh Ambani – Neeta Ambani)

Mukesh ambani Neeta ambani
Mukesh Ambani Neeta Ambani wedding picture

ये बात तब की है जब नीता अंबानी 20 साल की थी और उनके पिता बिड़ला ग्रुप में नौकरी करते थे। एक दिन बिड़ला फैमिली के घर पर प्रोग्राम था जहां नीता ने भरतनाट्यम परफोर्म किया। नीता भरतनाट्यम डांस है। उसी पार्टी में धीरूभाई भी मौजूद थे, पहली नज़र में ही धीरुभाई अंबानी को नीता अपने बड़े बेटे मुकेश के लिए पसंद आ गयी थी।

उसके बाद जैसे प्रोग्राम खत्म हुआ धीरुभाई ने ऑर्गनाइज़र से नीता का फोन नंबर ले लिया और वहां से चले गये। जिसके आगे की कहानी सुनकर आपको मज़ा ही आ जाएगा।

धीरुभाई ने नीता के घर पर फोन मिलाया और लकीली ये फोन नीता ने ही उठाया। जब धीरुभाई अंबानी ने कहा कि वो बोल रहे हैं तो नीता तो लगा कोई उनसे मज़ाक कर रहा है और उन्होंने फोन काट किया। उन्होंने फिर से फोन मिलाया और बोला कि मैं धीरुभाई अंबानी बोल रहा है और इस पर नीता अंबानी ने पलटकर कहा कि मैं एलिज़ाबेथ टेलर बोल रही हूं और फिर से फोन काट दिया।

इसके बाद धीरुभाई ने फिर से कॉल किया। लेकिन इस बार फोन नीता ने नहीं बल्कि उनके पिताजी ने उठाया। फोन पर धीरुभाई की अवाज़ सुनते ही नीता के पिता उन्हें पहचान गए और उनके कहने पर उन्होंने नीता को धीरुभाई से बात करने को कहा। नीता ने उनसे फोन पर बात की तो उन्होंने नीता से उन्हें ऑफिस आकर मिलने के लिए कहा।

ऑफिस में पहली बार जब नीता को धीरुभाई अंबानी से मिलने का मौका मिला तो उन्हें बेहद अच्छा लगा। धीरूभाई ने नीता को पहले से ही अपने बड़े बेटे के लिए पसंद कर लिया था ऑफिस में लेकिन ऐसी कोई बात नहीं हुई नीता को अपने घर आने के लिए इन्वाइट कर लिया था।

इसके बाद नीता अंबानी जब धीरुभाई अंबानी के घर पहुंची तो दरवाज़ा मुकेश अंबानी ने ही खोला। ये पल था जब दोनों ने एक दूसरे को पहली बार देखा हालांकि दोनों ने एक-दूसरे को पहली नज़र में ही पसंद कर लिया था लेकिन उऩ्होंने एक दूसरे को समझने के लिए समय लिया। इसके बाद दोनों ने साथ समय बिताना शुरू किया फिर एक बार की बात है जब दोनों कार में बैठकर पेडर रोड़ पर जा रहे थे वही मुकेश अंबानी ने नीता से शादी के लिए हां करवाने के लिए रेड लाइट पर अपनी कार रोक दी और नीता से कहा कि “क्या तुम मुझसे शादी करोगी?…”जब तक तुम जवाब नहीं दोगी, तब तक मैं गाड़ी नहीं चलाऊंगा.” ये बात सुन नीता अंबानी के चेहरे पर हल्की मुस्कान आई और फिर उन्होंने कहा “येस…आई विल…आई विल. इसके बाद 1985 मे दोनो की शादी हो गयी थी।
मुकेश अंबानी के बाद उनके छोटे भाई अनिल अंबानी की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है।

अनिल अंबानी और टीना मुनीम (Anil Ambani – Tina Ambani)

Anil ambani Tina munim
Anil Ambani Tina Ambani wedding picture

अनिल अंबानी और टीना मुनीम की लव स्टोरी एक दम फ़िल्मों की तरह है, हीरो को हिरोइन से पहली नजर मे प्यार हो जाना, फिर लड़की को मानना प्यार का इजहार करना, फिर घर वालों का मना करना कई सारी मुश्किल के बाद प्यार हासिल होना ये सब फ़िल्मों मे ही देखने को मिलता है लेकिन कुछ इसी तरह है अनिल की लव स्टोरी, अनिल ने एक शादी में टीना को पहली बार देखा और वह तभी उनके प्यार में पागल हो गए थे। टीना मुनीम ने पार्टी में ब्लैक ड्रेस पहनी हुई थी और वह वहां सबसे खूबसूरत लग रही थीं। इसके बाद दोनों की अमेरिका में एक बार मुलाकात हुई।

टीना मुनीम अनिल को नजरअंदाज करती थी वही अनिल उनसे मिलने के बहाने ढूंढते रहते थे। एक बार दोनों की मुलाकात हुई और फिर टीना मुनीम अनिल की सादगी देखकर उनसे इम्प्रेस हुईं। अनिल तो पहले से ही टीना के प्यार में दीवाने थे और इस मुलाकात के बाद दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे।

लेकिन अब इसके बाद अनिल ने जब टीना मुनीम के बारे में अपने परिवार को बताया तो उनके घर पर सभी इस रिश्ते के खिलाफ थे। दरअसल उनके घर में कोई नहीं चाहता था कि उनके घर में कोई एक्ट्रेस बहू आए। इसके बाद अनिल ने घरवालों के दबाव में आकर टीना से दूरी बना ली थी। दोनों में लगभग चार साल तक बात नहीं हुईं थीं। अनिल के घर में उनके लिए अच्छे-अच्छे रिश्ते आ रहे थे, जिसे वह लगातार मना करते जा रहे थे। ये वक्त इनके लिए बहुत मुश्किल और दर्दभरा था। फिर एक इत्तेफाक हुआ और दोनों फिर एक दूसरे के करीब आ गए।

इसके बाद अनिल ने फिर से अपने घर मे टीना के साथ रिश्ते की जिद्द करी और फिर वह दिन आ ही गया अनिल अंबानी की जिद के आगे परिवार को घुटने टेकने पड़े। इसके बाद टीना मुनीम भारत वापस आईं और 1991 में दोनों के परिवार की रजामंदी के साथ अनिल और टीना मुनीम की शादी हुई।

ईशा अंबानी और आनंद पीरामल (Isha Ambani – Anand Piramal)

Isha ambani anand piramal
Anand Piramal Isha Ambani

अंबानी और पीरामल परिवार एक दूसरे को काफी दशकों से अच्छे से जानते है ,ईशा अंबानी आनंद पीरामल दोनों ही फैमिली फ्रेंड्स हैं। बात दें कि आनंद पीरामल ग्रुप के मालिका अजय पीरामल के बेटे हैं।

ईशा और आनंद एक दूसरे को काफी अच्छे से जानते है। ईशा आनंद की यहीं दोस्ती उनके प्यार में बदलती गई। महाबलेश्वर के मंदिर में आनंद ने ईशा अंबानी को प्रपोज किया था। आनंद ने ईशा को घुटने पर बैठकर प्रपोज किया था। वहीं, इस दौरान ईशा अंबानी काफी खुश दिखाई दे रही थी। वहीं, दोनों परिवार ने मई के महीने में इस बात का जश्न भी मनाया था। साथ ही दिसंबर 2018 मे ये दोनों शादी के बंधन मे बंध गए थे।

आकाश अंबानी और श्लोका मेहता (Akash Ambani – Shloka Mehta)

Akash ambani shloka mehta
Akash Ambani Shloka Mehta

अब बात करते हैं आकाश अंबानी की जिन्होंने अपनी दोस्त श्लोका मेहता से करी है। इनकी मुलाकात सबसे पहले धीरूभाई आंबानी इंटरनेशनल स्कूल में हुई थी। दोनों के बीच पहले से ही अच्छी दोस्ती है। साल 2009 में श्लोका मेहता ने नीता अंबानी के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी करी थी। एक पार्टी में आकाश ने श्लोका को अपने पिता मुकेश अंबानी, मां नीता अंबानी और दादी कोकिलाबेन अंबानी की मौजूदगी में श्लोका को गोवा में प्रपोज किया था।

श्लोका मेहता हीरा कारोबारी रसेल और मोना मेहता की बेटी हैं। अंबानी और मेहता परिवार एक दूसरे को अच्छे से जानते थे। आकाश श्लोका को बचपन से ही पसंद करते थे। इसके बाद मार्च 2019 मे इन दोनों की धूम धाम से शादी हुई।

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट (Anant Ambani Radhika Merchant)

Anant ambani radhika merchant
Anant Ambani Radhika Merchant

वही अनंत अंबानी राधिका मर्चेंट को डेट कर रहे हैं यह दोनों बचपन से एक दूसरे को जानते हैं। साथ ही राधिका को अंबानी के सभी प्रोग्राम्स मे स्पॉट भी किया जाता है। ईशा अंबानी की शादी में भी राधिका मर्चेंट परिवार के साथ एंजॉय और डांस करती देखी गई थीं। राधिका बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की बेटी हैं। वीरेन Encore Healthcare के सीईओ और वाइस चेयरमैन हैं। राधिका ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से पॉलिटिक्स साइंस एंड इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएट किया इसके बाद वो भारत आ गईं। राधिका ने अपना फॅमिली बिज़नेस ज्वाइन कर रखा राधिका को सामाजिक वर्क करना बेहद पसंद है वह NGO वर्कर भी है। ईशा, आकाश की शादी के बाद सभी अनंत और राधिका की शादी का इंतजार कर रहे हैं।

Related posts