यशस्वी जायसवाल कभी मुंबई में बेचते थे गोलगप्पे, IPL की नीलामी में बने करोड़पति

Yashasvi Jaiswal

बुरे वक़्त में भी जो इंसान मेहनत करता रहता है वो एक दिन दुनिया पर अपनी छाप जरूर छोड़ता है यही सीख देते है हमारी भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम के खिलाडी यशस्वी जायसवाल। उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के सुरियावां निवासी यशस्वी जायसवाल को आईपीएल 2020 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 2 करोड़ 40 लाख में खरीदा। यशस्वी 20 लाख के बेस प्राइज के साथ नीलामी में उतरे थे। नीलामी में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच कड़ी टक्कर हुई लेकिन आखिर में राजस्थान की टीम ने सबसे बड़ी बोली लगाकर उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बना लिया।

यशस्वी का चयन 2020 में अंडर-19 विश्वकप खेलने जाने वाली टीम इंडिया में हुआ है। घरेलू क्रिकेट में मुंबई की तरफ से खेलने वाले युवा बल्लेबाज यशस्वी विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज हैं। जिसमें अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दौरान यशस्वी ने 25 छक्के मारे थे।

यशस्वी की सफलता की कहानी सुनने में जितनी अच्छी लगती है असल में उतनी की कठनाईयो से भरी है । 10 साल की उम्र में क्रिकेटर बनने का सपना लिए उप्र से मुंबई आये यशस्वी शुरुवात में रिश्तेदार के घर रहने लगे। मुंबई के वर्ली इलाके में रहने वाले एक रिश्तेदार का घर छोटा था इसलिए 5-6 महीने रहने के बाद उन्हें वह से जाना पड़ा।इसके बाद यशस्वी एक डेयरी में काम करने लगे और वही रहने भी लगे लकिन दिनभर क्रिकेट का अभ्यास करने के बाद जब शाम को वह लौटते तो सो जाते। डेयरी वाले ने उन्हें अपना बंदोबस्त कहीं और करने को कहा।

इसके बाद 11 साल के यशस्वी को उनके अंकल की सिफारिश पर आजाद ग्राउंड के एक टैंट में रहने की जगह मिली ।यहां करीब तीन साल तक यशस्वी टेंट में रहा और क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। इस दौरान अपना खर्चा चलाने के लिए यशस्वी आजाद मैदान में रामलीला के दौरान पानी-पूरी और फल बेचने का काम भी कर चुके है। यहाँ ऐसा भी वक़्त आया , जब उन्हें बिना खाना खाए हुए ही सोना पड़ा। मुंबई में उनकी ज़िन्दगी के संघर्ष की बात उन्होंने कभी अभी माँ बाप बाप तक नहीं पहुंचने दी की कही क्रिकेट का सफर न खत्म हो जाये ।

2013 में आजाद मैदान पर अभ्यास के दौरान एक दिन उन पर कोच ज्वाला सिंह की नजर पड़ी। यशस्वीके खेल से प्रभावित होकर उन्होंने उसे कोचिंग देने का निर्णय लिया। यहीं से इस युवा खिलाड़ी के दिन बदलने शुरू हो गए।

जून 2018 में यशस्वी को श्रीलंका के खिलाफ अंडर-19 टीम में जगह मिली। इसके बाद 2018 में ही हुए अंडर 19 एशिया कप में यशस्वी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे। इंग्लैंड में हुई ट्राई सीरीज में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा। 17 वर्षीय जैसवाल लिस्ट-ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले नौवें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। जायसवाल दक्षिण अफ्रीका में जनवरी-फरवरी में खेले जाने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए चुनी गयी भारतीय टीम का हिस्सा है।

Related posts