रीवा की राजकुमारी मोहिना कुमारी सिंह का ससुराल पहुंचते ही बदल गया नाम

Rewa princess Mohena KUmari

टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ में कीर्ति का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस व रीवा की राजकुमारी मोहिना कुमारी सिंह शादी के बंधन में बंध गई हैं। उन्होंने उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री और आध्यात्मिक गुरु सतपाल महाराज के छोटे बेटे सुयश रावत के संग सात फेरे लिए। बता दें कि शादी के फंक्शन उत्तराखंड के हरिद्वार में आयोजित किया गया था।

राजकुमारी मोहिना और सुयश रावत का शाही रिसेप्शन और बिदाई 9 और 10 नवंबर को रीवा में हुआ और अब एक और भव्य रिसेप्शन 28 नवंबर को दिल्ली में आयोजित होने जा रहा है। दिल्ली में होने वाले इस रिसेप्शन में राजनीतिक और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कई जाने माने लोग शामिल होंगे ।

Mohena kumari singh

ये तो आप जानते ही है की मोहिना रीवा (मध्य प्रदेश) राजघराने से ताल्लुक रखती हैं। उनके पिता महाराजा पुष्पराज सिंह जूदेव हैं। वही मोहिना के ससुर सतपाल सिंह रावत प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु योगीराज परमंत श्री हंस और राजेश्वरी देवी के बेटे हैं। सतपाल महाराज भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य हैं और वर्तमान में, वह उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री हैं। 2014 तक, सतपाल महाराज मानव उत्थान सेवा समिति के प्रमुख रहे और “ज्ञान” (नॉलेज) नामक मेडिटेशन तकनीक सिखाने का भी काम किया।

सतपाल महाराज ही ने संसद में एक विधेयक प्रस्तुत करके योग को स्कूल पाठ्यक्रम विषय के रूप में लाने का प्रयास।आज भी सतपाल महाराज जी के कार्यक्रम में लाखो की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहते है । सतपाल महाराज जी पत्नी के अलावा उनकी पत्नी अमृता रावत भी उत्तराखंड सरकार में Agriculture Minister है और MLA रह चुकी है।सतपाल महाराज एक मंत्री होने के साथ साथ एक धार्मिक गुरु भी है। इनके भक्तों की संख्या लाखों में है। सतपाल महाराज एक वक्ता भी है। दुनिया भर में इनके सत्संग के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। सतपाल जी महाराज के दुनिया भर में आश्रम है।

सतपाल महाराज के अलावा उनकी पत्नी अमृता रावत जिन्हे लोग माताजी के नाम से जानते है वो भी आध्यात्मिक प्रवचन देती है।

Mohena kumari singh

आपको बता दे राजकुमारी मोहिना कुमारी सिंह को शादी के बाद लोग छोटी माताजी के नाम से बुलाते है और ससुराल की परंपरा के अनुसार ही राजकुमारी मोहिना कुमारी भी ससुर सतपाल महारज द्वारा स्थापित संस्था मानव उत्थान सेवा समिति द्वारा इस वर्ष भी हुए तीन दिवसीय सद्भावना सम्मेलन का हिस्सा बनी और वहा मौजूद श्रद्धालुओं को प्रवचन दिया।

छोटी माताजी को अपने बीच पा कर इस प्रोग्राम में उपस्थित श्रद्धालु काफी उत्साहित नजर आये और उनके प्रवचन पर भी खूब तालिया बजी ।

इस कार्यक्रम में तीसरे दिन बाल सभा का भी आयोजन था जिसमे विभिन्न राज्यों के बच्चो ने आ कर विभिन्न कलाओ का प्रदर्शन किया जइसन देख कर राजकुमारी मोहिना काफी खुश नजर आई।

Related posts