सुशांत के अलावा बॉलीवुड के ये मशहूर एक्टर है पढ़े लिखे इंजीनियर

These famous celebrities of Bollywood are engineers

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले एक्टर्स को लेकर लोगों में कई तरह की गलतफहमियां रहती है जैसे एक्टर्स कम पढ़े-लिखे होते हैं. या उन्हें कोई और काम नहीं आता इसलिए एक्टिंग फील्ड में आ जाते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आज हम आपको बॉलीवुड के उन एक्टर्स के बारे में बताएंगे जो एक्टर बनने से पहले इंजीनियर है।

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant singh rajput)

Sushant singh rajput

सुशांत ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। लेकिन उन्होंने आखिरी साल की पढ़ाई नहीं की और कॉलेज छोड़ दिया था। उन्होंने ऑल इंडिया इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम्स में 7वीं रैंक पाई थी। सुशांत सिंह राजपूत की गिनती आज बेहतरीन एक्टर्स में होती है। ‘काय पो चे’ से सुशांत ने सिर्फ बॉलीवुड में राह ही नहीं पाई थी बल्कि एक बड़े स्टार्स बनने के बेहद करीब भी पहुंचा दिया था। पर दुखद बात यह है कि अब सुशांत हमारे बीच नहीं हैं।

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan)

Kartik aaryan

कार्तिक आर्यन प्यार का पंचनामा फिल्म के दोनों सिक्वेल में नजर आए और इसके बाद तो बॉलीवुड मे वो छा गए। आज उनकी बहुत बड़ी फेन फॉलोइनग है। आपको बता दें कि कार्तिक आर्यन ने मुंबई से बायो टेक्नॉलॉजी से इंजीनियरिंग की है।

आर. माधवन (R. Madhavan)

R. Madhavan

‘रहना है तेरे दिल में’ के मैडी यानी माधवन बचपन से पढ़ने-लिखने वाले बच्चे थे। माधवन ने आईआईटी मद्रास से टेक्नीकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था। माधवन को कॉलेज से 1 साल के लिए कैनडा भेजा गया था। कल्चरल एंम्बैसेडर बनाकर वो भी कॉलेज स्कॉरलशिप पर। साथ ही एनसीसी में भी महाराष्ट्र के बेस्ट कैडेट्स में आते हैं। माधवन ने बाद में पब्लिक स्पीकिंग में पोस्ट-ग्रैजुएशन भी की है। उसके बाद मुंबई में रहने के दौरान उनके मन में मॉडलिंग की इच्छा हुई और फिर मॉडलिंग के रास्ते वो एक्टिंग मे आ गए।

रितेश देशमुख (Riteish Deshmukh)

Ritesh deshmukh

बॉलीवुड में इंजीनियर बनकर एंट्री लेने वाले रितेश देशमुख की अदाकारी को लोग बेहद पसंद करते है। रितेश ने आर्किटेक्ट इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। पढ़ने-लिखने में अव्वल रहे रितेश का सपना एक्टिंग में आना था। वो बॉलीवुड से बचपन से ही प्रभावित थे।

कृति सेन (Kriti Sanon)

Kriti sanon


कृति सेनन ने Jaypee नोएडा से इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकशेंस से इंज‍ीनियरिंग की पढ़ाई करी थी.फिल्म हीरोपंती से अपने करियर की शुरुआत करी थी लेकिन फिल्म बरेली की बर्फी के बाद से कृति बॉलीवुड में छाई हुई है. बॉलीवुड में आने से पहले इंजीनियर बनने का सपना देखती थीं।

सोनू सूद (Sonu sood)

Sonu sood

यशवंतराव चवन कॉलेज ऑफ इंज‍ीनियरिंग नागपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई करने वाले एक्टर, मॉडल, प्रोड्यूसर सोनू सूद बॉलीवुड में खूब नाम कमा चुके हैं। पढ़ाई के साथ मॉडलिंग में आए सोनू ने कभी इंजीनियर बनने का सपना देखा था। लोग उनकी ऐक्टिंग के साथ साथ उनके फिटनेस के भी दीवाने हैं।

तापसी पन्नू (Taapsee Pannu)

Taapsee Pannu

बॉलीवुड में बैक टू बैक हिट फिल्में देने वाली एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने न सिर्फ इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है बल्कि उन्होंने बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम भी किया था। एक्ट्रेस नई दिल्ली के गुरू तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कम्प्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग ग्रेजुएशन की है। और अब बॉलीवुड मे आगे बढ़ती जा रही है।

जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar)

Jitendra Kumar


आईआईटी खड़गपुर से स्नातक जितेंद्र कुमार पहले एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनना चाहते थे लेकिन कॉलेज में सिविल इंजीनियरिंग से उन्हें समझौता करना पड़ा. जितेन्द्र ने आयुष्मान के साथ काम कर बॉलीवुड में कदम रखा था लोगों ने इनको पसन्द भी किया।

अमीषा पटेल(Amisha patel)

Amisha patel

अमीषा ने जब हाई स्कूल पास किया था, तभी इन्हें ‘कहो ना प्यार है’ का ऑफर आ गया था. लेकिन अमीषा आगे पढ़ने के लिए यूएस जाना चाहती थीं।यूएस जाकर इन्होंने बायो-टेक (बायोटेक्नॉलजी) इंजीनियरिंग में एडमिशन लिया. लेकिन दो साल में ही वो कोर्स ड्रॉप कर इकॉनमिक्स की ओर आ गईं। फाइनली टफ्ट यूनिवर्सिटी मासुचुसेट्स से इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडल के साथ ग्रैजुएशन पूरी करने के बाद इंडिया लौटीं और ‘कहो ना प्यार है’ मे काम किया इस मूवी ने से धमाल मचा दिया था।

विकी कौशल (Vicky Kaushal)

Vicky Kaushal

विकी कौशल ने इलेक्ट्रॉनिक्स और टेली कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। फिल्म मसान से बॉलीवुड में एंट्री करके लगातार विकी कौशल आगे बढ़ते जा रहे हैं। कभी वो इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके अपने परिवार का सपना पूरा करना चाहते थे। लेकिन इनके टैलेंट को और किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और आज वो बॉलीवुड के सेल्फ मेड चारमिंग ऐक्टर मे से एक है।

कादर खान (Kader Khan)

Kader Khan

कादर खान फिल्मों में अपनी कॉमेडी के लिए बहुत फेमस थे। लेकिन फिल्मों में आने से पहले वो भी एक इंजीनियर थे। कादर खान ने मुंबई के इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स से उन्होंने इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिप्लोमा लिया और सिविल इंजीनियरिंग में स्पेशलाइजेशन किया था। वो सिविल इंजीनियरिंग के टीचर भी थे। साथ ही आपको बता दें कि एक नाटक में परफॉर्म करते समय अभिनेता दिलीप कुमार ने उन्हें देखा और अपनी अगली फिल्म के लिए उन्हें साइन कर लिया था यहां से उनका बॉलीवुड में करियर शुरू हुआ और लोगों ने उन्हें पसन्द भी किया।

Related posts