आरआरआर से पाकीज़ा तक इन फिल्मों को बनने में लगे कई साल

बॉलीवुड में दर्शकों को एक से बढ़ कर एक हिट फिल्मे देखने को मिलती है. वही इन फिल्मों को बनाने में काफी पैसे, मेहनत और वक्त लगता है. बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में है जिन्हे बनाने में बहुत ज्यादा वक्त लगा है. आरआरआर से लेकर पाकीज़ा तक बॉलीवुड में कई फिल्मों को बनाने में सालों का वक्त लगा तो आइये आज जानते है.

आरआरआर (RRR)

RRR took many years to make

जूनियर एनटीआर, राम चरण, आलिया भट्ट और संजय दत्त स्टारर फिल्म आरआरआर कुछ समय पहले ही सिनेमा घरो में पहुंची है. वही इस फिल्म ने कुछ ही दिनों में 900 करोड़ की कमाई कर ली है. ‘RRR’ बॉक्स ऑफिस पर लगातार रिकॉर्ड्स तोड़ रही है, इस ताबड़तोड़ कमाई करने वाली फिल्म को बनाने में करीब चार साल का वक्त लगा है.

ब्रह्मास्त्र (Brahmāstra)

Brahmāstra film took many years to make

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ब्रम्हास्त्र 9 सितम्बर साल 2022 को रिलीज़ होने वाली है. फैंस इस फिल्म का लम्बे समय से बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है. इस फिल्म की घोषणा साल 2017 अक्टूबर में की गयी थी वही साल 2018 फरवरी में फिल्म की शूटिंग को शुरू कर दिया गया था. लेकिन साल 2022 में जाकर फिल्म की शूटिंग पूरी हुई. फिल्म की शूटिंग काफी समय तक महामारी के चलते रुकी रही लेकिन चार साल के बाद अब इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है और जल्द ही दर्शकों के बीच रिलीज़ होने को तैयार है.

बाहुबली (Baahubali)

Baahubali film took many years to make

एस एस राजामौली के निर्देशन में बनी साउथ की फिल्म बाहुबली दुनिया भर में 650 करोड़ की कमाई पहली दक्षिण भारतीय फिल्म थी. इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 1500 करोड़ कमाई की थी. इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को बनाने में पांच साल का समय लगा था वही फिल्म के मेन लीड एक्टर प्रभास ने फिल्म को अपने 5 साल पूरी तरह सौंप दिए थे इस फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रभास को कई फिल्मों का ऑफर आया लेकिन उन्होंने सभी को मना कर दिया था.

पाक़ीज़ा (Pakeezah)

Pakeezah film took many years to make

कमाल अमरोही के निर्देशन में साल 1972 में आयी मीना कुमारी स्टारर फिल्म पाक़ीज़ा को बनने में 16 साल का समय लगा था. इस फिल्म की शूटिंग साल 1956 में शुरू हुई थी लेकिन 1964 में फिल्म की शूटिंग को बीच में रोक दिया गया था. दरअसल फिल्म की हेरोइन मीणा कुमारी और फिल्म के डायरेक्टर कमाल अमरोही पति पत्नी थे वही फिल्म के दौरान ही ये जोड़ा अलग हो गया था जिस वजह से पांच सालों तक फिल्म की शूटिंग को रोका गया फिर एक्ट्रेस नरगिस और एक्टर सुनील दत्त ने मीना कुमारी को फिल्म को पूरा करने के लिए राजी किया जिसके बाद इस फिल्म की शूटिग को पूरा किया गया था.

मुग़ल-ए-आज़म (Mughal-E-Azam)

Mughal-E-Azam film took many years to make

मधुबाला और दिलीप कुमार स्टारर फिल्म मुग़ल-ए-आज़म साल 1960 में रिलीज हुई थी. फिल्म के निर्देशक के॰ आसिफ थे. इस फिल्म को बनने में 14 सालों का लम्बा वक्त लगा था. फिल्म की शुरुआत से रिलीज तक, निर्माता और कलाकारों सहित कई क्रू सदस्यों को बदला गया था. वही विभाजन के दौरान कई समय के लिए फिल्म को रोका गया था जिस वजह से इसे बनने में इतना समय लगा.

हम तुम्हारे हैं सनम (Hum Tumhare Hain Sanam)

Hum Tumhare Hain Sanam film took many years to make

माधुरी दीक्षित, शाहरुख़ खान, सलमान खान और ऐश्वर्या राय स्टारर फिल्म हम तुम्हारे हैं सनम साल 2002 में बड़े परदे पर आयी थी. इस फिल्म को बनाने में 6 साल लगे थे. बताया जाता है फिल्म प्रोडक्शन समस्याओं के चलते इसे बनाने में समय लगा. 

महबूबा (Mehbooba)

Mehbooba film took many years to make

अजय देवगन,संजय दत्त और मनीषा कोइराला स्टारर फिल्म महबूबा साल 2008 में सिनेमा घरों में पहुंची थी. फिल्म की शूटिंग साल 2000 में शुरू की गयी थी लेकिन फिल्म को बनने में आठ सालों का समय लगा था.

मेरी बीवी का जवाब नहीं (Meri Biwi Ka Jawaab Nahin)

Meri Biwi Ka Jawaab Nahin film took many years to make

अक्षय कुमार और दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी स्टारर फिल्म मेरी बीवी का जवाब नहीं साल 2004 में रिलीज हुई थी लेकिन इस फिल्म की शूटिंग साल 1994 में शुरू हुई थी. वही फिल्म को बनने में 10 सालों का लम्बा समय लगा. 

Akansha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

9 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

10 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

10 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

10 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

11 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago