Entertainment News

बॉलीवुड की इन फिल्मों को कश्मीर की खूबसूरत वादियों में किया गया शूट

कश्मीर को इंडिया के सिर का ताज कहा जाता है. कश्मीर की वादियों को देख के हर किसी का दिल चाहता है इन वादियों में समय बिताने का. वही बॉलीवुड किसी भी मामले में पीछे नहीं है कश्मीर की खूबसूरती ने बॉलीवुड को अपनी ओर खींच लिया है कश्मीर में पहले ही कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. वही धारा 370 हटने के बाद से लेकर कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन तक कश्मीर न ज्यादा लोग गए और नहीं फिल्मो की शूटिंग हुई लेकिन अब एक बार फिर से कश्मीर में यात्रियों की आवाजाही शुरू हो गयी है. इसके साथ ही बॉलीवुड की कई अपकमिंग फिल्में भी यहां शूट होगी. आज हम आपको उन बताते है जिनमे कश्मीर की खूबसूरत वादियां दिखाई गयी है.

नोटबुक (Notebook)

Notebook film were shoot in the beautiful Valleys of Kashmir

नितिन कक्कर के निर्देशन मे सलमान खान फिल्म प्रोडक्शन मे बनी दिल को छू लेने वाली कश्मीर की समस्याओं पर आधारित नोटबुक फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाल नहीं दिखाया, लेकिन इस फिल्म ने बहुत बड़ा मैसेज दिया है. फिल्म की कहानी और उनका मैसेज कश्मीर के उन परिवारों के लिए है, जो बताता है कि बच्चों के हाथों मे गन की जगह किताबें होनी चाहिए. इस फिल्म की पूरी शूटिंग कश्मीर की वादियों मे की गई है. इस फिल्म से जहीर इकबाल और नूतन की ग्रैंड डॉटर प्रनुतन बहलने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया है. 

शिकारा (Shikara)

Shikara film were shoot in the beautiful Valleys of Kashmir

दिल और आत्मा को छू लेने वाली बॉलीवुड फिल्मो में से एक फिल्म है शिकार. यह साल 2020 में सिनेमा घरों में आयी थी. इस फिल्म में कश्मीरी हिंदुओं का दर्द बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है. फिल्म कश्मीरी हिंदुओं के पलायन की पृष्ठभूमि में एक हिंदू कश्मीरी जोड़े की प्रेम कहानी पर आधारित है. इस फिल्म की शूटिंग कश्मीर के कई जगहों जैसे श्रीनगर में ललित होटल, शिकारे पर, डल झील के पास हुई है. 

बजरंगी भाईजान (Bajrangi Bhaijaan)

Bajrangi Bhaijaan film were shoot in the beautiful Valleys of Kashmir

सलमान खान, करीना कपूर, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और हर्षाली मल्होत्रा स्टारर 2015 में आयी बॉलीवुड की सुपर हिट फिल्म बजरंगी भाईजान की ज्यादातर शूटिंग कश्मीर की वादियों में हुई है. फिल्म के कई हिस्सों की शूटिंग सोनमर्ग और ज़ोजी ला में की गई थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की थी.

हाईवे (Highway)

Highway film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने साल 2012 में अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था और आलिया ने बेहद जल्दी अपनी दमदार एक्टिंग से सबके के दिलो में जगह बना ली. वही आलिया भट्ट और रणदीप हुड्डा स्टारर फिल्म हाईवे के बाद से आलिया को सीरियस और वर्सटाइल एक्ट्रेस के रूप में भी खूब पंसद किया गया, इम्तिआज़ अली की फिल्म हाईवे में कई खूबसूरत लोकेशन देखने को मिले जो कि कश्मीर की वादियों के थे. इस फिल्म का काफी हिस्सा कश्मीर में शूट किया गया था.

हैदर (Haider)

Haider film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

विशाल भारद्वाज की मास्टरपीस हैदर शेक्सपियर के उपन्यास ‘हैमलेट’ पर आधारित थी. इस फिल्म में शाहिद कपूर, तब्बू से लेकर सभी कलाकारों ने एक्टिंग की मिसाल पेश की थी. इस फिल्म को भी कश्मीर के कई हिस्सों में शूट किया गया था. फिल्म को पहलगाम, अनंतनाग, निशात बाग, डल झील, नसीम बाग, सोनमर्ग समेत कश्मीर की कई खूबसूरत लोकेशन्स पर शूट किया गया था.

ये जवानी है दीवानी (Yeh Jawaani Hai Deewani)

Yeh Jawaani Hai Deewani film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर, आदित्य रॉय कपूर, कल्कि केकलां स्टारर फिल्म ये जवानी है दीवानी लोगो को काफी पसंद आयी थी. दर्शक शायद ही इस बात को जानते होंगे की इस फिल्म की शूटिंग भी कश्मीर की वादी में हुई है. फिल्म में जब दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर, आदित्य रॉय कपूर, एवलिन शर्मा और कल्कि केकलां का ग्रुप मनाली ट्रिप के जाता है तो उस ट्रिप की शूटिंग मनाली में न होकर कश्मीर के गुलमर्ग में की थी. दर्शक को शायद ही पता हो की ये मनाली नहीं बल्कि कश्मीर की खूबसूरत वादी थी.

राज़ी (Raazi)

Raazi film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

साल 2018 में भारतीय महिला जासूस सहमत खान पर लिखी गई किताब ‘कॉलिंग सहमत’ पर आधारित आलिया भट्ट और विक्की कौशल स्टारर फिल्म राज़ी को दर्शको ने काफी पसंद किया था. इस फिल्म में विक्की कौशल और आलिया भट्ट की दमदार एक्टिंग को काफी सराहा गया था. फिल्म में सहमत एक कश्मीरी लड़की थी जिस वजह से इस फिल्म के कई हिस्सों को कश्मीर में ही शॉट किया गया था.

मिशन कश्मीर (Mission Kashmir)

Mission Kashmir film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

साल 2000 में ऋतिक रोशन, प्रीति ज़िंटा, जैकी श्रॉफ और सोनाली कुलकर्णी स्टारर फिल्म मिशन कश्मीर ने बॉक्स-ऑफिस पर अपनी कमाल की सफलता पायी थी. इस फिल्म की कहानी एक ऐसे लड़के की थी जिसके माता-पिता की मौत पुलिस के हाथों हो जाती है, जिसके बाद वो आतंकी संगठनों से जुड़ जाता है. इस फिल्म के कई हिस्से डल लेक के इलाको में शूट हुए.

जब तक है जान (Jab Tak Hai Jaan)

Jab Tak Hai Jaan film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

यश चोपड़ा ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों को कश्मीर में शूट किया है। लेकिन फिल्म ‘कभी-कभी’ के बाद उन्होंने 36 सालों तक कश्मीर में अपनी कोई फिल्म शूट नहीं की थी लेकिन 36 सालों बाद वो शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म ‘जब तक है जान’ के साथ कश्मीर की वादियों में वापिस लौटे थे. इस फिल्म में कश्मीर के कुछ हिस्से दिखाए गए थे.

फितूर (Fitoor)

Fitoor film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों में से एक है कटरीना कैफ लेकिन फिल्म फितूर में कश्मीर की खूबसूरती कटरीना कैफ को पीछे छोड़ दिया. आदित्य रॉय कपूर, कैटरीना कैफ और तब्बू स्टारर फितूर फिल्म की शूटिंग भी कश्मीर की वादियों में हुई थी.

लक्ष्य (Lakshay)

Lakshay film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

2004 में आई फरहान अख्तर के निर्देशन में बॉलीवुड की मिलिट्री-बेस्ड फिल्म लक्ष्य की शूटिंग कश्मीर और LOC के आसपास के हिस्सों में हुई थी. इस फिल्म में ऋतिक रोशन और प्रीती ज़िंटा मुख्य भूमिकाओं में थे.

रोजा (Roja)

Roja film were shooted in the beautiful Valleys of Kashmir

90 के दशक में मणिरत्नम के निर्देशन में बनी फिल्म रोजा ने कई यादगार और एवरग्रीन गाने दिए है. इस फिल्म की भी शूटिंग कश्मीर के कई हिस्सों में हुई थी. इस फिल्म में अरविंद स्वामी और मधु मुख्य भूमिकाओं में थे.

Aakanksha Sharma

Share
Published by
Aakanksha Sharma
Tags: Aditya Roy KapoorAlia bhattAnushka SharmaArvind Swamybajrangi bhaijaanbollywoodbollywood filmsdirectorFarhan Akhtarfilm directorFitoorHaiderharshaali malhotraHighwayhrithik RoshanImtiaz AliIndian film actorIndian film actressJab Tak Hai Jaankareena kapoor khankashmir valleyKatrina KaifLakshayMadhooMani RatnamMission KashmirNawazuddin SiddiquiNitin KakkarNotebookPranutan Bahlpreity zintaRaaziRandeep HoodaRojaSalman Khanshah rukh khanShahid KapoorShikaraTabuVicky kaushalVishal BhardwajYeh Jawaani Hai DeewaniZaheer Iqbalअनुष्का शर्माअरविंद स्वामीआदित्य रॉय कपूरआलिया भट्टइंडियन फिल्मइम्तिआज़ अलीऋतिक रोशनकरीना कपूरकश्मीर की वादियांकैटरीना कैफजब तक है जानजहीर इकबालतब्बूनवाज़ुद्दीन सिद्दीकीनितिन कक्करनोटबुकप्रनुतन बहलप्रीती ज़िंटाफरहान अख्तरफितूरबजरंगी भाईजानबॉलीवुडबॉलीवुड एक्ट्रेसमणिरत्नममधुमिशन कश्मीरये जवानी है दीवानीरणदीप हुड्डाराज़ीरोजालक्ष्यविक्की कौशलविशाल भारद्वाजशाहरुख खानशाहिद कपूरशिकारासलमान खानसलमान खान फिल्म प्रोडक्शनहर्षाली मल्होत्राहाईवेहैदर

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago