Travel

क्यों खास है जयपुर घूमने के लिए

आप सभी को घूमने का शौक है और अब बेस्ट डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो आज आपकी यह तलाश खत्म होगी क्योंकि आज हम आपको ऐसी बेस्ट लोकेशन के बारे में बताएंगे जहां पर जाकर आपको लगेगा कि आप जन्नत में आ गए हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं गुलाबों की नगरी और राजस्थान की राजधानी जयपुर की जो अपने आप में अनुपम खूबसूरती को समेटे हुए हैं। यहां आपको इतिहास से लेकर वर्तमान तक का सब कुछ देखने को मिलेगा। जिसके बाद आप कहेंगे ऐसा कभी देखा ही नहीं। जब आप जयपुर जाए तो आप किन-किन चीजों का ख्याल रखे कहां-कहां घूमे आइए इन सभी के बारे में आपको बताते हैं।

आमेर का किला

आमेर किला की खासियत

आमेर किला, जयपुर का एक दर्शनीय पर्यटन स्थल है। 1592 ई. में महाराजा मान सिंह द्वारा निर्मित, आमेर का किला लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बनाया गया था। यह राजस्थान के शाही परिवार का निवास था। किले के गेट की ओर जाने वाले पत्थरों से बने रास्ते पर हाथी की सवारी करें। किले से डूबते सूरज का नजारा मनमोहक होता है। शाम के समय किले में लाइट एंड साउंड शो का आनंद लें जो राजपूत राजाओं के साहस और भव्यता की दास्तां बताता है।

जयगढ़ किला

क्यों खास है जयगढ़ किला

जयपुर को देखने के लिए जयगढ़ किला सबसे शानदार किला है। यह दुनिया की सबसे बड़ी तोप मानी जाने वाली जयवाना तोप के लिए प्रसिद्ध है। जयगढ़ किला 1726 में सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा आमेर किले की रक्षा के लिए बनाया गया था। इसके निर्माता के नाम पर, इसे के रूप में भी जाना जाता है जीत का किला क्योंकि इसे कभी जीता नहीं गया है। जयगढ़ कंटीली झाड़ियों से ढकी पहाड़ियों के बीच खड़ा है और मुख्य द्वार डूंगर दरवाजा तक जाने वाली खड़ी सड़कें हैं। किला अरावली पर्वत श्रृंखला पर चील का टीला पर स्थित है, जहां से माओठा झील और आमेर का किला दिखाई देता है।

जल महल

कैसे बना जलमहल

जयपुर में जल महल झील की सतह पर तैरने का भ्रम देता है। एक वास्तुशिल्प चमत्कार, यह राजपूतों की इंजीनियरिंग कौशल का प्रमाण है। यह एक पांच मंजिला महल है जहां चार मंजिल पानी के नीचे रहती हैं। जल महल राजस्थानी और मुगल वास्तुकला का मिश्रण है। मन सिंह झील में बोटिंग के लिए जाएं मनमोहक दृश्य इस महल का।

हवा महल

कैसे बना हवा महल

छत्ते के आकार में बना हवा महल जयपुर का एक मील का पत्थर है। ‘हवाओं का महल’ के रूप में भी जाना जाता है, यह पांच मंजिला इमारत 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा शाही महिलाओं के लिए सड़क पर रोजमर्रा की जिंदगी और समारोहों को देखने के लिए बनाई गई थी, क्योंकि उन्हें बिना ढके सार्वजनिक उपस्थिति की अनुमति नहीं थी उनके चेहरे। इस महल में 953 खिड़कियां या चरखे हैं, जो जटिल डिजाइनों से सजाए गए हैं।

गलताजी मंदिर

क्यों खास हैं गलताजी टेंपल

गलताजी मंदिर जयपुर में एक हिंदू तीर्थ स्थल है। विशाल मंदिर परिसर में मंदिर, पवित्र तालाब, मंडप और प्राकृतिक झरने हैं। दीवारों को नक्काशी और पेंटिंग के साथ डिजाइन किया गया है और एक भव्य हवेली जैसा दिखता है। मंदिर परिसर कई मंदिरों से बना है, जिसमें गलताजी मुख्य मंदिर है। मंदिर अरावली पहाड़ियों में एक संकीर्ण पहाड़ी दर्रे के भीतर बनाए गए हैं और दीवारों और छतों को भारतीय पौराणिक कथाओं के भित्तिचित्रों और चित्रों से सजाया गया है। छतरियों/छतरी और जाली की जटिल डिजाइन इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देती है।

बिरला मंदिर

जयपुर का बिरला मंदिर

बिरला मंदिर, जिसे लक्ष्मी नारायणन मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, जिसे सफेद संगमरमर में डिज़ाइन किया गया है, में एक शानदार मंदिर और भगवान विष्णु, देवी लक्ष्मी और अन्य हिंदू देवी-देवताओं की खूबसूरती से तराशी गई मूर्तियां हैं। हिंदू प्रतीकों की नाजुक नक्काशी और गीता और उपनिषदों के प्राचीन उद्धरण मोती डूंगरी पहाड़ी के आधार पर एक ऊंचे मैदान पर स्थित इस आकर्षक मंदिर की दीवारों को सुशोभित करते हैं।

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय

जयपुर का अल्बर्ट हॉल

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, राम निवास उद्यान में स्थित, राजस्थान के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। इसमें राजस्थानी लघु चित्रों, कालीनों, हाथी दांत, पत्थर, धातु की मूर्तियों, संगीत वाद्ययंत्रों और हथियारों का अद्भुत संग्रह है। रात में रंगीन रोशनी से यह संग्रहालय बेहद खूबसूरत दिखता है।

सिटी पैलेस

जयपुर का सिटी पैलेस

जयपुर में सिटी पैलेस एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और शहर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। सिटी पैलेस में प्रसिद्ध महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय है और यह जयपुर के शाही परिवार का निवास स्थान है। महल भारतीय, मुगल और यूरोपीय स्थापत्य शैली का एक उत्कृष्ट मिश्रण है, जो इसके भव्य स्तंभों, जाली के काम या जाली के काम और नक्काशीदार संगमरमर के अंदरूनी हिस्सों में स्पष्ट है। इस विशाल परिसर में कई इमारतें, आंगन और खूबसूरत बगीचे हैं। सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित, महल दीवान-ए-खास, महारानी पैलेस में एक हथियार प्रदर्शन और महाराजा की सवारी का एक संग्रहालय बग्गी खाना का घर है।

चोखी दानी

जयपुर की चौकी ढाणी

चोकी में राजस्थान की समृद्ध संस्कृति और व्यंजनों का आनंद लें जयपुर से 20 किलोमीटर दूर, एक खूबसूरती से बनाया गया गांव दानी। पारंपरिक राजस्थानी कलाकृतियों, हस्तशिल्प, पेंटिंग, लोकगीत और मूर्तियों को देखें और लोक नृत्य और गीतों, कठपुतली शो, जादू शो, ऊंट की सवारी, घुड़सवारी, भाग्य बताने वाले, तोते और कलाबाजी की भविष्यवाणी करने का आनंद लें। चोकी दानी विलेज रिज़ॉर्ट अपने पारंपरिक राजस्थानी भोजन के लिए प्रसिद्ध है

जयपुर का खाना

जयपुर का खाना

जयपुर भारतीयों और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए विशेष रूप से अपने विभिन्न प्रकार के भोजन के लिए एक सपना गंतव्य बन गया है। लस्सी एक मशहूर स्ट्रीट फूड है जयपुर में, कुल्हड़ों (मिट्टी के गिलास) में अतिरिक्त क्रीम के साथ परोसा जाता है। प्याज़ की कचौरी खाए बिना आप जयपुर नहीं जा सकते। मांसाहारी प्रेमी लाल मास, दही और राजस्थानी मसालों में घंटों तक पकाई जाने वाली मटन करी को कभी नहीं भूलेंगे। आपकी जयपुर यात्रा में जयपुर की प्रसिद्ध मिठाई घेवर का स्वाद शामिल होना चाहिए, जो आमतौर पर तीज के त्योहार के दौरान आटा, चीनी, घी और दूध के साथ बनाई जाती है। दाल, बाटी, चूरमा के साथ जयपुर का स्थानीय स्वाद प्राप्त करें, जो जयपुर के लगभग हर रेस्तरां में परोसा जाता है।

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) आज…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) इस…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) इस…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) यदि…

5 दिन ago