Travel

बीबीनगर से लेकर सूअर तक देश में हैं रेलवे स्टेशनों के अजीबो गरीब नाम

आप सभी ट्रैन से सफर करते है, ट्रैन से सफर करते वक्त आप बहुत कुछ नोटिस करते है। जैसे रास्ते में पड़ने वाले नाम, खुबसूरत जगह, प्रकृति का अनोखा नजारा इसके साथ ही आपने एक बात नोटिस की होगी की पीली पट्टी पर रेलवे स्टेशन के नाम लिखे होते है कुछ स्टेशन के नाम इतने अजीब होते है की वो नाम कुछ इस तरह से होते है की आपको उनका नाम पड़ते ही हसीं आ जाती है। भारत के कन्या कुमारी से लेकर कश्मीर तक में रेलवे स्टेशन है।आइए जानते है भारत के अनोखे रेलवे स्टेशन के बारे में

बीबीनगर

बीबीनगर

रेलवे स्टेशन दक्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन का ये रेलवे स्टेशन तेलंगाना में मौजूद है। ये स्टेशन तेलंगाना के भुवानीनगर जिले में स्थित है। वैसे आपको बता दें, इस रेलवे स्टेशन का किसी भी व्यक्ति की बीबी से कोई लेना देना नहीं है।

भैंसा

भैंसा

आप गौशाला में जो भैंस देखते हैं इस स्टेशन का नाम पड़ने के पीछे कोई भैंस नहीं है। बल्कि यह जिस स्थान पर स्टेशन है उस जगह का नाम भैंसा है और इसलिए इस स्टेशन का नाम भी भैंसा रखा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अनोखा स्टेशन दक्षिण-भारत के तेलंगाना राज्य में है। हालांकि, यहां बहुत कम ट्रेन आती है।

दारू

दारू

रेलवे स्टेशन देश के एक राज्य में ऐसा भी रेलवे स्टेशन है जिसका नाम दारू है। जी हां, यह अजीबो-गरीब रेलवे स्टेशन किसी और राज्य में नहीं बल्कि झारखंड में मौजूद है। यह हजारीबाग जिले के अंदर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हजारीबाग जिले में मौजूद एक छोटा सा गांव है जिसका नाम दारू है और इसी वजह से रेलवे स्टेशन का नाम भी दारू स्टेशन रखा गया है।

भागा

भागा

इस रेलवे स्टेशन का असल नाम ही है ‘भागा रेलवे स्टेशन”। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दिलचस्प रेलवे स्टेशन किसी और राज्य में नहीं बल्कि झारखण्ड राज्य में मौजूद और यहां से कई सारी ट्रेन भी चलती है।

काला बकरा

काला बकरा

देश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक पंजाब में मौजूद ‘काला बकरा’ भी एक बेहद ही अनोखा स्टेशन है। ऐसा नहीं कि यहां बकरा अधिक मिलता है इसलिए इसका नाम काला बकरा है। बल्कि इसका नाम स्थानी शहर के नाम पर ही पड़ा है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि यह स्टेशन पठानकोट इलाके में पड़ता है।

साली

साली

राजस्थान में मौजूद एक रेलवे स्टेशन का ही नाम साली है। इस स्टेशन को लेकर एक फनी लाइन है कि ‘साथ में जीजा का नाम जोड़ दिया जाता है जीजा-साली की जोड़ी बन जाती है’। खैर, आपको बता दें कि यह स्टेशन जोधपुर में मौजूद है।

पनौती

पनौती

यहां रहने वाले लोगों का हमेशा ‘पनौती’ टैग से मजाक उड़ाया जाता है. आपको बता दें कि पनौती उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है.

टट्टी खाना

टट्टी खाना

ये सुनकर तो आप शायद अपनी हंसी न रोक पाएं. टट्टी खाना, जी हां सही पढ़ा आपने ये एक साधारण जगह है, जो तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले का एक शहर है, जिसकी आबादी 110 के आसपास है।

सहेली

सहेली

यह रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और इटारसी के नजदीक है. ये स्टेशन मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन में स्थित है. ऐसे में अगर कोई लड़की अपनी मां से कहे कि ‘मां मैं सहेली जा रही हूं’ तो ये सुनने में कितना अजीब लगेगा

ओढनिया

ओढनिया

इंडिया के मजेदार रेलवे स्टेशनों में से एक नाम ओढनिया चाचा स्टेशन का भी है। ये राजस्थान में बना हुआ है। इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 224 मीटर है। सूअर भारत में वैसे आप कई जू में कई जानवर देखने को मिल जाएंगे लेकिन स्टेशन के नाम भी

सुअर

सुअर

सूअर या काला बकरा स्टेशन रखा जाएगा ये हमें नहीं पता था। सुअर उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में स्थित एक गांव है। रामपुर, मुरादाबाद और अमरोहा सुअर के निकटतम बड़े स्टेशन हैं।
Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

18 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

18 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

18 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

19 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

19 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago