Entertainment News

500 रुपये के वेतन पर काम करने वाले अमिताभ बच्चन का सदी के महानायक बनने तक का सफर

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन आज यानी 11 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मना रहे है. अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड के अपने करियर में कई शानदार और ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं. अमिताभ ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में साल 1968 में आयी फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से अपने अभिनय करियर शुरुआत की थी. अमिताभ कभी मात्र 500 रुपये के वेतन पर काम किया करते थे लेकिन आज वो करोड़ों में वेतन लेते है और बेहद शानदार लाइफ जीते है. तो आइये आज जानते है बॉलीवुड के शहंशाह की कुल नेटवर्थ कितनी है.

अमिताभ बच्चन का शुरुआती जीवन

Amitabh Bachchan is celebrating his 80th birthday

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में हरिवंश राय बच्चन के घर हुआ था. अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन हिंदी जगत के मशहूर कवि रहे हैं। वही उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। अमिताभ बच्चन शुरुआत में शेरवुड कॉलेज, नैनीताल के छात्र रहे हैं। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से की थी।

अमिताभ बच्चन का करियर

अमिताभ बच्चन के फिल्मों में आने से पहले उन्होंने कोलकाता में एक मैनेजिंग एजेंसी में एग्जीक्यूटिव के पद पर नौकरी की थी, यहां उन्हें सैलरी के तौर पर 500 रुपए मिलते थे और बाद में ये सैलरी बढ़कर 800 रुपए हो गई थी.

Amitabh Bachchan’s Career

फिल्मों में अमिताभ ने सबसे पहले वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म ‘भुवन शोम’ में काम किया था. इसके बाद साल 1968 में आयी फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से उन्होंने अपने अभिनय करियर शुरुआत की. इसके बाद अमिताभ ने कुछ और फिल्में की लेकिन उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिली. साल 1973 में आयी फिल्म ‘जंजीर’ अमिताभ के करियर का टर्निंग प्वाइंट रही. इस फिल्म से उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली थी. इसके बाद उन्होंने लगातार कई हिट फिल्मों में काम किया और दर्शकों के बीच लोकप्रिय हो गए इसके साथ ही उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय से जगह बना ली.

अमिताभ बच्चन की प्रसिद्ध फिल्में

अमिताभ बच्च ने अपने करियर में सात हिंदुस्तानी, आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके चुपके, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, शमिताभ जैसी शानदार और हिट फिल्मों में काम किया है और इन्हीं शानदार फिल्मों ने उन्हें सदी का महानायक बना दिया।

अमिताभ बच्चन की नेटवर्थ

Amitabh Bachchan’s net worth

अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक हिट फिल्में की है जिसके बाद उन्होंने अपने अभिनय से बड़ा मुकाम हासिल किया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमिताभ बच्चन की कुल नेटवर्थ करीब 3500 करोड़ रुपए है. अमिताभ बच्चन की कमाई मुख्य तौर पर फिल्मों से होती हैं. लेकिन फिल्मों के सिवा वो ब्रांड एंडोर्समेंट के जरिये भी मोटी कमाई करते हैं. वही अमिताभ बच्चन एक फिल्म के लिए करीब 6 करोड़ रुपये की फीस लेते हैं, तो वहीं ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए वह करीब 5 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इसके सिवा अमिताभ ने रियल एस्टेट बिजनेस में भी निवेश किया है. उन्होंने जस्ट डायल समेत अमेरिका की टेक स्टार्टअप में भी निवेश किया है.

अमिताभ बच्चन के बंगले

अमिताभ बच्चन के पास कई बंगले है. अमिताभ अपने परिवार के साथ मुंबई के जुहू में अपना जलसा बंगले में रहते हैं. बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का ये घर 10,125 वर्ग फुट में बना हुआ है और इसकी कीमत, करीब 100-120 करोड़ रुपये है. इसके अलावा अमिताभ बच्चन के जनक, प्रतीक्षा, वत्स नाम के अन्य बंगले है जिनकी कीमत भी करोड़ों में हैं. हाल ही में उन्होंने 2 हजार स्कवायर फीट में फैला 14.5 करोड़ रुपयों का एक और बंगला खरीदा था. वही मुंबई के सिवा अमिताभ के पास पेरिस और दुबई में भी विला हैं.

अमिताभ बच्चन का कार कलेक्शन

Amitabh Bachchan’s Car collection

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के पास गाड़ियों का शानदार कलेक्शन है. उनके कर कलेक्शन में मिनी कपूर, लेक्सस, रॉल्स रॉयल फैंटम, बीएमडब्ल्यू, मर्सडीज बेंज, बेंटली कॉन्टिनेंटल जीटी, लेक्स जैसी करीब 11 गाड़ियां शामिल हैं. उनके पास महंगी घड़ियों का भी काफी कलेक्शन है. इसके सिवा वो एक 260 करोड़ रुपए वाले प्राइवेट जेट के भी मालिक है.

अमिताभ बच्चन की शादी

Amitabh Bachchan is married to Jaya Bachchan

बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने अभिनेत्री जया बच्चन से साल 1973 में शादी की थी. शादी के बाद कपल श्वेता बच्चन और अभिषेक बच्चन के माता पिता बने. वही अपने फिल्मी करियर में अमिताभ बच्चन का नाम एक्ट्रेस रेखा के साथ जुड़ चुका है. बड़े पर्दे पर रेखा और अमिताभ को काफी पसंद किया गया था. रेखा के प्यार में पड़ने से पहले अमिताभ शादी शुदा थे. फिल्मों में काम करने के दौरान रेखा और अमिताभ के बीच काफी नज़दीकियां आ गयी थी. दोनों ही एक दूसरे के प्यार में पूरी तरह डूब गए थे. लेकिन शादीशुदा होने के कारण अमिताभ इस रिश्ते से पीछे हो गए. वही कहा जाता है कि रेखा अपनी मांग में जो सिंदूर सजाती हैं, वो अमिताभ के नाम का है।

Akansha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago