Entertainment News

काम्या पंजाबी से अमिताभ बच्चन तक ये सेलेब्स राजनीति में रख चुके कदम

फेमस टीवी एक्ट्रेस काम्या पंजाबी की कांग्रेस पार्टी में शामिल होने की अटकलें कई दिनों से चल रही थीं वही बुधवार यानि 27 अक्टूबर को आखिरकार काम्या को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं। मुंबई कांग्रेस प्रेजिडेंट भाई जगताप, वर्किंग प्रेजिडेंट चरण सिंह सापरा और यूथ लीडर सूरज सिंह ठाकुर ने काम्या का पार्टी में स्वागत किया। काम्या पंजाबी से पहले भी कई बॉलीवुड से टेलीविज़न तक सेलेब्स राजनीति में कदम रख चुके है तो आइये जानते है कौन कौन से सेलेब्स राजनीति में उतरे है.

स्मृति ईरानी (Smriti Irani)

Smriti Irani joined politics

टीवी शो से पॉपुलर हुई स्मृति जुबिन ईरानी साल 2003 में भाजपा की सदस्य बनी थी. इसके बाद स्मृति ने दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा था. वही साल 2014 के चुनाव में स्मृति ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास के खिलाफ अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था और उन्हें कड़ी चुनौती भी दी थी.

रजनीकांत (Rajnikant)

Rajnikant joined politics

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत भी राजनीति में कदम रख चुके है. रजनीकांत ने साल 2017 में राजनीती में कदम रखा था और अपनी खुद की पार्टी भी बनाई थी जिसका नाम रजनी मक्कल मंद्रम रखा गया था. हालाँकि रजनीकांत ने अब राजनीति को छोड़ दिया अउ साथ ही अपनी पार्टी को भी खत्म कर दिया था.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

Amitabh Bachchan joined politics

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी पॉलिटिक्स में कदम रख चुके है. अमिताभ ने साल 1984 के लोकसभा के चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर इलाहाबाद से हेमवती नंदन बहुगुणा के खिलाफ चुनाव लड़ा था और 68.2 प्रतिशत वोटों से अपने विरोधी को मात देकर अमिताभ ने बड़ी जित हासिल की थी, लेकिन बाद में बोफोर्स घोटालों में उनका नाम उछाला गया था जिसके बाद उन्होंने राजनीति को छोड़ दिया था.

हेमा मालिनी (Hema Malini)

Hema Malini joined politics

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी भी इस लिस्ट में शामिल है. हेमा मालिनी ने साल 2004 में आधिकारिक तौर पर भाजपा से जुड़ कर राजनीति में कदम रखा था. वही साल 2004 से साल 2009 तक हेमा राज्य सभा में राष्ट्रपति द्वारा निर्वाचित सांसद सदस्य रहीं। इसके बाद फरवरी 2014 में हेमा को भाजपा का जनरल सेक्रेटरी बनाया गया.

रेखा (Rekha)

Rekha joined politics

बॉलीवुड की पॉपुलर एक्ट्रेस रेखा भी राजनीति में उतर चुकी है, रेखा ने 15 मई 2012 को राजनीति में कदम रखा. वही रेखा साल 2012 से राज्यसभा की मनोनीत सदस्य हैं।

मनोज तिवारी (Manoj Tiwari)

Manoj Tiwari joined politics

भोजपुरी के पॉपुलर सिंगर और एक्टर मनोज तिवारी भी राजनीति में सक्रिय है. मनोज तिवारी ने साल 2009 में राजनीति में कदम रखा था, उन्होंने 15वीं लोकसभा में बतौर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर हिस्सा लिया था. इसके बाद साल 2014 के आम चुनावों में मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार घोषित किए गए और जीत हासिल है. इस समय मनजो तिवारी सांसद के साथ-साथ भाजपा अध्यक्ष है.

किरण खेर (Kiran kher)

Kiran kher joined politics

बॉलीवुड एक्ट्रेस किरण खेर ने साल 2009 में भारतीय जनता पार्टी का हाथ थामा था. इसके बाद वो सक्रिय रूप से चुनावों में बीजेपी के लिए प्रचार करती नज़र आयी. वही साल 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने किरण खेर को टिकट दिया और इस चुनाव में किरण ने भारी मतों से जीत हासिल की. वर्तमान में किरण चंडीगढ़ संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं.

गोविंदा (Govinda)

Govinda joined politics

बॉलीवुड के पॉपुलर एक्टर गोविंदा ने साल 2004 में राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. गोविंदा कांग्रेस के टिकट पर बीजेपी के दिग्गज नेता राम नाइक को हराकर लोकसभा पहुंचे थे. गोविंदा साल 2004 से 2009 तक कांग्रेस पार्टी के निशान पर मुंबई से संसद सदस्य रहे लेकिन इसके बाद उन्होंने राजनीति को अलविदा कह दिया।

धर्मेंद्र (Dharmendra)

Dharmendra joined politics

बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र ने साल 2004 में राजनीति में कदम रखा था। वह राजस्थान के बीकानेर से मेंबर ऑफ पार्लियामेंट चुने गए थे इसके सिवा धर्मेंद्र बीजेपी के चुनाव अभियान में भी नजर आते रहते हैं।

शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha)

Shatrughan Sinha joined politics

शत्रुघ्न सिन्हा ने भी राजनीति में प्रवेश किया है, शत्रुघ्न ने साल 2009 में बिहार के पटना साहेब सीट से बहुत बड़ी जीत हासिल की थी. जिसके बाद वाजपेयी सरकार में 13वीं लोकसभा में शत्रु को कैबिनेट मिनिस्टर भी बनाया गया फ़िलहाल वर्तमान में शत्रुघ्न बीजेपी से जुड़े हुए हैं।

जयाप्रदा (Jaya Prada)

Jaya Prada joined politics

बॉलीवुड एक्ट्रेस जायाप्रदा साल 1994 में तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हुई थीं। इसके बाद साल 1996 में जयाप्रदा तेलुगू महिला की अध्यक्ष बनीं फिर कुछ समय बाद जयाप्रदा ने तेदेपा को छोड़ कर समाजवादी पार्टी में कदम रखा और साल 2004 में जयाप्रदा ने रामपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और 85 हजार वोटों से जीती, पांच साल तक सांसद रहने के बाद उन्होंने 2009 में एक बार फिर चुनाव जीता।

Akansha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago