Celebrity Data bank

कैसा है देश के सबसे बड़े अमीर बिजनेस मैन का पुश्तैनी घर

वह व्यक्ति, जिसने दुनियां को बताया कि एक नॉर्मल इंसान भी सपने देख सकता है। जिसने दुनिया को बताया की कैसे गरीब से अमीर बना जा सकता है।वह हैं धीरजलाल हीराचंद अंबानी, जिन्हें धीरूभाई अंबानी के नाम से जाना जाता है। धीरूभाई का जन्म 28 दिसंबर 1932 को हुआ था। यमन में एक छोटी फर्म शुरू करने के लिए अपनी व्यावसायिक बुद्धि और कड़ी मेहनत से उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना की, जिसने वर्षों से व्यापार की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है और सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में से एक बनी हुई है। यही कारण है कि ‘अंबानी’ भारत के सबसे प्रतिष्ठित परिवारों में से एक हैं। यह उनका विजन ही था, जिसकी वजह से एक कमरे से शुरू हुई कंपनी बिजनेस की दुनिया पर राज करती चली गई।

देश के सबसे अमीर परिवार की कहानी

कहां से है धीरूभाई अंबानी

धीरू भाई और कोकिला बेन

देश के सबसे अमीर परिवार की कहानी ना सिर्फ बिल्कुल फिल्मी है बल्कि एक छोटे से गांव से निकलकर धीरूभाई अंबानी के पूरी दुनिया पर छा जाने का एक दिलचस्प सफर है. इसी सफर के बारे में अगर आप जानना चाहते है तो आपके लिए गुजरात में अंबानी परिवार के सौ साल पुराने पुश्तैनी मकान को देखना चाहिए.

धीरुभाई अंबानी का पुश्तैनी घर

धीरुभाई अंबानी का पुश्तैनी घर गुजरात के चोरवाड़ गांव में

गुजरात के चोरवाड़ गांव में मौजूद करीब सौ साल पुराना ये मेमोरियल वही जगह हैं जहां धीरूभाई अंबानी का बचपन बीता था. ये वही घर है जहां से महज पांच सौ रुपये लेकर धीरूभाई अंबानी निकले थे और जब वापस लौटे तो वो दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार हो चुके थे।धीरूभाई अंबानी की पत्नी कोकिला बेन ने भी करीब आठ साल इसी घर में बिताए थे। शादी के बाद धीरूभाई इसी घर में कोकिला बेन को लेकर आए थे।जब धीरूभाई काम के लिए यमन रवाना हुए उसके बाद कोकिला बेन करीब आठ साल तक इसी घर में रही थीं।बाद में कोकिला बेन अंबानी ने पति की याद में चोरवाड़ा गांव के इस पुश्तैनी मकान को धीरूभाई अंबानी मेमोरियल बना दिया।

दो हिस्से में बाटा हैं घर

अंबानी परिवार के इस घर में दो हिस्से हैं

अंबानी परिवार के इस घर में दो हिस्से हैं।एक हिस्सा अंबानी परिवार ने अपने लिए रखा है तो वहीं दूसरा हिस्सा पर्यटकों के लिए हैं।इस घर के अंदर सोविनियर शॉप में अंबानी परिवार से जुड़ी यादगार चीजें भी मिलती हैं।अभी भी कोकिलाबेन अंबानी यहां कुछ वक्त बिताने आती हैं।घर के अंदर बेहद खूबसूरत गार्डन भी है।

धीरूभाई अंबानी के पैतृक घर का आंगन

निजी प्रांगण को इसके ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए जीर्णोद्धार किया गया है। इमारत और बगीचों की मूल भव्यता को फिर से बनाने के लिए इसमें कुछ अतिरिक्त विशेषताएं जोड़ी गई हैं। नए लगाए गए झाड़ियों और हेजेज के साथ मूल पेड़ों को रखा गया है, उनका पालन-पोषण और रखरखाव अच्छे तरीके से किया जाता है। शुरुआत में केवल आंगन को पूरी तरह से पेड़ों से पक्का रखने की योजना थी। अब, मेहराब और गुच्छों को ध्यान में रखते हुए इमारत में लगे मुगल शैली के फव्वारे के साथ साइट को एक शांतिपूर्ण वातावरण में जीर्णोद्धार किया गया है।

कोकोनट पाम ग्रोव

नारियल के पेड़

कोनट पाम ग्रोव के मूल पेड़ों को रखा गया है और उनके बीच एक रास्ता बना दिया गया है। इमारत को और अधिक सुंदर बनाने के लिए एक मुगल प्रभाव वाले लाल मंडाना पत्थर से रास्ते को रोल के साथ बनाया गया है और कमल की फली से प्रेरित फव्वारों की एक सीरीज बनाई गई है। रास्ते के बीच में एक छोटी सी धारा दी गई है, ताकि कोकोनट पाम की सिंचाई सुचारू रूप से की जा सके। इस प्रकार, पानी की एक पतली धारा को संपत्ति के दो हिस्सों को एक साथ जोड़ने का एक तरीका बनाया गया है।

फव्वारों में लाइटिंग की गई है

रात के समय नारियल ताड़ के पेड़ों का झुरमुट मन मोह लेता है, क्योंकि फव्वारों में लाइटिंग की गई है और ताड़ के तने इसमें संतुलन जोड़ते हैं। रास्ते के अंत में एक बैठने का स्थान बनाया गया है, ताकि आगंतुक शांत वातावरण का आनंद लेते हुए ग्रोव की छाया में आराम कर सकें और दोपहर का भोजन कर सकें। मूल दीवारों व पौधों को बचा लिया गया है और उसका जीर्णोद्वार कर दिया गया है। कुछ दीवारों को उनकी मूल स्थिति में छोड़ दिया गया है जैसे कि प्राइवेट पाम ग्रोव में एंट्री का गेट। वहां आप मूल दीवारों को देख सकते हैं, जो चढ़ाई वाले पौधों से ढकी हुई हैं।

Dhirubhai Ambani Ancestral house
Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) आज…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) इस…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) इस…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago