Celebrity Data bank

मुकेश अंबानी से लेकर नारायण मूर्ति तक भारत के इन बिजनेसमेनों की वाइफ जो करती हैं उन्हें लाइफ में पूरा सपोर्ट

कहते हैं हर व्यक्ति की सफ़लता के पीछे एक महिला का हाथ होता है और यह महिला उसकी मां बहन बेटी या फिर पत्नी या प्रेमिका कोई भी हो सकती है। व्यक्ति बिना औरत के समर्थन के आगे नहीं बढ़ सकता है। यह सिर्फ किताबी बातें नहीं है। असल जिंदगी में भी यह सब बातें मायने रखती हैं कि बिना किसी औरत के सपोर्ट के आदमी आगे नहीं बढ़ सकता है। और इसके पीछे सबसे अच्छा उदाहरण हमारे देश के बड़े-बड़े उद्योगपति है जिनका लाखों करोड़ों का व्यापार है। और जिन्होंने दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है उनकी मां पत्नी और बहनों ने उनको बहुत सपोर्ट किया है जिसकी वजह से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है तो आइए जानते हैं ऐसे उद्योगपतियों के लाइफ पार्टनर के बारे में जिनकी वजह से यह कामयाब हुए हैं।

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

नीता अंबानी के पांव जहां पढ़ते हैं मुकेश अंबानी को सफलता मिलना तय होती है

इसमें सबसे पहला नाम आता है देश की सबसे बड़ी इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी का। आपको बता दें मुकेश अंबानी ने नीता अंबानी से शादी की हैं।मुकेश अंबानी अपनी पत्नी नीता अंबानी को अपनी किस्मत समझते हैं. बताया जाता है कि नीता अंबानी के पांव जहां पढ़ते हैं मुकेश अंबानी को सफलता मिलना तय होती है।

गौतम अडानी (Gautam Adani)

गौतम अडानी ने प्रीति अडानी से शादी की है

दूसरे नम्बर पर गौतम अडानी है। भले ही गौतम अडानी का अभी बुरा वक्त चल रहा हो। लेकिन एक टाइम पर वह दुनियां के दूसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी थे। दुनिया भर में भारत को अलग पहचान दिलाने में अडानी की भी बड़ी भूमिका है।इतने बड़े साम्राज्य को खड़ा करने में अडानी को अपनी पत्नी का बखूबी साथ मिला है। आपको बता गौतम अडानी ने प्रीति अडानी से शादी की है।गौतम प्रीति के बारे में कहते है की प्रीति मेरा आधा स्तंभ हैं उन्होंने अपना डॉक्टरी का प्रोफेशन छोड़कर मुझे पूरा सपोर्ट किया. उन्होंने फैमिली को संभाला, बच्चों को बड़ा किया. और जब बच्चे बड़े हो गए तो फाउंडेशन की जिम्मेदारी संभाल ली.’

अजीम प्रेमजी (Azim Premji)

यास्मिन एक सीधी-साधी महिला हैं

आज आईटी सेक्टर में भारत रोज नए आयाम स्थापित कर रहा है. इस सेक्टर में देश को अलग पहचान देने के मामले में अजीम प्रेमजी का नाम ऊपर आता है. उन्हें Indian IT Industry के Czar भी कहा जाता है। आपको बता दें अजीम प्रेमजी ने यास्मीन से शादी की थी। यास्मिन एक सीधी-साधी महिला हैं। वह हर जगा अजीत के साथ रहती हैं उनका समर्थन करती हैं। अजीत यास्मिन को अपना लेडी लक मानते हैं।

कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla)

नीरजा कुमार के कॉलेज के असाइन्मेंट्स भी खुद ही लिखा करती थीं

कुमार मंगलम बिड़ला भारतीय कारोबारी जगत का एक बड़ा नाम हैं. वे आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष हैं. भारत की आर्थिक प्रगति में अपना बड़ा योगदान देने वाले कारोबारियों की लिस्ट में इनका नाम भी शामिल है।कुमार मंगलम बिड़ला की शादी एस कुमार ग्रुप के संस्थापक शंभु कुमार कासलीवाल की बेटी नीरजा के साथ हुई है। जब कुमार 22 साल और नीरजा 18 साल की थी, तब शादी के बंधन में बंधे। तब से ये दोनों एक दूसरे का साथ बखूबी निभा रहे हैं। जिस समय कुमार और नीरजा की शादी हुई, उस समय कुमार सिर्फ ग्रेजुएट थे। शादी के बाद वह MBA की पढ़ाई करने के लिए लंदन चले गए। एक इंटव्यू के दौरान नीरजा ने बताया था, कि वो कुमार के कॉलेज के असाइन्मेंट्स भी खुद ही लिखा करती थीं

आदि गोदरेज (Adi Godrej)

परमेश्वर गोदरेज की इमेज सोशलाइट लेडी के रूप में होती थी

भारतीय उद्योगपति आदि गोदरेज ने जब बिजनेस संभाला था, उस वक्त कंपनी अलमारी, साबुन जैसे सामान बनाती थी. लेकिन फिर कंपनी ने कई और प्रोडक्ट्स भी बनाने शुरू कर दिए. जिसके बाड़ से उन्हें कभी पीछे मुडके नहीं देखना पड़ा।परमेश्वर गोदरेज की इमेज सोशलाइट लेडी के रूप में होती थी। आदि गोदरेज ने परमेश्वर गोदरेज से शादी की है।परमेश्वर एक सोशल वर्कर है वह समाज में नारी उत्थान के लिए हमेशा प्रयास करती है।और हमेशा से ही समाज को आगे बढ़ाती है।यह चैरियटी के कई काम करती हैं

लक्ष्मी मित्तल (lakshmi Mittal

उषा मित्तल कई सालों से मित्तल कंपनी को संभालती है

भारतीय कारोबारी लक्ष्मी मित्तल स्टील मैग्नेट, आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और सीईओ हैं. लक्ष्मी मित्तल ने उषा मित्तल से शादी की है। उषा कई वर्षों के लिए मित्तल के इस्पात व्यवसाय का एक अभिन्न हिस्सा रही हैं। वह लक्ष्मी मित्तल की वाइफ होने के साथ साथ उनकी बिजनेस पार्टनर भी हैं।

शिव नाडार(Shiv Nadar)

किरण नाडार, एक भारतीय कला संग्रहकर्ता और परोपकारी हैं

शिव नाडार एचसीएल (HCL) और शिव नाडार फाउंडेशन के अध्यक्ष और संस्थापक हैं. इनकी गिनती भारत के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में की जाती है। शिव ने किरण नाडार से शादी की है।आपको बता दें किरण आर्ट कल्चर को बढ़ावा देना और सोशल वर्क जैसे काम करती हैं। इसके अलावा वे ‘शिव नाडार फाउंडेशन’ की ट्रस्टी और ‘किरण नाडार म्यूजियम ऑफ आर्ट’ की संस्थापक भी हैं। शिव और किरण की लव मैरिज हुई थी।इन दोनो में आज भी प्यार बरकरार है।

एन आर नारायणमूर्ति (N R Narayana Murthy )

सुधा मूर्ति नारायणमूर्ति की पत्नी होने के साथ -साथ एक इंस्पायरिंग वुमन हैं

N R Narayana Murthy टेक सेक्टर में जाना पहचाना नाम है. इनकी कंपनी इंफोसिस (Infosys) भारत की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। आपको बता दें नारायण मूर्ति ने सुधा मूर्ति से शादी की थी। सुधा इंफोसिस के फाउंडर एन आर नारायणमूर्ति की पत्नी होने के साथ -साथ एक इंस्पायरिंग वुमन हैं। सुधा मूर्ति को अपनी लाइफ में कई तरह के संघर्षों का सामना करना पड़ा, लेकिन अपनी पॉजिटिविटी, लगन और जी-तोड़ मेहनत से वह अपने लिए रास्ते बनाती गईं और महिलाओं के लिए एक बड़ी इंस्पिरेशन बन गईं

अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal)

अनिल और किरण ने बहुत कम उम्र में शादी कर की थी

अपने दम पर कारोबारी साम्राज्य खड़ा कर देश की अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान देने वाले भारतीय उद्योगपतियों का जिक्र हो, तो वेदांता ग्रुप (Vedanta Ltd) के अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) का नाम स्वाभाविक तौर पर सामने आ जाता है. साधारण परिवार में पैदा होने के बाद अनिल अग्रवाल ने अपनी मेहनत और लगन से माइनिंग व मेटल बिजनेस (Mining And Metal Business) का बड़ा कारोबार खड़ा कर दिया. आज अनिल अग्रवाल का नेटवर्थ 40 करोड़ डॉलर यानी करीब 35 हजार करोड़ रुपये है.उनकी पत्नी, तब किरण गुप्ता , एक पुरानी पारिवारिक मित्र और साथी साइकिल चालक थीं। उन दोनों ने बहुत कम उम्र में शादी कर ली थी- वह 21 वर्ष का था और वह 16 वर्ष की थी। कम उम्र में शादी करने के बाद भी इन दोनो के बीच में पहले जैसा प्यार है।

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

3 सप्ताह ago