Lifestyle News

मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया किसी महल से कम नहीं, सिनेमाहॉल से लेकर हेलीपैड भी है यहां

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं, आये दिन उनकी रैंकिग ऊपर नीचे होती रहती है, अरबों की संपत्ति के मालिक मुकेश ना सिर्फ अपने लाजवाब बिजनेस सेंस बल्कि लाइफस्टाइल की वजह से भी सुर्खियों में बने रहते हैं, दुनियाभर के तमाम ताकतवर लोग मुकेश अम्बानी के दोस्त हैं. ब्रिटेन के राजपरिवार से अमेरिका के एक्स प्रेसीडेंट तक उनके दोस्तों की लिस्ट में शामिल है. मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे लग्जरी घरों में शुमार एंटीलिया में रहते हैं. तो आइए आज जानते है अंबानी के घर के अंदर से जुडी बाते। जानते है मुकेश अंबानी के एंटीलिया में क्या क्या सुविधाएं उपलब्ध है.

Mukesh Ambani’s luxurious home Antilia

मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे लग्जरी घरों में शुमार एंटीलिया में रहते हैं. अंबानी का यह घर किसी महल से कम नहीं है. अंबानी का यह घर मुंबई के साउथ में अल्टमाउंट रोड पर बना हुआ है. इस घर में मुकेश अंबानी मां कोकिलाबेन, पत्नी नीता अंबानी दो बेटे और बहू के साथ रहते हैं. मुकेश अम्बानी के इस घर में 27 फ्लोर है, लेकिन इसकी ऊंचाई 60 फ्लोर जितनी है क्योंकि इसकी छतों को काफी ऊंचा बनाया गया है।

Inside picture of Mukesh Ambani’s home Antilia

ये ‘एंटीलिया’ 4,00,000 स्क्वेयर फीट में बना हुआ है इस आलीशान बंगले को बनाने में 200 करोड़ डॉलर यानी करीब 11 हजार करोड़ रुपए लगे है. इस बंगले को बनाने का काम ऑस्ट्रेलिया बेस्ड कंस्ट्रक्शन कंपनी लाइटन कॉन्ट्रैक्टर्स को दिया गया था, जिन्होंने यूएस आर्किटेक्चर फर्म के साथ मिलकर ये आलीशान महल तैयार किया.

अंबानी के घर से मुंबई का खुला आसमान और समुन्द्र का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है. इस घर के 6वी फ्लोर पर एक गैराज बना हुआ है. जिसमे करीब 168 कारों को रखा गया है. इतना ही नहीं इन कारों की सर्विस के लिए 7वे फ्लोर पर सर्विस स्टेशन भी बनाया गया है। वही इसके बाद ऊपर वाले फ्लोर में 50 सीटों वाला एक शानदार सिनेमा हॉल बनाया गया है. इसके ऊपर वाले फ्लोर पर आउटडोर गार्डन बनाया गया है, जहां अंबानी परिवार अक्सर सैर करता है.

Inside of Antilia

इस घर में 9 लिफ्ट मौजूद हैं, जिससे किसी भी फ्लोर पर जाया जा सकता है. इसके अलावा घर में योगा सेंटर, डांस स्टूडियो, हेल्थ स्पा और 3 स्विमिंग पूल भी बनाया गया है. इस घर के हर फ्लोर का इंटीरियर अलग-अलग डिज़ाइन किया गया है. वही इस घर में हेलीपेड भी बनाया गया है, जहां अक्सर मुकेश अंबानी का हेलीकॉप्टर उतरता है.

अंबानी का पूरा परिवार एंटीलिया की ऊपरी 6 मंजिलों में रहता हैं. इन मंजिलों में हर सुविधा मौजूद है और ये सभी 6 मंजिलें अंबानी परिवार की सुख सुविधा को ध्यान में रखकर बनाये गए है. एंटीलिया को इस तरह से बनाया गया है कि वह रिक्टर स्केल पर 8 तक के भूकंप के झटकों में भी सुरक्षित रह सकता है. इस घर में 600 स्टाफ काम करते हैं. अंबानी परिवार का हर कार्यक्रम इसी आलीशान महल में किया जाता है.

Aakanksha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

8 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

9 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

9 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

9 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

9 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago