Travel

ये है इंडिया के 14 खूबसूरत ट्रेन रूट, मंजिल से भी खूबसूरत होगा सफर

लोगो को देश विदेश घूमना बेहद पसंद है है. भारत में भी विदेशों से बेहतरीन कई घूमने वाली जगह है. कई जगह पर हवाई जहाज से जाया जाता है तो वही कई जगह ऐसी है जिनका ट्रेन रूट बेहद खूबसूरत होता है. तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ ट्रेन रूट के बारे में बताने वाले है. तो चलिए जानते है भारत के कुछ मनमोह लेने वाले ट्रेन रूट.

पठानकोट-जोगिन्दरनगर

This is beautiful train route of India

कांगड़ा वैली रेलवे भारत की हैरिटेज टॉय ट्रेन है, जो पठानकोट और जोगिन्दरनगर के बीच संकीर्ण गेज पर चलती है. यह ट्रेन यूनेस्को की वर्ल्ड गाइड है, पालमपुर के कई पुलों और चाय बगानों से होकर गुजरने वाली ये ट्रेन अपने रूट के दौरान खूबसूरती से लोगो का मनमोह लेती है.

जैसलमेर-जोधपुर

This is beautiful train route of India

राजस्थान स्थित जैसलमेर वैसे तो भारत के खूबसरत जगहों में से के है. वही जोधपुर शहर से गोल्डन सिटी जैसलमेर के बीच चलने वाली ट्रेन डेजर्ट क्वीन से जैसलमेर का सफर और भी खूबसूरत हो जाता है. इस ट्रेन से यात्रा के दौरान बाहर सुनहरी रेत का खूबसूरत नजारा आपके सफर को और भी यादगार बना देगा.

मेट्टुपालयम-ऊटी

This is beautiful train route of India

ऊटी भी भारत के घूमने वाले खूबसूरत जगहों में से एक है. वही मेट्टुपालयम से ऊटी तक का नीलगिरी माउंटेन रेलवे का सफर बेहद खूबसूरत होता है. नीलगिरी माउंटेन रेलवे 46 किलोमीटर लंबा एक सिंगल रेलवे ट्रैक है, जो मेट्टूपालयम शहर को उटकमंडलम शहर से जोड़ता है. इस ट्रेन से सफर के दौरान आपको घने जंगलों और सुरंगों से होते हुए प्रकृति के खूबसूरत दर्शन होंगे जो आपकी यात्रा को सफल बना देंगे.

कालका-शिमला

This is beautiful train route of India

काल्का-शिमला टॉय ट्रेन रूट शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का प्रमुख केंद्र है. वही शिमला पहुंचने के लिए इस रूट से आने पर शिमला की असली खूबसूरती देखने को मिलती है. इस रूट से यात्रा करते समय आप खूबसूरत हसीन वादियों के मनोरम दृश्य कर सकेंगे साथ ही अंधेरी पतली सुरंगो से गुजरते हुए घने जंगलों और पहाड़ों के दृश्य आपका मन मोह लेंगे.

मुंबई-गोवा

This is beautiful train route of India

अगर आप मुंबई से गोवा की यात्रा कर रहे है तो इसके लिए आपको मंडोवी एक्प्रेस से यात्रा करनी चाहिए. गोवा की खूबसरती वैसे तो देखने लायक है लेकिन इस मजिल तक पहुंचने के लिए उसका रास्ता भी बेहद खूबसूरत और देखने लायक है. मंडोवी एक्सप्रेस से यात्रा करते समय आप छोटे छोटे गावों और घने खूबसूरत जंगलों की खूबसूरती का आनंद ले सकते है.

वास्को डी गामा रूट

This is beautiful train route of India

गोवा जाने के लिए एक और बेहद खूबसूरत रूट है वास्को डी गामा। इस रूट से जाते हुए ट्रेन गोवा के दूधसागर से होते हुए निकलती है. इस दृश्य को सभी ने बॉलीवुड की सुपर हिट फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में भी देखा होगा. ये रूट और इस रूट के नज़ारे मन को मोह लेते है.

जलपाईगुड़ी- दार्जिलिंग

This is beautiful train route of India

दुनिया के अलग अलग हिस्से से लोग दार्जलिंग घूमने आते है और दार्जिलिंग हिमलायन रेलवे पर यात्रा भी ज़रूर करते है. यह नैरो गेज रेलवे ट्रैक यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की लिस्ट में शामिल है. टॉय ट्रेन जब खूबसूरत पहाड़ों के बीच से गुजरती है तो ये ट्रैन रूट लोगों के मन को मोह लेता हैं.

महाराष्ट्र- कर्नाटक

This is beautiful train route of India

कर्नाटक और महाराष्ट्र के बीच यह रेलवे रूट बेहद खूबसूरत वादियों के बीच से गुजरता है. इनमें नदी, झील, चट्टानें और पहाड़ शामिल हैं. यह रूट करीब 700 किलोमीटर लंबा है और बीच में करीब 120 रेलवे स्टेशन आते हैं. इसे देखने के लिए भारत और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से टूरिस्ट भी आते रहते हैं.

माथेरन- नरेल

This is beautiful train route of India

महाराष्ट्र में स्थित एक छोटा हिल स्टेशन माथेरन, अपनी खूबसूरती की वजह से पर्यटों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है. यह करीब 2650 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है. नरेल से माथेरन के बीच टॉय ट्रेन के जरिए हिल टॉप का सफर काफी रोमांचक होता है. इस ट्रेन से सफर करते समय आप प्रकृति का खूब आनंद ले सकते है.

मुंबई- मडगांव

This is beautiful train route of India

भारत का ये रूट इतना सुंदर है कि आप अपनी नजरें बाहर से हटा ही नहीं पाएंगे. कोंकण तट से होकर गुजरती ट्रेनों के एक तरह अरब सागर देखने को मिलता है तो वही दूसरी तरफ सहयादरी के पहाड़. वही इस रूट में कई खजूर के पेड़ नजर आते हैं और साथ ही रूट में कई ब्रिज भी हैं जो काफी आकर्षक लगते हैं.

कश्मीर

This is beautiful train route of India

कश्मीर को वैसे तो धरती का स्वर्ग कहा जाता है. वही इसका ट्रेन रूट भी बेहद खूबसरत है. वैसे ये ट्रेन रूट जम्मू से बारामुला तक जाने के लिए है लेकिन अभी ये ट्रेन सिर्फ एक छोटे से हिस्से में चलती है. कश्मीर रेलवे की खूबसूरत यात्रा आपके सफर को बेहद खूबसूरत बना देगी. बारामुला से बनिहाल का ये रूट आपको जम्मू कश्मीर की घाटियों की खूबसरती दिखाता है. बर्फ से ढके पहाड़, चिनार के पेड़ और घाटियां आपके मन को मोह लेने के लिए काफी होंगी. खास कर के सर्दी के सीजन में ये ट्रेन रूट आपको स्वर्ग की तरह लगेगा.

मंडपम- रामेश्वरम

This is beautiful train route of India

अगर आप समुन्द्र के रोमांच का अनुभव करना चाहते है तो मंडपम- रामेश्वरम ट्रेन रूट से आपको एक बार यात्रा ज़रूर करनी चाहिए. इस रुट पर समुन्द्र के ऊपर से गुजरती हुई ट्रेन बेहद ही रोमांचक सफर का अनुभव कराती है. एक घंटे के इस सफर में आप बेहद ही रोमांचक यात्रा का आनंद लेंगे.

गुवाहटी-सिलचर

This is beautiful train route of India

गुवाहटी-सिलचर भी भारत के खूबसूरत ट्रेन रूट में से एक है. इस ट्रेन रूट से यात्रा के दौरान प्रकृति के नज़ारे देखने को मिलते है. इस रूट पर आपको ढेर सारे हरे भरे पहाड, कलकल बहती नदियां और चाय के बागन नजर आयेंगे.

रत्नागिरी-मैंगलोर

This is beautiful train route of India

रत्नागिरी-मैंगलोर ट्रेन रूट पर्यटकों के लिए एक बेहद शानदार ऑप्शन हो सकता है। महाराष्ट्र का कोंकण ट्रेन रूट कई पर्यटकों का आकर्षण केंद्र है। यह जितना खूबसूरत है उतना ही दिलचस्प भी है। इस ट्रेन रूट में घने जंगल, विशाल पश्चिमी घाट, गहरे टर्नल, नदी पुल देखने को मिलते है जो आपकी यात्रा को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देंगे.

Aakanksha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago