gajab khabre

रणवीर कपूर बायोग्राफी : फैमिली बैकग्राउंड, करियर, लव अफेयर्स और शादी, जाने सब कुछ

कपूर परिवार का दूसरा नाम ही बॉलीवुड इंडस्ट्री है। सदियों से कपूर परिवार की पीढ़ियां बॉलीवुड राज कर रही है। पृथ्वीराज कपूर से इस परिवार की कई पीढ़ियों ने एक्टिंग की दुनियां में अपनी छाप छोड़ी है। कपूर खानदान की चौथी पीढ़ी अब एक्टिंग की दुनिया में धूम मचा रही है और उस चौथी पीढ़ी को जो कपूर चला रहा है। वह रणबीर कपूर है। रणबीर बॉलीवुड के हैंडसम हीरो हैं। लड़कियां इनकी काफी दीवानी है। और ये इंडस्ट्री के टॉप 10 हीरोज में से एक हैं।तो चलिए जानते हैं रणवीर कपूर के बारे में

रणबीर कपूर का जन्म(ranbir kapoor birth)

रणबीर कपूर की बचपन की फोटो

रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 को हुआ। उन्होंने अपनी पढ़ाई माहिम में बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की है। एच. आर. कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से अपनी पूर्व-विश्वविद्यालयी शिक्षा पूरी करने के बाद रणबीर कपूर ने न्यूयॉर्क शहर में स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट्स में फिल्म-मेकिंग सीखने के लिए गए थे। बाद में उन्होंने ली स्ट्रैसबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट में अभिनय करने का तरीका अपनाया। उन्होंने फिल्म ‘आ अब लौट चलें’ में अपने पिता ऋषि कपूर के सहायक निर्देशक के रूप में काम किया। रणबीर कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ से की थी। इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘बचना ए हसीनों’, ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’, ‘राजनीति’, ‘रॉकस्टार’, ‘बर्फी’, ‘ऐ दिल है मुश्किल’ और ‘संजू’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों से लोकप्रियता हासिल की।

रणबीर कूपर के रिलेशनशिप(Ranbir Kapoor relationship)

अवंतिका मलिक (Avantika Malik)

रणबीर और अवंतिका का रिश्ता

रणबीर का पहला क्रश अवंतिका मलिक थी और इन दोनों ने कुछ समय के लिए एक दूसरे को डेट भी किया था. कहा जाता है कि ये अक्सर अवंतिका से मिलने के लिए उनके ‘जस्ट मोहब्बत’ नामक सेट पर भी जाया करते थे. हालांकि कुछ टाइम बाद ये दोनों एक दूसरे से अलग हो गए थे।

सोनम कपूर (Sonam Kapoor)

रणबीर कपूर और सोनम कपूर ने पहली फिल्म साथ की थी

रणबीर की गर्लफ्रेंड की सूची में जो अगला नाम है वो सोनम का है. इन दोनों ने भी एक कुछ टाइम तक एक दूसरे को डेट किया हुआ है. लेकिन रणबीर का ये रिलेशनशिप भी ज्यादा टाइम तक चल नहीं पाया था।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone)

रणबीर और दीपिका का रिश्ता अनमोल था

दीपिका पादुकोण और रणबीर का रिलेशनशिप किसी से भी छुपा हुआ नहीं है और इन दोनों का भी रिलेशनशिप काफी मजबूत हुआ करता था. लेकिन इनका ये रिलेशनशिप केवल 2 वर्ष तक ही चल पाया था और ये दोनों साल 2009 में अलग हो गए थे. हालांकि ये दोनों अभी भी काफी अच्छे फ्रेंड्स हैं और इन्होंने एक साथ कई मूवीज में भी कार्य किया हुआ है।

कैटरीना कैफ (Katrina Kaif)

कैटरीना बनी थी रनबीर और दीपिका के प्यार में दरार

जिस वक्त रणबीर दीपिका के साथ रिलेशनशिप में थे उसी वक्त इनकी मुलाकात कैटरीना से हुई थी, जिसके बाद इन्होंने दीपिका के साथ अपना रिलेशनशिप तोड़ दिया था और कैटरीना के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने लग गए थे. लेकिन कैटरीना के साथ चले चार वर्ष के इस रिलेशनशिप को भी रणबीर ने साल 2016 में खत्म कर दिया था।

आलिया भट्ट(aliya bhatt)

रणबीर कपूर ने आलिया भट्ट से शादी की

रणबीर कपूर पिछले कुछ साल पहले आलिया भट्ट को डेट करते नज़र आये थे, जिसके बाद वे एक दुसरे के साथ काफी समय बिताने लगे और फिर दोनों के बीच प्यार हो गया. हालही में 14 अप्रैल 2022 को रणबीर ने आलिया के साथ हिन्दू रीतिरिवाज के साथ शादी कर ली।शादी में रणबीर और आलिया के क्लोज फ्रेंड्स एवं फॅमिली को निमंत्रण दिया गया था। शादी के डेढ़ महीने बाद ही दोनों ने आलिया की प्रेगनेंसी का ऐलान कर दिया था।और नवंबर 2022 में आलिया ने प्यारी सी बच्ची को जन्म दिया जिसका नाम राहा कपूर रखा गया।

रणबीर का फिल्मी सफर

ये जवानी है दीवानी’

ये जवानी है दीवानी में दिखी दोस्तो की केमेस्ट्री

साल 2013 में इस अभिनेता की आई मूवी ‘ये जवानी है दीवानी’ काफी सक्सेसफुल मूवी रही थी और इस फिल्म ने 398 करोड़ रुपए का व्यापार किया था।इस मूवी को आयन मुखर्जी द्वारा डिरेक्टेड किया गया था और इस फिल्म को बनाने में लगभग 75 करोड़ रुपए का खर्चा आया था.इस मूवी में इनके साथ दीपिका की जोड़ी भी थी और इनके अलावा इस मूवी में आदित्य राय कपूर और कल्कि कोचलिन भी थे।

बर्फी

बर्फी की एक्ट्रेसेस के साथ रनबीर की केमेस्ट्री

रणबीर की साल 2012 में आई ये फिल्म कमाई के मामले में काफी सफल रही थी और इस फिल्म ने 310 करोड़ रुपए का व्यापार किया था. जिसके साथ ही ये फिल्म रणबीर के करियर की दूसरी सबसे अधिकर व्यापार करने वाली फिल्म साबित हुई थी .लगभग चालीस करोड़ की लागत से बनी इस मूवी को अनुराग बसु ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में रणबीर के अलावा प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डी क्रूज़ भी अहम करैक्टर में थे.

राजनीति

साल 2010 में आई राजनीति फिल्म भी रणबीर कपूर के जीवन की काफी कामयाब मूवी साबित हुई थी और इस फिल्म ने 145 करोड़ रुपए की कमाई की थी. जिसके साथ ही ये फिल्म रणबीर के करियर की तीसरी सबसे अधिक व्यापार करने वाली मूवी साबित हुई थी.प्रकाश झा द्वारा बनाई गई इस मूवी को बनाने में साठ करोड़ रुपए लगे थे और इस मल्टी स्टार्टर मूवी में अजय देवगन, अर्जुन रामपाल और मनोज वाजपेयी जैसे अभिनेता भी थे.

ऐ दिल है मुश्किल

ऐ दिल है मुश्किल

ऐ दिल है मुश्किल नाम की ये मूवी काफी चर्चित मूवीज में से एक थी और इस मूवी को जनता ने भी सराहा. करण जौहर के डायरेक्शन में बनी इस मूवी ने 237 करोड़ रुपए की कमाई की थी।लगभग अस्सी करोड़ रुपए के बजट में बनी इस मूवी में रणबीर के साथ साथ अनुष्का शर्मा और ऐश्वर्या राय बच्चन भी थीं. रणबीर की इस मूवी के सॉन्ग भी काफी फेमस रहे थे.

रॉकस्टार

रॉकस्टार में रनबीर का सिंगर वाला लुक

रॉकस्टार मूवी के जरिए ही पहली बार रणबीर कपूर को एक सीरियस एक्टर के तौर पर देखा गया था और इस मूवी ने काफी अच्छा व्यापार भी किया था और करीब 17 मिलियन की कमाई की थी।इस मूवी को इम्तियाज अली ने बनाया था और इस मूवी में नर्गिस फाखरी और रणबीर अहम रोल में थे, जबकि इस मूवी के सॉन्ग को ए आर रहमान ने बनाया था।

shilpa shetty daughter birthday party

संजू

रणबीर ने फिल्म संजू में संजय दत्त का किरदार

साल 2018 में, रणबीर कपूर ने राजकुमार हीरानी की बायोपिक फिल्म ‘संजू’ में अभिनेता संजय दत्त की भूमिका निभाई। यह फिल्म काफी पॉपुलर हुई। इस फिल्म ने 586 करोड़ से अधिक की कमाई की। जो भारतीय सिनेमा में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल हुई।

ब्रह्मास्त्र

रणबीर कपूर की पहली हिट फिल्म

रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र को अयान मुखर्जी ने डायरेक्ट किया था।यह फिल्म रनबीर के कैरियर की दूसरी सुपर हिट फिल्म साबित हुई।ब्रह्मास्त्र’ रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की ये फिल्म 400 करोड़ के बजट में बनी है और बॉक्स ऑफिस पर दुनियाभर में इस फिल्म ने 416.21 करोड़ की कमाई कर ली है।

रणबीर कपूर को मिले अवॉर्ड

रणबीर कपूर को इन फिल्मों के लिए मिले अवॉर्ड

2008 में बेस्ट मेल डेब्यू के लिए फिल्म फेयर अवार्ड।

2011 में मोस्ट एंटरटेनिंग फिल्म एक्टर के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड।

2012 में मोस्ट एंटरटेनिंग फिल्म एक्टर इन रोमांटिक रोल के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड।

2009 और 2011 में इंटरटेनमेंट के लिए CNN-IBN इंडियन ऑफ द ईयर।

2018 में बेस्ट एक्टर के लिए इंडियन फिल्म फेस्टिवल मेलबर्न।

2008 में स्टार ऑफ द ईयर मेल के लिए इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी अवॉर्ड।

2014 में बॉलीवुड यूथ आइकन ऑफ द ईयर के लिए एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर।

2012 में बेस्ट एक्टर के लिए स्टार स्क्रीन अवार्ड।

2013 में बेस्ट एक्टर इन ए लीडिंग रोल के लिए स्टार गिल्ड अवॉर्ड

2018 में बेस्ट एक्टर इन ए लीडिंग रोल इन फिल्म संजू

2023 में रणबीर को फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ के लिए दादा साहेब फाल्के अवार्ड दिया गया,

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) इस…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) इस…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago