Entertainment News

आयुष्मान खुराना का रेडियो जॉकी से बॉलीवुड सुपरस्टार बनने तक का सफर

बॉलीवुड के सुपरस्टार आयुष्मान खुराना ने अपनी एक्टिंग के दम पर बॉलीवुड में हर किसी के दिल में राज किया है. आयुष्मान खुराना 14 सितम्बर को अपना 38वां जन्मदिन मनाने वाले हैं. तो आज जानते है अपनी कड़ी मेहनत से बॉलीवुड में पहचान पाने वाले आयुष्मान के जीवन का सफर कैसा रहा.

आयुष्मान खुराना की शुरुआती जीवन

आयुष्मान खुराना का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ में हुआ था. आयुष्मान के पिता का नाम पी.खुराना है जोकि एक प्रसिद्ध ज्योतिषी हैं और उनकी मां एक घरेलू महिला हैं। आयुष्मान के एक भाई हैं जिनका नाम अपारशक्ति है।

आयुष्मान खुराना की शिक्षा

Ayushmann Khurrana’s education

आयुष्मान खुराना ने अपनी शुरुआती पढ़ाई सेंट जॉन हाई स्कूल और डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ से की थी। इसके बाद उन्होंने अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई की और फिर स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज, पंजाब यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की। वही आयुष्मान थियेटर से भी जुड़े रहे. आयुष्मान खुराना ने चंडीगढ़ में ‘आगाज’ और ‘मंचतंत्रा’ नामक थिएटर ग्रुप की शुरुआत भी की थी जो आज भी चंडीगढ़ में सक्रिय हैं.

आयुष्मान खुराना का करियर

आयुष्मान खुराना ने अपने करियर की शुरुआत रेडियो जॉकी के तौर पर दिल्ली से की थी। रेडियो जॉकी के बाद आयुष्मान ने टेलीविजन पर वीडियो जॉकी का काम किया। आयुष्मान खुराना ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से की थी वो सबसे पहले टीवी पर स्टंट रियलिटी शो ‘एमटीवी रोडीज’ में नजर आए थे. ‘एमटीवी रोडीज’ का सीजन 2 जीतने के बाद आयुष्मान को धीरे धीरे पॉपुलैरिटी मिली, आयुष्मान एमटीवी समेत अलग अलग चैनलों पर शो होस्ट करते थे जिसके बाद वो घर घर में मशहूर हो गए थे. जिसके बाद साल 2012 आयुष्मान खुराना ने बॉलीवुड में कदम रखा. उन्होंने फिल्म ‘विकी डोनर’ से अपने फिल्मी अभिनय की शुरुआत की थी. आयुष्मान अपनी इस पहली फिल्म से ही हर जगह छा गए थे. फिल्म ‘विकी डोनर’ के लिए आयुष्मान को बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था इसके साथ ही उनके गाये गाने ‘पानी दा रंग’ के लिए उन्हें फिल्मफेयर से बेस्ट सिंगर का अवार्ड भी मिला।

Ayushmann Khurrana’s career

विकी डोनर’ के बाद आयुष्मान खुराना ने दम लगाके हईसा, बरेली की बर्फी, शुभ मंगल सावधान, अंधाधुन, बधाई हो, आर्टिकल 15, ड्रीम गर्ल, बाला और शुभ मंगल ज्यादा सावधान सहित कई हिट फिल्मों में नजर आए। जल्द ही आयुष्मान फिल्म डॉक्टर जी में नज़र आएंगे.

आयुष्मान खुराना का वैवाहिक जीवन

Ayushmann Khurrana’s family

आयुष्मान खुराना ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले साल 2011 में ताहिरा कश्यप से शादी कर ली थी. आयुष्मान और ताहिरा एक दूसरे को क्लास 12th से जानते है. स्कूल के बाद दोनों ने एक ही कॉलेज में एडमिशन लिया। दोनों साथ में थियेटर किया करते थे। जिसके बाद दोनों की दोस्ती गहरे प्यार में बदल गयी. कॉलेज के बाद आयुष्मान के करियर की शुरुआत एमटीवी के मशहूर शो ‘रोडीज 2’ से हुई थी जिसमें वे विजेता रहे थे। लगातार मिलती सफलता के बीच आयुष्मान ने अपनी बचपन की दोस्त ताहिरा को शादी के लिए प्रपोज किया और शादी कर ली. शादी के बाद कपल बेटे विराजवीर और बेटी वरुष्का के माता पिता बने.

आयुष्मान खुराना की नेटवर्थ

Ayushmann Khurrana’s net worth

बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना आज बॉलीवुड के टॉप अभिनेताओं की लिस्ट में शुमार है. रिपोर्ट्स के अनुसार आयुष्मान खुराना की नेटवर्थ करीब 67 करोड़ रुपये है. आयुष्मान एक फिल्म के लिए करीब 10 करोड़ रुपये फीस चार्ज करते हैं. आयुष्मान मुंबई में एक आलीशान अपार्टमेंट में अपने परिवार के साथ रहते है. जिसकी कीमत करोड़ों में है. कुछ समय पहले उन्होंने लोखंडवाला कॉम्प्लेक्स में 20th फ्लोर पर घर लिया जिसकी कीमत 19.30 करोड़ रुपये है. आयुष्मान फिल्मों के सिवा ब्रांड एंडॉर्समेंट से भी काफी पैसा कमाते हैं. वही आयुष्मान बहुत सारे ब्रेंड्स के एम्बेसडर हैं, जिनमें डैनियल वेलिंगटन वाच ब्रांड, किटकैट, बजाज. टोयोटा जैसे कई महंगे ब्रांड शामिल हैं.

आयुष्मान खुराना का कार कलेक्शन

आयुष्मान खुराना के पास शानदार गाड़ियों का कलेक्शन है. उनके कार कलेक्शन में 2.80 करोड़ रुपये की Mercedes-Maybach GLS600, 74.50 लाख की बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज कार शामिल है. इसके सिवा उनके कार कलेक्शन में ऑडी ए4 और  मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास एस 350 भी है. 

Akansha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

4 सप्ताह ago