Entertainment News

होटल में की कुक की नौकरी करने वाले पंकज त्रिपाठी आज है फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम

बॉलीवुड फिल्मों में अपनी कमाल की अदाकारी के लिए जाने जाने वाले अभिनेता पंकज त्रिपाठी आज यानी 5 सितंबर को अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है. पंकज ने कठिन परिश्रम करके हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया है और आज वह हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में की लिस्ट में शुमार है. तो आइये आज पंकज के जन्मदिन पर जानते है उनके जीवन का सफर कैसा रहा.

पंकज त्रिपाठी का शुरुआती जीवन

पंकज त्रिपाठी का जन्म 5 सितंबर 1976 को गोपालगंज बिहार में एक किसान परिवार में हुआ। पकंज ने शुरूआती पढ़ाई पटना से की. पंकज जब 11वीं क्लास में थे तब उन्होंने गांव के नाटकों में लड़की बनकर एक्टिंग करना शुरू किया था उनके एक्ट गांव के लोग खूब पसंद आता था और लोग उन्हें मजाक में उन्हें बॉलीवुड जाने की सलाह भी देते थे जिसके बाद पंकज का मन यहीं से एक्टिंग में लग गया. लेकिन उनके पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने पंकज को बाहर भेज दिया था. उन्होंने हाजिपुर के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में एडमिशन लिया।

Pankaj Tripathi’s education

पंकज त्रिपाठी ने पढ़ाई के बाद पटना के एक होटल में कुक की नौकरी की, इस दौरान वो थिएटर में भी एक्टिव रहे. लगभग दो सालों तक कुक की नौकरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ज्वाइन किया. दिल्ली से एक्टिंग कोर्स पूरा करने के बाद पंकज अभिनय ने करियर बनाने मुंबई पहुंचे और यहां उन्होंने काफी स्ट्रगल किया.

पंकज त्रिपाठी का करियर

पंकज त्रिपाठी बिहार से थे और उनकी मातृभाषा भोजपुरी थी जिस वजह से उन्हें हिंदी और इंग्लिश सीखने के लिए काफी स्ट्रगल करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने साल 2004 में अभिषेक बच्चन और भूमिका चावला स्टारर फिल्म रन से करियर की शुरुआत की. फिल्म में उनका किरदार बेहद छोटा था जिस वजह से उन्हें कुछ खासा पहचान नहीं मिली. इसके बाद वह फिल्म ओमकारा में भी छोटी भूमिका में नज़र आये. उन्होंने कई फिल्मों में छोटे-मोटे रोल किए। लगभग 60 फिल्मों और 60 टेलीविजन शो में छोटे मोटे रोल करने के बाद साल 2012 में उन्होंने गैंग्स ऑफ़ वासेपुर फिल्म सीरीज में काम किया और इसी शो में उन्होंने कालीन भैया का किरदार निभा कर एक उम्दा कलाकार के रूप में अपनी पहचान बनाई.

Pankaj Tripathi’s career

इसके बाद बतौर लीड रोल एक्टर पंकज को साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म गुडगाँव में देखा गया था. वही पंकज अबतक 520 फिल्में, 65 टीवी शो और 7 वेब सीरीज में काम कर चुके हैं। पंकज को फिल्म, न्यूटन, स्त्री, 83, बच्चन पांडेय, लूडो, मिमी, शेरदिल, सुपर 30, लाली, ओह माय गॉड, फुकरे, लुका छुपी, बरेली की बर्फी, शकीला और लाल सिंह चड्ढा जैसी कई फिल्मों में देखा जा चुका है. साल 2022 में पंकज त्रिपाठी को फिल्म मिमी में उनके सहायक किरदार के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर की केटेगिरी में आइफा अवार्ड से सम्मानित किया गया था। वही जल्द ही पंकज ओह माय गॉड-2 फिल्म में नज़र आएंगे.

पंकज त्रिपाठी का वैवाहिक जीवन

Pankaj Tripathi with Wife and Daughter

स्कूली दिनों में पंकज की मुलाकात मृदुला से हुई थी, उस समय मृदुला नौवीं कक्षा में पढ़ रही थी और पंकज ग्यारहवीं में थे। पंकज पहली नजर में ही मृदुला को दिल दे बैठे थे. जिसके बाद पंकज और मृदुला ने अपने माता-पिता को काफी मुश्किल से शादी के लिए राजी किया  क्योंकि पंकज की बहन की शादी मृदुला के भाई से हुई थी, ऐसे में उनके परिवार वालों को मनाना थोड़ा मुश्किल रहा लेकिन बहुत प्रयास के बाद कपल ने परिवार वालो की मंजूरी से साल 2004 को शादी की और शादी के बाद मुंबई आए. शादी के दो साल बाद साल 2006 में, कपल आशी त्रिपाठी नाम की एक बेटी के माता पिता बने.

पंकज त्रिपाठी की नेटवर्थ

Pankaj Tripathi’s networth and car collection

पंकज त्रिपाठी ज़बरदस्त एक्टर के साथ साथ हिट स्टार बन गए हैं. किसान परिवार से आने वाले पंकज आज के समय में फिल्मों और वेब सीरीज में काम करने के लिए मोटी रकम लेते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, वो एक फ़िल्म के लिए 3 से 4 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं. इसके साथ ही, पंकज एंडोर्समेंट के लिए 1 से 2 करोड़ रुपये तक बतौर फीस वसूलते हैं. रिपोर्ट की माने तो उनकी कुल नेट वर्थ क़रीब 40 करोड़ रुपये के करीब है. वही पंकज के पास शानदार गाड़ियों का  कलेक्शन है. उनके पास Mercedes Benz E200, करीब 40 लाख रुपए की टोयोटा फॉर्च्यूनर,  69.04 लाख रुपये की Mercedes Benz ML 500 है.

Akansha Sharma

Recent Posts

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) इस…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) इस…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago