Lifestyle News

क्लीन एंड केयर से लेकर लोटस तक ये हैं ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसवाश

चेहरा सब कुछ बयां कर देता है, और इस चेहरे को खुबसूरत बनाने के लिए इसकी बहुत केयर करनी पड़ती है। हमें हमेशा अपनी स्कीन को धुल मिट्टी से बचाना पड़ता है। इसके लिए हम मार्केट के बहुत सारे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बिना आपकी स्किन टाईप को जानें आप कोई भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। और स्पेशली आपकी ऑइली स्किन है तो आपको ज्यादा केयरफुल रहना पड़ता है। आपको हर प्रोडक्ट का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाइए। आइए आज आपको बतातें हैं ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश

क्लीन एंड क्लियर

क्लीन एंड केयर बेस्ट फेस वाश फॉर ऑयली स्किन

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश की बात आते ही सबसे पहले क्लीन एंड क्लियर फोमिंग फेस वाश का नाम सामने आता हैं। यह एक जानी मानी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन का उत्पाद हैं और भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फेस वॉश में से एक हैं। कंपनी के अनुसार इस फेस वाश को खास ऑयली स्किन के लिए बनाया गया हैं, यह चेहरे से एक्सट्रा ऑयल और डर्ट को दूर करने में सहायक हैं।

अरोमा मैजिक

अरोमा मैजिक है ऑयली स्किन के बेस्ट

ऑयली स्किन के लिए अरोमा मैजिक नीम एंड टी ट्री फेस वाश भी एक अच्छा विकल्प हैं। यह एक हर्बल फेस वॉश हैं इसमे नीम और टी ट्री ऑयल के गुण शामिल हैं। यह स्किन की अच्छी तरह सफाई करके चेहरे को साफ, मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। साथ ही यह चेहरे को एक्ने व पिंपल से भी बचा के रखता हैं।

मामाअर्थ

चारकोल है बेस्ट फेस वाश

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वाश की लिस्ट में मामाअर्थ का चारकोल फेस वाश भी शामिल हैं। मामाअर्थ एक भारतीय कंपनी हैं जो अपने नेचुरल स्किन प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती हैं। इस फेस वाश में एक्टिवेटिड चारकोल, क्ले व कॉफी का इस्तेमाल किया गया हैं। यह त्वचा को अंदर से साफ करके अतिरिक्त ऑयल को साफ करने और चेहरे का ग्लो बढ़ाने में मदद करता हैं।

हिमालय प्यूरिफाइंग नीम

हिमालय प्यूरिफाइंग नीम फेस वाश बेस्ट फेस वाश है

हिमालय प्यूरिफाइंग नीम फेस वाश भारत के आम घरों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फेस वाश में से एक हैं। इसमें नीम और हल्दी जैसे नेचुरल इंग्रीडिएंट शामिल हैं। यह फेस वाश त्वचा की गहराई से सफाई करके चेहरे पर जमा गंदगी व अतिरिक्त तेल को हटाने का कार्य करता हैं। साथ ही यह त्वचा को कील-मुंहासों से बचाने में भी काफी सहायक है

बायोबायोटेक

यह एक नेचुरल फेस वाश है

बायोबायोटेक बायो का यह फेस वाश भी ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छे फेस वाश में से एक हैं। यह एक नेचुरल फेस वाश हैं जिसमें पाइनेपल के साथ-साथ नीम व लौंग के तेल के गुण भी शामिल हैं। यह ऑयली व एक्ने स्किन के लिए काफी कारगर हैं और स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए गहराई से अच्छे से साफ करता हैं।

Cetaphil

यह फेस वाश ऑयली व एक्ने प्रोन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद

अगर आप ऑयली स्किन के लिए अच्छा फेस वाश ढूढ़ रहे हैं, तो फिर आप Cetaphil ऑयली स्किन क्लीनजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फेस वाश ऑयली व एक्ने प्रोन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। यह स्किन को बिना नुकसान पहुंचाए एक्स्ट्रा ऑयल व गंदगी को साफ करता हैं। त्वचा विशेषज्ञों द्वारा भी इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती हैं।

लोटस

इसमें टी ट्री ऑयल और दालचीनी के गुण मौजूद हैं

लोटस का हर्बल टी ट्री फेस वाश भी तेलीय त्वचा के लिए एक अच्छा फेस वाश हैं। इसमें टी ट्री ऑयल और दालचीनी के गुण मौजूद हैं। तेल को नियंत्रित करने के साथ-साथ यह एक्ने व पिंपल्स को भी दूर करने में सहायक हैं। साथ ही यह त्वचा को शुष्क नहीं करता, चेहरे पर नमी बनाए रखता हैं। कंपनी के अनुसार यह त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद कर सकता हैं।

ऐक्टिवेटेड चारकोल

पवित्रा का यह फेस वाश बेस्ट फेस वाश है

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा फेस वाश की लिस्ट में पवित्रा का यह फेस वाश भी शामिल हैं। एक्टिवेटेड चारकोल, अनार का तेल, एलोवेरा व विटामिन E के गुणों से बना यह फेस वाश एक्ने ऑयल स्किन के लिए बेहद उपयोगी हैं। ऐक्टिवेटेड चारकोल त्वचा को डिटॉक्स करने का कार्य करता हैं जिससे चेहरे की चमक और रौनक बढ़ती हैं। जबकि इसमें मौजूद अनार के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो बाहरी तत्वों से त्वचा की रक्षा करते हैं।

एक्स्फोलीएटिंग फेस वाश

एक्स्फोलीएटिंग फेस वाश प्राकर्तिक इंग्रेडिएंट्स से बना एक बेहतरीन फेस वाश है

सिरोना एक्स्फोलीएटिंग फेस वाश प्राकर्तिक इंग्रेडिएंट्स से बना एक बेहतरीन फेस वाश हैं। इसमें फ्लेक्ससीड (अलसी बीज) एक्स्ट्रैक्ट, खुबानी बीज पाउडर, बीट्रोट (चुकंदर) एक्स्ट्रैक्ट, तस्मानियाई काली मिर्च अर्क, मिंट ऑयल व कोकोनट ऑयल एक्स्ट्रैक्ट जैसे नेचुरल तत्व शामिल हैं। यह फेस वाश त्वचा से गंदगी, अतिरिक्त तेल व मृत कोशिकाओं को हटाने व मुंहासों को कम करने में सहायक हैं।

हिमालया ऑयल क्लीनर लेमन फेस वॉश

यह ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेस वाश है

यह हिमालय कंपनी का एक अन्य फेस वाश हैं जो ऑयली स्किन से परेशान लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकता हैं। इसमें नींबू और शहद के गुण मौजूद हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। नींबू त्वचा में जमा गंदगी व ऑयल की अच्छी तरह से सफाई करके त्वचा को कोमल और लचीला बनाने में मदद करता हैं। जबकि शहद में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा में नमी को बनाए रखता हैं साथ ही यह मुंहासे व हल्के दाग-धब्बे दूर करने में भी सहायक होता हैं।

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago