Featured

बिज़नस टाइकॉन रसेल मेहता का अनूठा सफर, जानें

रसेल मेहता, एक ऐसा नाम जिसने व्यापार की दुनिया में अपनी एक अलग और यूनिक पहचान बनाई है। इनका सफर कठिन व संघर्ष के रास्तों से गुजरकर ही उन्हें व्यापार के दीवारों की ऊँचाइयों तक पहुंचाया है। रसेल मेहता का सफर व्यापार में न केवल सफलता की ऊँचाइयों को छूने का है, बल्कि उनका सामाजिक योगदान भी उन्हें अनूठा बनाता है।

रोज़ी ब्लू के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) रसेल मेहता भारत के सबसे सफल व्यवसायियों में से एक के रूप में है. उनका ग्रुप रोज़ी ब्लू, रिटेल , मीडिया, रियल एस्टेट, फाइनेंस सर्विसेज और हीरे सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है.रसेल मेहता बिज़नस के दुनिया में एक मजबूत ताकत हैं, जो अरबों डॉलर के ग्रुप का संचालन कर रहे हैं।

2019 में, बिजनेस मैग्नेट रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता ने आकाश अंबानी से अपनी शादी कि है . साथ ही मुकेश अम्बानी के समधी बनें.आज हम यहां बात करेंगे मुकेश अंबानी की बड़ी बहू और आकाश अंबानी की पत्नी श्लोका मेहता के पिता रसेल मेहता के बारे में।

शिक्षा और प्रारंभिक जीवन

रसेल मेहता ने अपनी शिक्षा की शुरुआत एक साधारित परिवार से की थी, लेकिन उनमें व्यापार की ऊर्जा और विचारशीलता बचपन से ही है.रसेल का जन्म 1965 में मुंबई में हुआ था और उन्होंने 1980 के दशक में हीरा उद्योग में अपना करियर शुरू किया. उन्होंने अपने पिता और भाइयों के साथ रोज़ी ब्लू कंपनी में काम करना शुरू किया, जो उनका फैमिली बिज़नस था।

परिवार

मेहता परिवार के मुखिया के रूप में, रसेल ने मोना मेहता से शादी की है, और उनके तीन बच्चे हैं – विराज मेहता, दीया मेहता और श्लोका मेहता। उनके बेटे विराज ने 2012 में प्रतिष्ठित ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग के मालिक भरत सेठ कि बेटी निशा शेठ से शादी की। 2017 में अमित जटिया के बेटे आयुष जटिया (भारत के दक्षिण और पश्चिमी क्षेत्रों में सभी मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी के मालिक) से दिया मेहता कि भव्य तरीके से शादी हुई. मेहता भाई-बहनों में सबसे छोटी श्लोका मेहता ने आकाश अंबानी से 2019 में शादी की, जिससे रसेल मेहता आकाश के ससुर और मुकेश अंबानी के ‘समधी’ बने।

व्यापार

रसेल मेहता देश की अग्रणी हीरा कंपनी रोज़ी ब्लू इंडिया के प्रमुख हैं.ये वर्ल्ड की टॉप डायमंड ज्वेलरी कंपनी मानी जाती है। कंपनी रॉ डायमंड, डायमंड और ज्वेलरी को पॉलिश करने से जुड़ा काम करती है। भारत में इसके 30 से ज्यादा स्टोर्स हैं। यह कंपनी दुनिया के 12 देशों में हीरा कारोबार करती है। अपनी महत्वपूर्ण सफलता के बावजूद, रसेल मेहता की कुल संपत्ति 1,844 करोड़ रुपये है लेकिन ये प्रभावशाली आंकड़ा उनके ‘समधी’ मुकेश अंबानी की संपत्ति से कम है, जिनकी कुल संपत्ति 8,450 करोड़ रुपये है।

रसेल मेहता ने बड़ी संख्या में व्यापारों में निवेश किया और उनमें से कई को सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचाया। उनकी कंपनियों में नई तकनीकों और नए उत्पादों की खोज करने का शौक रहा है।रसेल मेहता का योगदान सिर्फ व्यापार में ही सीमित नहीं रहा, बल्कि उन्होंने सामाजिक सेवाओं में भी अपनी मुश्किलें बाँटीं हैं। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, और सामाजिक क्षेत्र में कई पहलुओं में योगदान किया है।

Priyadarshana Jain

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago