Lifestyle News

अमेरिका में पढ़ते है अम्बानी स्टाफ के बच्चे जानिए स्टाफ की सैलरी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हैं, आये दिन उनकी रैंकिग ऊपर नीचे होती रहती है, अरबों की संपत्ति के मालिक मुकेश ना सिर्फ अपने लाजवाब बिजनेस सेंस बल्कि लाइफस्टाइल की वजह से भी सुर्खियों में बने रहते हैं, दुनियाभर के तमाम ताकतवर लोग मुकेश अम्बानी के दोस्त हैं. ब्रिटेन के राजपरिवार से अमेरिका के एक्स प्रेसीडेंट तक उनके दोस्तों की लिस्ट में शामिल है. मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे लग्जरी घरों में शुमार एंटीलिया में रहते हैं. मुकेश अम्बानी के इस घर में 27 फ्लोर है. इस लग्जरी घर मे 600 नौकर काम करते है. आइए जानते है की मुकेश अम्बानी अपने स्टाफ को कितनी सैलरी देते है.

मुकेश अंबानी का आलीशान एंटीलिया 27 मंजिला है. धरती पर जो सबसे महंगे घर हैं उनमें एंटीलिया का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. इसी घर में मुकेश और नीता अंबानी अपने दोनों बेटों और मां कोकिलाबेन के साथ रहते हैं. मुंबई में बने इस शानदार घर को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. इसके लिए मुकेश अंबानी 15 लाख रुपए प्रतिमाह देते हैं. एंटीलिया को इस तरह से बनाया गया है कि वह रिक्टर स्केल पर 8 तक के भूकंप के झटकों में भी सुरक्षित रह सकता है. एंटीलिया में 600 स्टाफ काम करते हैं। इनमें वॉचमैन से लेकर शेफ और ड्राइवर तक शामिल हैं. बताया जाता है कि मुकेश अंबानी अपने हाउस स्टाफ को परिवार की तरह ही ट्रीट करते हैं.

Mukesh ambani and Neeta ambani

लाइव मिरर की 2017 के एक रिपोर्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी अपने घर पर काम करने वालों को सैलरी के रुप में 10 हजार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये प्रति महीने की सैलरी देते हैं. इसके साथ ही स्टाफ को इंश्योरेंस और एजुकेशन अलाउंस भी दिया जाता है. नौकरों की तनख्वाह काम के आधार पर दी जाती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ये भी कहती हैं कि साल 2011 तक स्टाफ की सैलरी 6 हजार रुपए थी जो अब 2 लाख रुपए प्रतिमाह हो गई है. हालांकि अंबानी परिवार के किसी भी सदस्य़ की तरफ से कभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है.

आप यह जान कर हैरान हो जायेंगे की मुकेश अंबानी के यहां काम करने वाले कुछ नौकरों के बच्चे अमेरिका में पढाई कर रहे हैं, साथ ही मुकेश अंबानी के ड्राइवर की बात करें, तो उन्हें 2 लाख प्रति माह सैलरी दी जाती है. हालांकि अंबानी परिवार का ड्राइवर बनना इतना भी आसान नहीं है, उसके लिये कई स्तर की कसौटियों को पार करना पड़ता है. नीता और मुकेश अंबानी के ड्राइवरों को अच्छी सैलरी के साथ साथ रहने और खाने की भी अच्छी सुविधाएं दी जाती है. ड्राइवरों के अलावा अंबानी परिवार के शेफ की सैलरी भी लाखों रुपये में है.

Aakanksha Sharma

Recent Posts

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) आज…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) इस…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

3 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) इस…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) यदि…

4 दिन ago