Travel

लक्षद्वीप: स्वर्ग से भी सुन्दर पर्यटन स्थल

लक्षद्वीप, भारत का एक छोटा सा स्वर्ग है, जो अपनी सुंदर समुद्री सौंदर्य और साम्राज्यिक भौतिकी के लिए प्रसिद्ध है। यहां एक सुप्रभात ही अद्वितीय एवं सांत्वना भरा अनुभव प्रदान करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद भारत का यह केंद्र शासित प्रदेश चर्चा का विषय बन चुका है। लक्षद्वीप अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण दुनियाभर में काफी प्रसिध है .

यहां खूबसूरत बीच के साथ समुद्र का नीला पानी और हरे भरे पेड़ इसकी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। यहां आपको कई खूबसूरत पर्यटन स्थल देखने को मिलेंगे। लक्षद्वीप की अपनी एक सांस्कृतिक विरासत भी है। इसके अलावा यहां आपको कई वन्यजीव भी देखने को मिलेंगे। अगर आप यहां पर घूमने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में यह खबर खास आपके लिए खास है। इस खबर में हम आपको लक्षद्वीप में घूमने से जुड़ी हर बात बताएँगे .

  • यात्रा स्थान:
    लक्षद्वीप, भारत के दक्षिण-पश्चिम समुद्र में स्थित है, और इसका अर्थ होता है “लाखों द्वीपों का समूह”। यहां के 36 द्वीपों में से, केवरती, कवरत्ती, कालपेनी, आगती, एण्ड्रोत, बिट्रा, बंगारपरा, तिनाकारा, अंड्रोथ, कावराती, कलपेनी, अमीनी, आपती, आजमी, एगती, तिनकारा, चेरियापुती, किल्तन, कडमाठ, कवारती, वीटीपारा, लक्ष्मीपारा, सुहेलीपारा, मिनिकोय, पराळीपारा, पिटीपारा, तिनकारा, पेरुमलीपारा, कावराती, तिनकारा, बित्रा, और पिटीपारा प्रमुख हैं। ऐसे में आप 5 से 6 दिनों की छुट्टी में यहां पर आसानी से घूम सकते हैं।
  • लागत और बजट:
    लक्षद्वीप एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, लेकिन यहां की यात्रा में आपको थोड़ा होशियार रहना होगा क्योंकि यहां की सफेद समुद्र तटों की सुंदरता के लिए आपको कुछ अधिक खर्च करना हो सकता है। बजट होटल्स से लेकर लक्जरी रिसॉर्ट्स तक, यहां कई विकल्प हैं जो आपके बजट के अनुसार उपलब्ध हैं। यह सुनिश्चित करें कि आप पैकेज में मान्यता प्राप्त और सुरक्षित रूप से यात्रा कर रहे हैं। वहीं जहां मालदीव में आपको घूमने के लिए करीब 2 से 5 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे .लेकिन लक्षद्वीप में घुमने कि बात करें तो यहां का खर्च करीब 20 से 30 हजार रुपये के करीब आ सकता है।
  • यात्रा का मार्ग:
    लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आपको कोची (Cochin) या मंगलोर (Mangalore) से हवाई यात्रा करनी होगी। यहां की सफेद समुद्र तटों को देखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है शिपिंग और वॉटर प्लेन का उपयोग करना। आप एक नौका यात्रा के दौरान समुद्री जीवन का आनंद ले सकते हैं और लक्षद्वीप के बेहद सुंदर द्वीपों को देख सकते है.
  • एडवेंचर एक्टिविटीज :-
    कपल्स के लिए लक्षद्वीप एक बेहद ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है.यहां पर कई आलीशान और खुबसूरत रिजॉर्ट हैं। इसके अलावा यहां पर आप कई एडवेंचरस एक्टिविटी भी कर सकते हैं। लक्षद्वीप में आप सन बाथ का आनंद भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां पर स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग आदि कई चीजों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। अगर आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं तो ऐसे में लक्षद्वीप आपके लिए एक बेहतरीन जगह साबित हो सकती है।

लक्षद्वीप अपने बहुमूल्य जादुई सौंदर्य, सफेद समुद्र, और स्वच्छ तटों के लिए प्रसिद्ध है। इसे एक अद्वितीय पर्यटन गंगा में तब्दील करने के लिए एक अनुपम स्थान माना जाता है, जो हर यात्री के दिल को छू लेता है।यह आइलैंड है तो बहुत छोटा सा लेकिन बेहद खूबसूरत है, जहां पर जाने का सपना हर इंसान का होता है।

Priyadarshana Jain

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

3 सप्ताह ago