बॉलीवुड के इन सेलेब्स ने नॉन वेज खाना छोड़ कर, खुद को शुद्ध शाकाहारी बनाया

Bollywood Vegetarian Celebs

फैंस को बॉलीवुड स्टार से जुडी सभी बाते जानने का बेहद शौक रहता है. कई बॉलीवुड स्टार्स ऐसे है जो जानवरो से बेहद प्यार करते है और उनकी रक्षा भी करते है. जानवरो से प्यार के चलते कई बॉलीवुड सेलेब्स ने उनकी हत्या करके उन्हें खाना छोड़ दिया और नॉन वेजीटेरियन से वेजीटेरियन बन गए. तो आइये आज हम आपको बॉलीवुड के उन स्टार्स के बारे में बताये जो चिकन-मटन को छोड़ वेगन बन गए हैं.

इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan)

Irrfan Khan
Irrfan Khan was pure vegetarian

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर्स में से एक इरफ़ान पठान है. इरफान ने पठान मुस्लिम परिवार में जन्म लिया था. लेकिन एक मुस्लिम परिवार से होने के बावजूद इरफ़ान ने कभी मीट या मांस नहीं खाया था और वे बचपन से ही शाकाहारी थे। उनके शाकाहारी होने की वजह से उनके पिता इरफान को मजाक में कहा करते थे कि ये तो पठान परिवार में एक ब्राह्मण पैदा हो गया है। अब इरफ़ान इस दुनिया ने नहीं है साल 2020 में अप्रैल महीने में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

रेखा (Rekha)

Rekha
Rekha is pure vegetarian

बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक रेखा शुद्ध शाकाहारी है. रेखा को PETA ने सम्‍मानित करते हुए हॉटेस्‍ट वेजिटेरियन एक्‍ट्रेस के खिताब से नवाजा है. PETA के साथ मिलकर जानवरों के हित में काम करने वाले सेलीब्रिटीज़ में रेखा का नाम सबसे ऊपर आता है. रेखा को शाकाहारी खाना बेहद पसंद है और वो शाकाहारी खाना खाकर अपने आपको फिट और अपनी डाइट को बैलेंस रखती है.

अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

Akshay Kumar
Akshay Kumar is pure vegetarian

बॉलीवुड के फिटेस्ट एक्टर अक्षय कुमार है. 53 की उम्र में भी अक्षय का इतना फिट रहना फैंस को बेहद पसंद है. अक्षय शाकाहारी भोजन खाते हैं और पूरी तरह से वेगन बन चुके हैं. अक्षय शाकाहारी खाना खाकर खुद को फिट रखते ही.

आमिर खान (Aamir Khan)

Aamir Khan
Aamir Khan is pure vegetarian

बॉलीवुड के तीनों खान में से आमिर खान ऐसे खान हैं जो वेजीटेरियन हैं. साल 2015 में आमिर ने अपने 50वे जन्मदिन पर शाकाहारी होने का एलान किया था. आमिर ने नॉन वेज के साथ साथ दूध और उससे बने प्रोडक्ट्स को खाना भी बंद कर दिया। साथ ही आमिर खान का मन्ना है की शाकाहारी भोजन मन को शांत करता है.

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma)

Anushka Sharma
Anushka Sharma is pure vegetarian

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी वेजीटेरियन है. अनुष्का एक पेट लवर है उन्हें जानवरो से बहुत प्यार है. अनुष्का जानवरों के हित का ख्याल रखते हुए शाकाहारी रहना पसंद करती हैं. वही अनुष्का PETA के साथ मिलकर पशुओं के लिए भी काम करती है.

जैकलिन फर्नांडीस (Jacqueline Fernandez)

Jacqueline Fernandez
Jacqueline Fernandez is pure vegetarian

बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलिन फर्नांडीस पहले नॉन वेज खाती थी लेकिन क्कुह समय पहले उन्होंने नॉन वेज खाना छोड़ कर वेजिटेरियन खाना शुरू किया. जैकलिन का मानना है कि वो वेज खाने से वातावरण और खुद के स्‍वास्‍थ दोनों को बचा सकती हैं. उनका मानना है कि वातावरण को खूबसूरत बनाने में जानवरों का भी अहम योगदान होता है इसलिए उन्हें खाना नहीं चाहिए. जैकलीन 2014 में PETA द्वारा ‘द वूमन ऑफ द ईयर का खिताब पा चुकी हैं। वही जैकलिन cruelty-free makeup बॉडी शॉप की ब्रांड एंबेसडर भी रही चुकी है.

अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan)

Amitabh bachchan
Amitabh Bachchan is pure vegetarian

बॉलीवुड के मेगा स्टार अमिताभ बच्चन भी वेजीटेरियन है. PETA की ओर से बिग बी अमिताभ बच्‍चन को 3 बार हॉटेस्‍ट वेजिटेरियन सेलीब्रिटी के तौर पर सम्‍मानित किया गया है. अमिताभ का मानना है कि शाकाहारी होना ही उनके इस उम्र में भी इतना एक्टिव होने का सबसे बड़ा कारण है.

कंगना रनौत (Kangana Ranaut)

Kangana Ranaut
Kangana Ranaut is pure vegetarian

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत हिमांचल प्रदेश के एक राजपूत परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं. इनके परिवार सभी नॉनवेज खाने के शौकीन हैं. लेकिन जब कंगना मुमबई शिफ्ट हुई थी तब से वो पूरी तरह से वेजिटेरियन हो गयी. कंगना के अनुसार शाकाहारी बनकर आपमें सकारात्‍मक सोच की बढ़ोतरी होती है. आप स्‍वभाव और विचार से भी पूरी तरह से खुद को पॉजिटिव महसूस करते हैं.

सोनाक्षी सिन्‍हा (Sonakshi Sinha)

Sonakshi Sinha
Sonakshi Sinha is pure vegetarian

दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्‍हा भी जानवरो से बेहद प्यार करती है. सोनाक्षी जानवरो के प्रति हिंसा के खिलाफ रहती है. जानवरों से प्‍यार करने के साथ ही साथ सोनाक्षी का मानना है कि वजन बढ़ने के लिए नॉनवेज बहुत हद तक जिम्‍मेदार होता है. इसलिए खुदको फिट और बैलेंस रखने के लिए वो वेज खाना पसंद करती है.

आयशा टाकिया (Ayesha Takia)

Ayesha Takia
Ayesha Takia is pure vegetarian

बॉलीवुड एक्ट्रेस आयशा टाकिया फ़िलहाल बॉलीवुड से दूर है. लेकिन आयशा जानवरों को बहुत प्‍यार और उनकी इज्‍जत करती हैं. इस वजह से आयशा को नॉन वेज से दूर रहती है. इतना ही नहीं आयशा ने PETA के लिए एक विज्ञापन में भी काम किया है. इस विज्ञापन से आयशा ने लोगों को जानवरों से प्‍यार करने और उनके साथ हिंसा न करने की सलाह दी थी. आयशा खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सिर्फ शाकाहारी भोजन खाती हैं.

नेहा धूपिया (Neha Dhupia)

Neha Dhupia
Neha Dhupia is pure vegetarian

बॉलीवुड एक्ट्रेस और पूर्व मिस इंडिया नेहा धूपिया ने पर्यावरण और जानवरों की रक्षा करने का संकल्प लिया था और इस संकल्प के बाद नेहा ने वेगन डाइट को अपनाया। नेहा ने प्लांट-बेस्ड डाइट का ऑप्शन चुना और यहां तक कि पेटा को वी-कार्ड लॉन्च करने में भी मदद की थी, जो भारत में शाकाहारी लोगों के लिए पहला डिस्काउंट सेविंग कार्ड है.

सोनम कपूर (Sonam K Ahuja)

Sonam Kapoor
Sonam Kapoor Ahuja is pure vegetarian

बॉलीवुड की हॉट और फैशनिस्ता एक्ट्रेस सोनम कपूर अपने फैशन और फिटनेस के लिए जानी जाती है. सोनम ने भी नॉन वेज खाना छोड़ कर वेज खाना अपनाया. कई साल पहले सोनम ने खुद को शाकाहारी बनाया और साल 2016 में सोनम को ‘हॉटेस्ट वेजिटेरियन’ का खिताब मिला था. सोनम ने पहले नॉन गेज खाना छोड़ा उसके बाद सोनम ने दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स भी खाने छोड़ दिए.

Related posts