सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लेग स्पिनर शेन वॉर्न का हुआ निधन, अपने नाम किए कमाल के रिकॉर्ड

Shane Warne

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर रहे शेन वॉर्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. उन्होंने 52 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. रिपोर्ट के अनुसार, वह थाईलैंड के एक विला में थे और वही उन्हें दिल का दौरा पड़ा, जिसके बाद उनकी मौत हो गई. शेन के निधान से सभी हैरान और शोक में है.

13 सितंबर, 1969 को जन्में शेन वॉर्न ने साल 1992 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. वॉर्न की गिनती दुनिया के सबसे महान स्पिनर में की जाती है. वही शेन साल 2000 में 20वीं शताब्दी के पांच महानतम क्रिकेटर की लिस्ट में शामिल हुए थे. वही शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने 16 साल से अधिक करियर में 145 टेस्ट और 194 वनडे मैच खेले थे. टेस्ट मैचों में शेन ने अपने नाम 708 विकेट किये है हैं. वहीं वनडे में वॉर्न के नाम 293 विकेट है. वॉर्न ने 2007 में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. हाल ही में उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनने की इच्छा जाहिर की थी.

शेन वॉर्न की शिक्षा

शेन वॉर्न ने अपनी शुरुआती पढ़ाई से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में से ही की थी। शुरुआत में उन्होंने हैम्पटन हाई स्कूल, मेलबर्न ने स्कूली शिक्षा ली. इसके बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने मेनटोन ग्रामर स्कूल, मेलबर्न से की. फिर स्नातक की पढ़ाई शेन ने यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न से की.

शेन वॉर्न का परिवार

Shane Warne
Shane Warne’s family

शेन वॉर्न ने साल 1995 में सिमोन कालाहन से शादी की थी लेकिन ये शादी साल 2005 में टूट गयी थी. शादी के 10 साल बाद शेन और सिमोन ने अलग होने का फैसला किया. इस कपल के तीन बच्चे है. जिसमे दो बेटी और एक बेटा है. वही शेन के निधन की खबर सबसे पहले उनकी पूर्व पत्नी सिमोन को ही दी गयी थी और सिमोन बेटी समर वॉर्न को लेकर शेन के निधन स्थल पर पहुंची थी.

शेन वॉर्न की उपलब्धियों और रिकॉर्ड

Shane Warne
Shane Warne’s achievements and records

शेन वॉर्न ने अपने करियर में 339 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1,001 विकेट लिए है। इनमें 38 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट और 10 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट शामिल हैं.

शेन वॉर्न के नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 96 विकेट लेने का रिकॉर्ड है.

शेन साल 2006 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 700 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे।

शेन वॉर्न विश्व क्रिकेट के वो खिलाड़ियों हैं, जिन्होंने 1,000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए हैं।

शेन आईपीएल जीतने वाले पहले कप्तान हैं, उन्होंने साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स को अपनी कप्तानी में आईपीएल जीताया था

शेन वॉर्न ने बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा टेस्ट रन (3154) बनाए हैं, टेस्ट में उनका सबसे अधिक स्कोर 99 रन है.

वॉर्न 700 विकेट लेने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी हैं