ये हैं भारत के सबसे महंगे और शाही वेडिंग वेन्यू

India's Royal wedding venues

पिछले कुछ सालों से भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग काफी ट्रेंड में है. अपनी शादी को स्पेशल बनाने के लिए लोगो से लेकर सेलेब्स तक सभी भारत की बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन की तलाश करते है. वही कई लोग ऐसे है जो शाही अंदाज़ में महलों में शादी करना पसंद करते है. तो आइये आज हम आपको भारत की कुछ बेस्ट शाही वेडिंग डेस्टिनेशन के बारे में बताते है, जहां आप भी अपनी शाही और शानदार वेडिंग प्लान कर सकते है.

सिक्स सेंस फोर्ट बरवाड़ा, सवाई माधोपुर

Six Senses Fort Barwara
Six Senses Fort Barwara is India’s most expensive and royal wedding venue

सवाई माधोपुर के सिक्स सेंस रिज़ॉर्ट राजस्थान के सवाई माधोपुर से करीब 25 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। इसका निर्माण 14वीं शताब्दी में हुआ था। इसके अंदर दो महल और कई मंदिर है. इस रिज़ॉर्ट में दो शाही स्वीट हैं जिसमें एक महाराजा मानसिंह के नाम पर है और दूसरा रानी के नाम पर। रानी स्वीट की जिसका एक दिन का किराया 4 लाख से ज्यादा है और राजा मान सिंह स्वीट का एक दिन का किराया लगभग 6 से 7 लाख रुपये है। इसके सिवा यहां 48 स्वीट हैं और हर स्वीट का किराया अलग-अलग है। रिसॉर्ट के सबसे सस्ते स्वीट के एक रात का रेंट 92000 रुपये है. यहां बॉलीवुड के पावर कपल कटरीना कैफ और विक्की कौशल ने पिछले साल शाही शादी रचाई थी.

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर

Umaid Bhawan Palace
Umaid Bhawan Palace is India’s most expensive and royal wedding venue

इंडिया में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान काफी पॉपुलर हो गया है. वही राजस्थान के जोधपुर में बना उम्मेद भवन पैलेस शाही शादियों के लिए काफी पॉपुलर है. यह आलीशान महल की तरह नजर आता है, इस पैलेस को 1928 से 1943 के बीच में बनाया गया था, जो कि भारतीय विरासत को भी दर्शाता है वही प्रियंका चोपड़ा ने निक जोनस के साथ उम्मेद पैलेस में शादी की थी. यहां पर शादी करने की कीमत करीब 2 करोड़ रुपये से 3 करोड़ रुपये होती है।

ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद

Taj Falaknuma Palace
Taj Falaknuma Palace is India’s most expensive and royal wedding venue

हैदराबाद में बना ताज फलकनुमा पैलेस भी शाही शादियों के लिए प्रसिद्ध है. यह पैलेस 32 एकड़ में फैला है. रिपोर्ट्स के अनुसार इस पैलेस के क्वीन रूम का एक रात का किराया 48 हजार है. यहां 101 सीट्स वाला डाइनिंग हॉल है. यह पैलेस भारत के सबसे लग्जरी पैलेस में गिना जाता है, कई सेलेब्स अपनी शादी के लिए इस लोकेशन को चुनते हैं। वही इस पैलेस में बॉलीवुड के सुपरस्टार की बहन अर्पिता खान की शादी साल 2014 में आयुष शर्मा के साथ हुई थी. वही सिंगर नीति मोहन ने भी अपनी शादी के लिए इस महल को चुना था. यहां पर शादी करने की कीमत करोड़ों में है.

ताज महल होटल, मुंबई

Taj Hotel
Taj Hotel is India’s most expensive and royal wedding venue

मुंबई का होटल ताज महल होटल भी शाही शादी और रिसेप्शन के लिए काफी फेमस है. इस फाइव स्टार होटल का आर्किटेक्चर सभी को अपनी और आकर्षित करता है. यहां शादी के लिए करीब 1 करोड़ रुपए से अधिक का खर्चा होता है. वही बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर और सैफ अली खान ने ताज महल होटल में अपनी शादी की ग्रैंड रिसेप्शन दी थी.

नीमराना किला पैलेस, अलवर

Neemrana Fort-Palace
Neemrana Fort-Palace is India’s most expensive and royal wedding venue

राजस्थान के अलवर में 15वीं सदी का हेरिटेज होटल नीमराना किला पैलेस है. यह महल भी शाही शादी के लिए लोकप्रिय महलों में से एक है. यहां, सुंदर गुंबद के आकार का गेज़बोस, नक्काशीदार दीवारें और हरे-भरे लॉन से घिरे आंगन शादी को शाही लुक देने में कोई कमी नहीं छोड़ते है. वही नीमराना पैलेस की खासियत में मशहूर हॉट एयर बलून राइड चार चाँद लगाती है. यहां नाश्ते के लिए राजमहल व हवामहल तो खाने के लिए आमखास, पांच महल, अमलतास, अरण्य महल, होली कुंड व महा बुर्ज बने हुए हैं। यहां एक रात के लिए रूम का किराया 4 हज़ार से शुरू होकर 35,000 रुपये तक है. यहां 2 दिन का शादी अरेंजमेंट आपको 20-80 लाख के बीच पड़ेगा

मुंडोता फोर्ट, जयपुर

Mundota Fort and Palace
Mundota Fort and Palace is India’s most expensive and royal wedding venue

जयपुर में बना मुंडोता फोर्ट भी ठाठबाट और शाही शादी के लिए प्रसिद्ध है. यह किला लगभग 450 साल पुराना है और ये जयपुर के लग्जरी वेन्यू में से एक है। मुंडोता किले और महल में विभिन्न कार्यों के लिए 12 स्थान हैं। महल में आंगन, छतें, मंडप और कई पार्क मौजूद हैं और यहां अक्सर मोर दिखाई देते रहते हैं साथ ही यहां पोलो मैच खेलने की सुविधा भी है. इस शाही महल में शादी के लिए करोड़ों का खर्चा आता है. बॉलीवुड एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी इस साल के अंत में यहां शादी करने वाली है.

Related posts