Entertainment News

कुछ ऐसा रहा हेमा मालिनी का ड्रीम गर्ल से सांसद बनने तक का सफर

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल यानि हेमा मालिनी आज 16 अक्टूबर को अपना 74वां जन्मदिन मना रही है. हेमा मालिनी बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे मशहूर और सफल एक्ट्रेस हैं. बॉलीवुड के सिवा हेमा बतौर राजनेता राजनीति में भी काफी सक्रिय है. तो आइये आज उनके जन्मदिन पर जानते है उनके जीवन का सफर कैसा रहा.

हेमा मालिनी का जन्म

Hema Malini is celebrating her 74th birthday

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को अम्मनकुड़ी तमिलनाडु में तमिलियन परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम वीएसआर चक्रवर्ती है और वो तमिल फिल्मों के निर्माता थे और उनकी माँ का नाम जया चक्रवर्ती है।  

हेमा मालिनी की शिक्षा

हेमा मालिनी की शुरुआती पढ़ाई चेन्नई के आंध्र महिला सभा से हुई थी. इसके बाद उनकी पढ़ाई नई दिल्ली के तमिल एजुकेशन एसोसिएशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल से हुई. हेमा मालिनी को कम उम्र में ही फिल्म में काम करने का मौका मिला गया था. इसी के चलते उन्होंने पढाई बीच में ही छोड़ दी थी हेमा ने 12वीं तक की भी पढ़ाई नहीं की है.

हेमा मालिनी का करियर

हेमा मालिनी को बचपन से ही अभिनेत्री बनने का शौक था. हेमा मालिनी को साल 1961 में महज 13 साल की उम्र में फिल्म में डांसर का किरदार निभाने का मौका मिला. इस रोल के बाद उन्होंने फिल्मों में ही अपना करियर देख लिया था लेकिन शुरू में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था अपने डेब्यू से पहले साल 1964 में हेमा मालिनी को एक तमिल फिल्म डायरेक्टर ने यह कहकर रिजेक्ट कर दिया था कि वह काफी पतली हैं। इसके बाद हेमा को साल 1968 में मशहूर अभिनेता राज कपूर के साथ फिल्म सपनों का सौदागर से अभिनय में डेब्यू करने का मौका मिला। ये फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर असफल रही लेकिन अभिनेत्री के रूप में हेमा मालिनी को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

Hema Malini’s Filmy Career

इस फिल्म के बाद हेमा मालिनी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और उन्होंने एक से बढ़ कर एक बॉलीवुड फिल्मे दी. हेमा मालिनी की साल 1970 में आयी फिल्म जॉनी मेरा नाम को खूब सफलता मिली थी. इसमें हेमा के साथ अभिनेता देवानंद मुख्य भूमिका में थे। इसके बाद साल 1971 में राजेश खन्ना के साथ हेमा रमेश सिप्पी की फिल्म अंदाज में नज़र आयी इस फिल्म से हेमा को बड़ा ब्रेक मिला था. इसके बाद साल 1972 में हेमा मालिनी को रमेश सिप्पी की ही फिल्म सीता और गीता में देखा गया वो उनके अभिनय करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म में हेमा के साथ धर्मेंद्र नज़र आये थे. पर्दे पर हेमा और धर्मेंद्र की जोड़ी काफी हिट रही और कई फिल्मों में देखने को मिली थी.

हेमा ने अपने करियर में ड्रीम गर्ल, सत्ते पे सत्ता, जोड़ी ने चरस, आसपास, प्रतिज्ञा, रजिया सुल्तान, अलीबाबा और चालीस चोर, बगावत, आतंक, द बर्निंग ट्रेन, दोस्त, शोले, संन्यासी, धर्मात्मा, खुशबू और प्रतिज्ञा जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया है. हेमा ने बॉलीवुड में कई दशक तक अपनी एक्टिंग और खूबसूरती का जलवा बिखेरा था. हेमा ने सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ 10 हिट फिल्में दीं वहीं धर्मेंद्र के साथ उन्होंने करीब 35 फिल्मों में काम किया है. हेमा मालिनी एक शानदार अभिनेत्री होने के साथ साथ शानदार क्लासिकल डांस भी हैं.

हेमा मालिनी का पॉलिटिकल करियर

Hema Malini’s Political Career

हेमा मालिनी ने साल 2003 में भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्यसभा सांसद बनकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। हेमा साल 2004 से साल 2009 तक बीजेपी की राज्यसभा सांसद रहीं, इसके बाद साल 2010 में उन्हें महासचिव बना दिया गया. हेमा वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मथुरा से सांसद हैं.

हेमा मालिनी की शादी

Hema Malini is married to Dharmendra

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल ने साल 1980 में शादीशुदा धर्मेंद्र से शादी की थी. हेमा मालिनी से पहले धर्मेंद्र ने साल 1954 में प्रकाश कौर से शादी की थी. धर्मेंद्र ने पहली पत्नी को तलाक दिए बिना हेमा से दूसरी शादी करने के लिए इस्लाम को कबूल किया था। हेमा और धर्मेंद्र की दो बेटियां हैं। ईशा देओल और अहाना देओल। ईशा देओल को बॉलीवुड की गिनी चुनी फिल्मों में देखा गया है. जिसमे नो एंट्री, प्यारे मोहन, धूम, न तुम जानो न हम शामिल है हालांकि ईशा बॉलीवुड में कुछ खास कमाल नहीं कर पाई.

हेमा मालिनी की नेटवर्थ

Hema Malini’s Networth

बॉलीवुड में हिट फिल्में देकर जगह बनाने वाली हेमा मालिनी करोड़ों की संपत्ति की मालकिन है. साल 2019 के चुनावों के हलफनामे में हेमा मालिनी ने अपनी कुल संपत्ति का ब्यौरा दिया था. जिसके मुताबिक उनके पास कुल 114 करोड़ की संपत्ति है. हेमा मालिनी के पास 33 लाख रुपए की मर्सिडीज गाड़ी और करीब 4 लाख रुपए को टोयोटा कार है।

Akansha Sharma

Recent Posts

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) आज…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) इस…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

5 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) इस…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 24 अप्रैल 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago