Entertainment News

च्विंगम बेचने से लेकर हिंदी फिल्मों के मशहूर डायरेक्टर बनने तक ऐसा रहा मधुर भंडारकर का सफर

भारतीय फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता मधुर भंडारकर आज यानी 26 अगस्त को अपना 54वां जन्मदिन मना रहे है. मधुर भंडारकर की गिनती बॉलीवुड के टॉप निर्देशकों में होती है. बॉलीवुड के पॉपुलर निर्देशक बनने से पहले मधुर को काफी संघर्ष करना पड़ा था तो आइये आज जानते है उनके जीवन का सफर कैसा रहा.

मधुर भंडारकर का शुरुआती जीवन

 मधुर भंडारकर का जन्म 26 अगस्त 1968 को मुंबई के एक मिडिल क्लास फैमिली में हुआ था. उनके पिता बिजली के कॉन्ट्रैक्टर थे. मां घरेलू महिला थी. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई से ली है हालांकि परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं थी. मधुर का परिवार मुंबई की चाल में रहता था.

मधुर भंडारकर का करियर

बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत से पहले अपने संघर्ष के दिनों में मधुर ने  ट्रैफिक सिग्नल पर च्विंगम बेचने का भी काम किया है. फिर उन्होंने वीडियो स्टोर में काम करते थे. इसके बाद वे फिल्म निर्माण में दिलचस्पी लेने लगे. जिसके बाद उन्होंने शुरू में  छोटे-बड़े निर्देशकों के साथ काम किया फिर साल 1995 में मधुर भंडारकर ने सुपरहिट फिल्म रंगीला के लिए राम गोपाल वर्मा के साथ बतौर असिस्टेंट काम किया करते थे. मधुर को बतौर निर्देशक साल 2001 में आयी फिल्म चांदनी बार से सफलता मिली थी. एक बार वो दोस्त के साथ डांस बार गए जहां कई लड़कियां डांस करती दिखी. डांस बार से तो वो निकल आये लेकिन वहां का दृश्य उनकी आंखो में बसा रहा और उन्होंने डांस बार की लड़कियों पर रिसर्च करी और करीब 60 से अधिक डांस बार गए और कई लड़कियों से मुलाकात की और उनकी कहानियों का भंडार किया. जिसके बाद उन्होंने फिल्म चांदनी बार बनाई थी.

Madhur Bhandarkar’s journey, struggle, and career

चांदनी बार की सफलता ने मधुर भंडारकर को हिंदी सिनेमा के टॉप निर्देशकों की लिस्ट में में शुमार कर दिया था. इस फिल्म के लिए उन्हें प्रथम राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था. इसके बार उन्होंने पेज 3 और ट्रैफिक सिग्नल जैसी फिल्में बनाई और इन फिल्मों के लिए भी राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया। इसके बाद मधुर ने बॉलीवुड को दिल तो बच्चा है जी, जेल, फैशन, ट्रैफिक सिग्नल, कॉर्पोरेट, कैलेंडर गर्ल्स, आन – मैन एट वर्क और हीरोइन जैसी कई बेहतरीन फिल्में दी.

मधुर भंडारकर का विवाद

मधुर भंडारकर पर साल 2004 में अभिनेत्री प्रीति जैन ने कास्टिंग काउच का आरोप लगाया था. उन्होंने मधुर पर फिल्म में लीड रोल और शादी करने का झांसा देकर उनके साथ शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगाया था. हालंकि 2005 में जैन को गिरफ्तार कर लिया गया, क्योंकि उन्होंने मधुर को मारने के लिए अंडरवर्ल्ड को 70 हज़ार रुपए दिए थे।

मधुर भंडारकर की शादी

Madhur Bhandarkar’s family

मधुर भंडारकर ने अपने करियर की शुरुआत में ही शादी रचा ली थी. उन्होंने मुंबई में साल 2003 को अपनी प्रेमिका रेणु नंबूदरी भंडारकर से शादी की। शादी के बाद कपल एक बेटी के पेरेंट्स बने, कपल की बेटी का नाम सिद्धि है।

Akansha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

3 सप्ताह ago