Entertainment News

शाहरुख़ खान का जन्म से, बॉलीवुड बादशाह बनने तक का सफर

बॉलीवुड के बादशाह के नाम से मशहूर एक्टर शाहरुख़ खान आज लाखों करोड़ों दिलों पर राज करते है. शाहरुख़ खान बॉलीवुड के सफल अभिनेता और निर्माता है लेकिन इस सफलता को पाने के लिए शाहरुख़ ने कड़ी मेहनत की है. तो आइये आज शाहरुख़ का बादशाह बनने का सफर जानते है.

शाहरुख़ का जन्म

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान का जन्म 2 नवम्बर 1965 को न्यू-दिल्ली में पठान परिवार हुआ था. शाहरुख़ के पिता का नाम मीर ताज मोहम्‍मद खान है, उनकी मां का नाम लतीफ फातिमा है. उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम शहनाज लालारूख है. शाहरुख के पिता पठानी और मां हैदराबादी हैं.

शाहरुख़ खान की शिक्षा

दिल्ली में जन्मे शाहरुख़ ने अपनी स्कूली पढ़ाई सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली से की. इसके बाद शाहरुख़ ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज को ज्‍वाइन किया। इसके बाद उन्‍होंने जामिया मीलिया इस्‍लामिया से जनसंचार में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की लेकिन शाहरुख़ का मन अभिनय कि ओर था जिस वजह से उन्‍होंने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की छोड़ दिया था.

शाहरुख़ खान का करियर

बॉलीवुड के बादशाह बनने से पहले शाहरुख़ ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे टीवी से की. शाहरुख़ ने टीवी पर अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित होने वाले शो फौजी से साल 1988 में की थी. शाहरुख़ को दिल दरिया, फौजी, सर्कस जैसे टीवी सीरियल्‍स से पहचान मिली थी.

Shahrukh khan’s career

टीवी शो में पहचान बनाने के बाद शाहरुख़ साल 1991 में सिर्फ 10000 रुपए लेकर मुंबई आये थे. शुरुआती दिनों में मुंबई में शाहरुख़ को सड़कों पर सोकर ही अपनी राते काटनी पड़ी थी. लेकिन फिर साल 1992 शाहरुख को अपने करियर का बिग ब्रेक मिलगा और शाहरुख़ ने फिल्म दीवाना से बॉलीवुड डेब्यू किया था और ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. वही इस फिल्म के लिए शाहरुख़ को सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था. इस फिल्म की सफलता से शाहरुख़ को अभिनय में सफलता मिली. इसके बाद शाहरुख़ खान ने बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्मे की और बॉलीवुड के बादशाह बन गए.

शाहरुख़ खान की हिट फिल्में

शाहरुख़ खान ने बॉलीवुड को दीवाना, बाजीगर, डर, कभी हां कभी ना, करन अर्जुन, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, चाहत, कोयला, यस बॉस, परदेस, दिल तो पागल है, दिल से, कुछ कुछ होता है, जोश, मोहब्‍बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो न हो, मैं हूं ना, वीर जारा, डॉन, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, रा.वन, डान 2, जब तक है जान, चेन्‍नई एक्‍सप्रेस जैसी प्रसिद्ध फिल्में दी है.

शाहरुख़ खान का वैवाहिक जीवन

वैसे तो बॉलीवुड के बादशाह के लिए लाखों लड़कियों का दिल धड़कता है लेकिन बादशाह के दिल में सिर्फ गौरी का नाम बसता है. शाहरुख खान ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले साल 1991 में अपनी हिन्दू गर्लफ्रेंड गौरी से शादी रचाई थी. शाहरुख़ खान और गौरी खान बॉलीवुड के परफ्केट कपल की लिस्ट में शुमार है. शाहरुख़ ने अपने कॉलेज के दिनों में ही अपना सच्चा प्यार पा लिया था, साल 1991 में शादी करने से पहले दोनों ने कई सालों तक एक दूसरे को डेट किया. वही दोनों की शादी को 30 साल से भी अधिक समय हो चुका है आज भी दोनों एक दूसरे से बेहद प्यार करते है.

Shahrukh khan’s married life

इस कपल ने शादी के बाद साल 1997 में अपने पहले बच्चे के रूप में बेटे आर्यन खान का स्वागत किया था, इसके बाद ये कपल साल 2000 में अपने दूसरे बच्चे के रूप में बेटी सुहाना खान के पेरेंट्स बने. फिर साल 2013 में सरोगेसी के ज़रिये इस कपल ने अपने तीसरे बच्चे के रूप में बेटे अबराम खान का अपने जीवन में स्वागत किया.

शाहरुख खान को मिले पुरस्कार

Shahrukh Khan’s awards

शाहरुख़ खान को साल 1994 में फिल्म बाजीगर के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

शाहरुख़ खान को साल 1996 में फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

शाहरुख़ खान को साल 1998 में फिल्म दिल तो पागल है के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

शाहरुख़ खान को साल 1999 में फिल्म कुछ कुछ होता है के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

शाहरुख़ खान को साल 2003 में फिल्म देवदास के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

शाहरुख़ खान को साल 2005 में फिल्म स्वदेश के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

शाहरुख़ खान को साल 2007 में फिल्म चक दे! इंडिया के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

शाहरुख़ खान को साल 2011 में फिल्म माई नेम इज़ ख़ान के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार से नवाज़ा गया था.

साल 2005 में शाहरुख़ को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 

शाहरुख़ खान से जुड़े विवाद

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हैं. साल 2009 में शाहरुख दक्षिण एशिया के एक कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जा रहे थे तब शाहरुख को उनके सरनेम ‘खान’ की वजह से न्यू जर्सी के न्यूयॉर्क हवाई अड्डे पर दो घंटे के लिए रोका गया था. हालांकि राजनीतिक हस्तक्षेप के बाद शाहरुख को छोड़ दिया गया था. वही साल 2012 में भी शाहरुख को न्यूयॉर्क एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने दो घंटे रोककर रखा था जिसपर शाहरुख़ ने कहा था कि मुझे किसी तरह की चेकिंग से परेशानी नहीं है। लेकिन एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार करना और वो भी बिना किसी वजह के, परेशान करता है.

शाहरुख बेशक मुस्लिम हैं, लेकिन वह अक्सर अपने परिवार के साथ हर हिंदू त्योहार मनाते हुए दिखते हैं. वही शाहरुख़ और उनका परिवार गणेश चतुर्थी का त्यौहार बड़ी धूम धाम से मनाता है लेकिन ये त्यौहार मनाना उनके लिए कई बार भारी पड़ जाता है. पिछले साल शाहरुख़ खान ने अपने बेटे अबराम से भगवान गणेश की पूजा करवाई थी और उसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी जिस वजह से वो विवादों में घिर गए थे वही ट्रोलर्स ने शाहरुख़ को ‘आपको शर्म आनी चाहिए’ तक कह डाला था.

साल 2012 में शाहरुख खान के वानखेड़े स्टेडियम में दुर्व्यवहार की वजह से मुंबई क्रिकेट असोसिएशन ने पुलिस आधिकारिक से शिकायत की थी. वही मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अध्यक्ष विलासराव देशमुख ने शाहरुख को पांच सालों के लिए स्टेडियम में प्रवेश करने पर रोक लगा दिया था।

साल 2021 शाहरुख़ खान के लिए काफी मुश्किल रहा था. 2 अक्टूबर 2021 को आर्यन खान को NCB ने मुंबई क्रूज़ ड्रग पार्टी के दौरान पकड़ा था जिसके बाद उन्हें 8 अक्टूबर को आर्थर रोड जेल भेजा गया. आर्यन खान को करीब 19 दिनों तक जेल में ही रहना पड़ा था. हालाँकि आज 30 अक्टूबर को आर्यन को जेल से रिहा कर दिया गया था लेकिन इसका असर शाहरुख़ खान पर पड़ा था. इस ड्रग केस की वजह से शाहरुख़ खान को काफी ट्रोल किया गया था वही उस समय शाहरुख़ एजुकेशन ऐप बाईजूस के ब्रांड एम्बेसडर थे ड्रग केस की वजह से बाईजूस ने उनकी सभी ऐड को बंद कर दिया था.

Akansha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

3 सप्ताह ago