Entertainment News

कौन-कौन सी है, इंडिया की बेस्ट फिल्म शूटिंग लोकेशन जानिए बाहुबली से तूने मारी एंट्री सांग्स तक के सीन्स की लोकेशन की कहानी।

कोई भी फिल्म बनानी होती है तो उसके लिए सबसे जरूरी होता है ऐसी लोकेशन सेलेक्ट करना जहां फिल्म की शूटिंग की जा सके। जितनी अच्छी लोकेशन होगी उतना ही ऑडियंस खुद को उससे रिलेट कर पाएगी। लोगों के मन में ये भी है की जितनी फिल्में बनती है उनकी बेस्ट लोकेशन आउट ऑफ इंडिया ही होती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी लोकेशन के बारे में जानकारी देंगे जो फिल्म शूटिंग के लिए बेस्ट मानी जाती है।आइए जानते है उन लोकेशन के बारे में जो फिल्म शूटिंग के लिए बेस्ट है।

गोवा

गोवा

यदि आप कहीं घूमने का प्लान करते है तो आपके माइंड में सिर्फ एक जगह आती है,गोवा। वैसे आपको बता दें गोवा सिर्फ वेकेशन के लिए ही जाना नहीं जाता है, यह फिल्में को शूट करने की बेस्ट लोकेशन भी है।पिछले कई सालों में बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग गोवा में हुई है। लेकिन, अगर कोई एक फिल्म है जिसने फोर्ट अगुआड़ा को बेहद फेमस बनाया है, तो वो है सिंघम। सिंघम में आपने देखा होगा की जब अजय देवगन काजल अग्रवाल को बचाने के लिए गुंडों को मारते है। उस सीन को फोर्ट अगुआड़ा में शूट किया गया था। 1612 में पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया था।फोर्ट अगुआड़ा व्यापारी जहाजों को रास्ता दिखाने और और दुश्मन के छापे पर नजर रखने के लिए बनाया गया था।

उदयपुर

उदयपुर

राजस्थान का हर क्षेत्र खूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं है।झीलों के शहर के नाम से जाना जाने वाला उदयपुर फिल्मों की शूटिंग के लिए बेस्ट लोकेशन मानी जाती है।उदयपुर की सबसे खूबसूरत और मशहूर जगह है यहां का सिटी पैलेस। पैलेस को शीशों, पत्थरों, जटिल नक्काशियों जैसी चीजों से डिजाइन किया गया है। यहां आकर लोगों को शाही फीलिंग आती है। राम लीला के कुछ हिस्सों की शूटिंग यहां की गई थी, जबकि ये जवानी है दीवानी फिल्म में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की उदयपुर यात्रा में भी इस खूबसूरत महल को दिखाया गया था।

मुन्नार

मुन्नार

एक ऐसी खुबसूरत जगह जिसे अंग्रेज भी पसन्द करते है।मुन्नार,एक समय में अंग्रेजो के लिए समर रिजॉर्ट हुआ करता था, मुन्नार के चाय बागानों को फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के गीत ‘कश्मीर तू, मैं कन्याकुमारी’ की शूटिंग में दिखाया गया है।मुन्नार अपने मिलनसार लोगों, अच्छा खाना और आयुर्वेदिक चीजों के लिए जाना जाता है। यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग होती है, चेन्नई एक्सप्रेस की शूटिंग यहां से सिर्फ 8 किलोमीटर दूर देवीकुलम में हुई थी, जो फेमस हिल स्टेशन है।

काली मंदिर

काली मंदिर

दक्षिणेश्वर काली मंदिर कोलकाता के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। दक्षिणेश्वर काली मंदिर देवी काली को समर्पित है, जो बंगालियों द्वारा पूजे जाने वाली प्रथम देवी हैं। पुरानी पदातियों से निर्मित यह मंदिर काफी प्रसिद्ध है।फिल्म, गुंडे के सॉन्ग “तूने मारी एंट्री” में यहां के ही सीन दिखाएं गए है। यह सीक्वेंस गर्भगृह के ठीक बाहर शूट किया गया था, जहां हजारों भक्त अपनी प्रार्थना करने के लिए इकट्ठा होते हैं।

रोहतांग दर्रा

रोहतांग दर्रा

प्रकृति का परफेक्ट नजारा, हिमाचल प्रदेश का रोहतांग दर्रा मनाली और लाहौल और स्पीति के खूबसूरत क्षेत्रों को जोड़ता है। गेपन की भव्य चोटियाँ, जिन्हें दर्रे से देखा जा सकता हैं, एक बेहद ही मनमोहक दृश्य बनाती हैं। बीते युगों में, रोहतांग दर्रा पीर पंजाल रेंज के दोनों ओर एक व्यापार मार्ग के रूप में भी काम करता था। रोहतांग दर्रा दुनिया से परे है क्योंकि यहां का मार्ग केवल तीन महीने के लिए खुला होता है – जुलाई से सितंबर तक – जो यात्रियों और बॉलीवुड हस्तियों को मंत्रमुग्ध कर देता है। जब वी मेट ये इश्क हाय का गाना इसी लोकेशन पर शूट किया गया था।

शिलांग

शिलांग

जब फिल्म की शूटिंग की बात आती है, तो भारत के सेवन सिस्टर्स डॉयरेक्टर की पहली पसंद मानी जाती है। और यहां सबसे फैमस शिलांग मना जाता है। रॉक ऑन, का सीक्वल रॉक ऑन 2 की शूटिंग के लिए इसी लोकेशन को चुना गया था। डायरेक्टर मेघालय में म्यूजिक फेस्टिवल के सीन को कैप्चर करना चाहते थे, जिसे बैंगलोर के बाद भारत की अगली रॉक राजधानी माना जाता है। वैसे तो शिलांग घूमने के लिए, ट्रैकिंग के लिए, स्क्रू राइडिंग के लिए बेस्ट लोकेशन है।

गुलमर्ग

गुलमर्ग

शिलांग की तरह ही वेस्ट में फेमस है गुलमार्ग यहां पर बॉलीवुड की कई फिल्मों की शुटिंग हुई है।आप की कसम और बॉबी जैसी कई महान बॉलीवुड क्लासिक हिट्स की शूटिंग बर्फ से ढके पहाड़ों और गुलमर्ग के चिनार के पेड़ों के बीच की गई, नई फिल्मों के लिए ये बेस्ट लोकेशन मानी जाती है। यहां पर ये जवानी है दीवानी, हाईवे और हैदर भी गुलमर्ग की घाटी में शूट की गई है।

बनारस

बनारस

बनारस जिसका नाम सुनते ही मन में शिव भक्ति जाग जाती है,अध्यात्म और प्रकृति की सुंदर नगरी बनारस एक ऐसी जगह है, जहां के कण-कण में भगवान शिव बसे हुए है। कई बॉलीवुड फिल्मों में बनारस और उसके घाटों को दिखाया गया है, वैसे तो कई फिल्मों की शुटिंग यहां हुई है लेकिन रांझणा और मसान में पूरा बनारस दिखाया गया है। इसके घाट से लेकर यहां का कोना कोना खास है।

दिल्ली

दिलवालों की दिल्ली भी फेमस शुटिंग प्लेस है। यहां पर आपको हर चीज मिलेगी। यहां का चांदनी चौक से लेकर,इंडिया गेट तक हर एरिया खास है। इंडिया गेट भी दिल्ली में पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थानों में से एक है। भारत में कई क्रांतियों और विरोध प्रदर्शनों का स्थान, इंडिया गेट, फिल्म डायरेक्टर की पहली पसन्द मानी जाती है।दिल्ली में कई फिल्मों की शूटिंग हुई है।

अथिरापल्ली वॉटरफॉल

अथिरापल्ली वॉटरफॉल

केरल अपने खाने और अपनी खूबसूरती के लिए दुनियां भर में जाना जाता है। बॉलीवुड और तमिल की कई फिल्मों में अथिरापल्ली वॉटरफॉल को दिखाया गया है। खासकर बाहुबली फिल्म में वॉटरफॉल अथिरापल्ली को नजदीक से दिखाया गया है। गुरु,पुकार फिल्म के कुछ सीन्स की शूटिंग अथिरापल्ली पर हुई है।
Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

3 सप्ताह ago