Featured

भारत के सबसे महंगे घर, जानिए इनकी कीमत और कौन है इन घरों का मालिक

इंसान की जिंदगी 3 चीजें सबसे ज्यादा किमती होती है, रोटी कपड़ा और मकान इसके बाद जो बचा है वो आता है। हर किसी की ख्वाईश होती है की उसके पास अच्छा महलों जैसा घर हो। लेकिन कुछ ही लोगों की ख्वाईश पूरी हो पाती है। कुछ ही लोगों के घर इंडिया में महलों जैसे है। आइए जानते किन लोगों के घर इंडिया में सपनों के महलों जैसे है। और क्या है उस घर की कीमत।

एंटीलिया

एंटीलिया

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया न सिर्फ भारत का सबसे महंगा घर है बल्कि दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में भी सबसे ऊपर है। मुंबई की सबसे महंगी सड़क अल्टामाउंट रोड पर स्थित एंटीलिया 568 फुट स्क्वायर बिल्डिंग है,जिसमें 27 फ्लोर हैं। इसे शिकागो के फैमस आर्किटेक्ट विल एंड पर्किन्स ने डिजाइन किया था। एंटीलिया में 9 हाई-स्पीड लिफ्ट, 3 हेलीपैड, एक आइसक्रीम पार्लर, 80-सीट वाला मूवी थियेटर, सैलून, जिम हैं। इसके अलावा, घर में मुकेश अंबानी और उनके रिश्तेदारों की महंगी कारों को पार्क करने के लिए एक मल्टी-फ्लोर कार पार्किंग है। काफी खूबसूरती दिखने वाला स्विमिंग पूल, पूल पार्टी के लिए काफी बड़ा है। एंटीलिया की बिल्डिंग 8 रिक्टर स्केल वाला भूकंप भी झेल सकती है।एंटीलिया की देखरेख करीब 600 कर्मचारी करते हैं। इसकी कीमत 6,000 से रु. 12,000 करोड़ रुपये के बीच बताई गई है।

जेके हाउस

जेके हाउस

जेके हाउस, रेमंड ग्रुप के अध्यक्ष – गौतम सिंघानिया का घर है,और भारत की दूसरी सबसे ऊंची प्राइवेट बिल्डिंग है। इसकी कीमत करीब 6,000 करोड़ रुपये है, जेके हाउस में 30-फ्लोर है जिसमें दुनिया की सबसे महंगी कारों को पार्क करने करने के लिए मार्डन रेजिडेंशियल, प्लस दो स्विमिंग पूल और पार्किंग के लिए पांच मंजिलें हैं।हेलीकॉप्टरों के लिए एक हेलीपैड, स्पा, जिम भी है। घर की ऊपरी मंजिलों को अलग-अलग रेजिडेंशियल यूनिट्स में बांटा गया है ताकि परिवार के हर सदस्य को पूरी प्राइवेसी मिल सके। गौतम सिंघानिया का घर दक्षिण मुंबई में स्थित है और एक अच्छी लोकेशन पर है।

मन्नत

मन्नत

मन्नत बॉलीवुड के किंग खान का घर है, जो हर कोई जानता है। शाहरुख खान का घर ‘मन्नत’ के घर से अरब सागर दिखता है और यह बांद्रा, मुंबई में स्थित है। कई बेडरूम, लाइब्रेरी, जिम, पर्सनल ऑडिटोरियम तथा कई अन्य सुविधाओं वाले मन्नत की कीमत लगभग रु. 200 करोड़ है। 6 मंजिला इमारत एक टूरिस्ट प्लेस बन चुकी है, क्योंकि इसके बाहर हजारों पर्यटक सेल्फी लेने और अपने सुपरस्टार को देखने के लिए आते हैं।शाहरुख खान की वाइफ गौरी खान, जो खुद एक फैमस इंटीरियर डिजाइनर हैं, उन्होंने और कैफ फाकीह ने इसको डिजाइन किया था। 6 मंजिला इस हवेली में लिफ्ट की अच्छी सुविधा है। मन्नत में एमएफ हुसैन के चित्रों और कई कला वस्तुओं व प्राचीन वस्तुओं वाले दो लिविंग रुम हैं। एबोड16,000 स्क्वायर फुट में फैला है।

अबोड

अबोड

अनिल अंबानी का घर है जो 70 मीटर ऊंचा है और इसमें हेलीपैड भी है। मुंबई के पाली हिल में स्थित, एबोड एक 17 मंजिला इमारत है और एंटीलिया जाने से पहले मुकेश अंबानी की फैमिली यहीं रहती थी।इस घर को शीश महल भी कह सकते है। जिम, स्पा, स्विमिंग पूल और 7 स्टार होटल जैसी फैसिलाइटिस हैं। जिसका वैल्यूएशन लगभग रु. 5,000 करोड़ है।

जलसा

जलसा

बॉलीवुड के बिग B, अमिताभ बच्चन के पास जुहू, मुंबई में एक खूबसूरत घर ‘जलसा’ है। पहले इस घर का नाम ‘मनसा’ रखा गया था, लेकिन बाद में इसे किसी ज्योतिषी की सिफारिश पर ‘जलसा’ कर दिया गया।यह घर अमिताभ को गिफ्ट में मिला था।इस घर को डॉयरेक्टर रमेश सिप्पी ने अमिताभ को गिफ्ट किया था। दो मंजिला ‘घर’ 10,123 वर्ग फुट में है और अमिताभ इस घर में ‘चुपके चुपके’ और ‘आनंद’ जैसी कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। इसकी कीमत कीमत करीब 120 करोड़ है।

जटिया हाउस

जटिया हाउस

जटिया हाउस आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरपर्सन केएम बिड़ला का है। हरे-भरे बगीचों और 20 बेडरुम वाला समुद्र के सामने स्थित इस हवेली में एक साथ लगभग 500 से 700 लोग आराम से रह सकते हैं। 30,000 वर्ग फुट में फैले, जटिया हाउस की कीमत लगभग रु. 425 करोड़ रुपये है और यह बॉलीवुड फिल्मों में दिखने वाले घर की तरह दिखता है।

रतन टाटा का रिटायरमेंट होम

रतन टाटा का रिटायरमेंट होम

अरब सागर के व्यू वाला, रतन टाटा का रिटायरमेंट होम मुंबई के कोलाबा में स्थित है और यहां से काफी खूबसूरत व्यू नज़र आता है। 7 मंजिला घर 13,350 वर्ग फुट में फैला हुआ है और इसमें एक मीडिया रूम, इन-हाउस जिम, लगभग 50 लोगों के बैठने के लिए एक सन डेक और पार्किंग स्पेस है। रतन टाटा के बंगले की अनुमानित कीमत रु. 150 करोड़।रतन टाटा के घर में एक बेसमेंट है जिसमें एक साथ 10 से 12 से अधिक कारें रखी जा सकती है। इसके अलावा, घर की ऊपरी मंजिल में एक सन डेक है जहां लगभग 50 लोग आसानी से बैठ सकते हैं। हालांकि, रिटायरमेंट हाउस की पहली मंजिल में एक मीडिया रूम और जिम है, दूसरी मंजिल में एक सन डेक, एक इन्फिनिटी पूल, एक बारबेक्यू ज़ोन और एक बार है।

जिंदल हाउस

जिंदल हाउस

जिंदल हाउस राजधानी शहर- दिल्ली के सबसे हरे-भरे हिस्सों में बना बेहद खास घर है। यह घर पॉलिटिशियन कम बिजनेस मैन सज्जन जिंदल का है।यह 3 एकड़ में फैला हुआ है और दिल्ली के लुटियंस बंगला एरिया में है।इस घर की कीमत करीब 120 से 150 करोड़ रुपये है।

रुइया हाउस

रुइया हाउस

एस्सार ग्रुप के मालिक रुइया ब्रदर रवि रुइया और शशि रुइया का रुइया हाउस 2.24 एकड़ में फैला है दिल्ली के तीस जनवरी पर यह हाउस है।इस हाउस में कई लग्जरी फैसिलिटीज है। इस घर की कीमत लगभग रु. 120 करोड़ है।

स्काई हाउस

स्काई हाउस

विजय माल्या को सभी जानते है। आए दिन इनके चर्चे रहते ही है। आपको बता दें ‘व्हाइट हाउस इन द स्काई जो बेंगलुरु में है।विजय माल्या उसके मालिक है। इस पेंटहाउस की कीमत रु. 100 करोड़ रुपये है।इस बिल्डिंग में कई सारी लज्जारी फैसिलिटीज है।। 40,000 वर्ग फुट में फैले स्काई हाउस में एक इन्फिनिटी पूल है,और यह 360-डिग्री व्यू प्लेटफॉर्म है।

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

4 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago