Travel

सिर्फ 5 हजार रूपए में दिल्ली के पास वाली इन खुबसूरत जगहों में,अपना वैकेशन करें इंजॉय

कहते हैं दिल्ली दिलवालों की है. इस दिल वाली दिल्ली के पास दिल जीतने के लिए बहुत सारी जगह हैं.जहां पर जाकर आप अपनी फैमिली के साथ वैकेशन इंजाय कर सकते हैं.दिल्ली के आसपास ऐसी बहुत सी जगहें हैं, जहां आप 5 हजार से कम में वीकेंड का मजा ले सकते हैं. तो आइए जानते हैं दिल्ली के आसपास 5000 के अंदर घूमने वाली जगहों के बारे में.

कसोल(Kasol)

कसोल, हिमाचल का काफी प्यारा हिल स्टेशन है

कसोल, हिमाचल का काफी प्यारा हिल स्टेशन है. हिमाचल प्रदेश घूमने आए लोगों की यह पहली पसंद होता है. कसोल जाने के लिए दिल्ली से कुल्लू जाने की बस लें और उसके बाद कुल्लू से कसोल के लिए बस में बैठ जाएं. दिल्ली से कसोल की दूरी लगभग 536 किमी है. इस यात्रा में लगभग 11-12 घंटे का समय लग सकता है. यहां पर ट्रेकिंग और आउटिंग का मजा ही अलग है. मणिकरण गुरुद्वारा, खीरगंगा, मलाणा, जिम मॉरिसन कैफे आदि जगह घूम सकते हैं. यहां पर ऑफ सीजन में 700-800 रुपये में ठहरने के लिए आसानी से रूम मिल सकता है.

मसूरी(Mussoorie)

मसूरी दिल्ली से लगभग 279 किलोमीटर दूर है

मसूरी ऐसा हिल स्टेशन है, जहां पर हर इंसान एक न एक बार तो जरूर जाना चाहता है. अगर कोई एक बार वहां चला जाए तो वह उस जगह का फैन हो जाता है. मसूरी दिल्ली से लगभग 279 किलोमीटर दूर है. दिल्ली से देहरादून ट्रेन से जा सकते हैं और उसके बाद वहां से बस से मसूरी पहुंचें. मसूरी में ठहरने के लिए रूम 800-1000 रूपये में मिल जाएगा. मसूरी झील, केम्प्टी फॉल्स, देव भूमि वैक्स म्यूजियम, धनोल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फॉल्स, मोसी फॉल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल्स बैक रोड, जबरखेत नेचर रिजर्व आदि वहां घूमने की जगह हैं.

अल्मोड़ा (Almora)

अल्मोड़ा आकार में घोड़े की नाल जैसा दिखता है

हिमालय की चोटियों से घिरा अल्मोड़ा एक छोटा सा शहर है जो आकार में घोड़े की नाल जैसा दिखता है. विरासत और संस्कृति से भरपूर अल्मोड़ा अपने वन्य जीवन, हस्तशिल्प और टेस्टी व्यंजनों के लिए जाना जाता है. ये दिल्ली से लगभग 370 किलोमीटर दूर है. यहां पहुंचने में 9 घंटे तक का समय लग सकता है. वहां पहुंचकर ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग, हेरिटेज व्यूइंग आदि कर सकते हैं. चितई मंदिर, जीरो पॉइंट, कटारमल सूर्य मंदिर के साथ काफी सारी खास जगहें घूम सकते हैं. यहां पर ठहरने के लिए कमरा लगभग 800-1000 रुपये में मिल सकता है. दिल्ली से काठगोदाम के लिए ट्रेन ले सकते हैं और उसके बाद वहां से बस से अल्मोड़ा पहुंचें.

दिवाली की शॉपिंग के लिए दिल्ली वाले न हो परेशान, इन जगहों से करें सस्ते दामों में अच्छी शॉपिंग

बीर एंड बिलिंग(Bir and Billing)

बीर बिलिंग जोगिंदर नगर घाटी में स्थित एक प्रसिद्ध डेस्टीनेशन है

बीर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है.बीर बिलिंग जोगिंदर नगर घाटी में स्थित एक प्रसिद्ध डेस्टीनेशन है. यह पैराग्लाइडिंग, मेडिटेशन का केंद्र होने के अलावा बौद्ध मठ और स्तूप के लिए भी प्रसिद्ध है. बीर को पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक माना जाता है. इस शहर में सुंदर कैफे हैं.यहां आप चाय के बागानों में सिर्फ एक दिन बिता सकते हैं.यहां पर खाने का खर्च – 100-200 रूपए प्रति व्यक्ति आता है.

वाराणसी(Varanasi)

यहां पर 80 घाट हैं

यह प्राचीन शहर हिंदुओं के लिए पवित्र स्थानों में से एक है. यहां पर 80 घाट हैं.जहां भक्त पवित्र जल में स्नान करते हैं. इस जगह को सिटी ऑफ लाइफ भी कहा जाता है. यहां का लोकल फूड काफी रोचक और स्वादिष्ट है.बनारस में घूमने से लेकर खाने-पीने तक 5000 से भी कम में आप इस जगह की यात्रा कर सकते हैं.

वृंदावन(Vrindavan)

अगर आप मन की शांति की तलाश में है, तो यह जगह बहुत अच्छी है

शानदार ऐतिहासिक स्थलों से भरपूर वृंदावन में घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल है, जो दुनियाभर से आने वाले भक्तों को आकर्षित करते हैं। देश का सबसे पुराना शहर होने के नाते यह शहर गौरवशाली कहानियां का प्रतीक है। अगर आप मन की शांति की तलाश में है, तो यह जगह बहुत अच्छी है.

जयपुर(Jaipur)

जयपुर में आप हवा महल और कई खूबसूरत झीलें देख सकते हैं

छुट्टियों में घूमने के लिए जयपुर सबसे अच्छी जगह है। यहां पहुंचने का एक तरफ का खर्च कुल 500 रुपए आएगा.सबसे अच्छी बात है कि यहां रूकना किफायती है और खाना भी बेहद स्वादिष्ट है.यहां पर आप आमेर किला, हवा महल और कई खूबसूरत झीलें देख सकते हैं.

मुक्तेश्वर(Mukteshwar)

यहां कई फिल्मों की शूटिंग हुई है

अगर आप शहर की भीड़-भाड़ से दूर शांति वाली जगह की तलाश कर रहे हैं.तो उत्तराचंल में स्थित यह हिल स्टेशन बहुत किफायती है. यहां आप 5000 से भी कम में अपना वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं.पहाड़ी और हरियाली से घिरे इस हिल स्टेशन की सुंदरता के कारण कई फिल्मों की शूटिंग भी यहां हुई है. यहां आप क्लाइंबिंग और रैपलिंग का लुत्फ भी ले सकते हैं.

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

1 सप्ताह ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago