Travel

क्या मतलब होता है, ट्रेन में जंक्शन, सेंट्रल, C/T,X,W/L का

आप सभी ने ट्रेन से सफर किया होगा। कहते है आपको यदि सफर के रोमांचक अंदाज का लुफ्त उठाना है तो आप ट्रेन में जरूर सफ़र करें। आपको वहां तरह तरह के लोग मिलेंगे। उनसे आपकी दोस्ती हो जायेगी।आप उनके साथ बहुत सारी बातें करेंगे। ट्रेन में सफर के के दौरान ऐसी कई चीजें लोगों के सामने आती हैं, जिनके बारे में कई लोगों को नहीं पता नहीं होता है। जैसे कई बार जब आप स्टेशनों के नाम देखते हैं, तो उनके पीछे जंक्शन और सेंट्रल लिखा होता है। लोग सोच में पड़ जाते हैं कि इनका क्या मतलब होता है।इसी तरह कई जगह टर्मिनल और टर्मिनस लिखा होता है। जिसका लोगों को पता नहीं होता है, ये हैं क्या?तो आईए आज आपको बताते जंक्शन,सेंट्रल और C/T,X, और W/L ka मतलब

क्या मतलब होता है, ट्रेन में जंक्शन का

रेलवे जंक्शन

ट्रेन के रूट में पड़ने वाले कई स्टेशनों के नाम के पीछे आपने जंक्शन लिखा देखा होगा। अक्सर यह बड़े स्टेशन के नाम के पीछे होता है। अगर किसी स्टेशन के नाम के पीछे जंक्शन लिखा है, तो इसका मतलब है कि इस स्टेशन पर ट्रेन के आने-जाने के एक से अधिक रास्ते हैं। कोई ट्रेन एक रास्ते से आ रही है, तो वह दो रास्तों से जा सकती है। ऐसे स्टेशनों के पीछे ही जंक्शन लिखा होता है।

क्यों लिखा होता है सेन्ट्रल?

सेंट्रल

आपने कभी देखा होगा कि कुछ रेलवे स्टेशन के आखिर में सेन्ट्रल लिखा होता हैकिसी स्टेशन के आखिर में सेन्ट्रल लिखा हो, तो इसका मतलब है कि उस शहर में एक से अधिक रेलवे स्टेशन हैं। जिस स्टेशन के आखिर में सेंट्रल लिखा होता है, वह उस शहर का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन होता है। इसके अलावा सेन्ट्रल से यह पता चलता है कि वह स्टेशन शहर में सबसे अधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन है। इस समय भारत में कुल 5 सेन्ट्रल स्टेशन हैं।

पटरी के किनारे क्‍यों लिखा होता है C/T?

C/T

आपने अक्‍सर रेलवे ट्रैक के किनारे यह बोर्ड देखा होगा। पीली प्लेट पर ब्लैक अक्षरों में लिखे C/T का मतलब है कि आगे सुरंग है, ड्राइवर सावधानी बरतें। यह सिग्‍नल आमतौर पर सुरंग से ठीक पहले होता है। नीचे जो आपको 30 नंबर दिख रहा है, वह ट्रेन की मैक्सिमम स्‍पीड को दर्शाता है।

ट्रेन के आखिरी डिब्‍बे पर क्‍यों बना होता है X?

X

हर ट्रेन के आखिरी कोच पर X सिंबल बना होता है। यह ट्रेन सुपरवाइजर को सिग्‍नल देता है कि पूरी ट्रेन जा चुकी है। अगर सुपरवाइजर को आखिरी डिब्‍बे पर X नहीं दिखता तो इसका मतलब है डिब्‍बे अलग हुए हैं। आखिरी कोच में एक इलेक्ट्रिक लैंप भी लगा होता है।

W/L और सी/फा का मतलब क्‍या है?

W/L

W/L असल में व्हिसल इंडिकेटर बोर्ड है। पटरी के किनारे इस सिग्‍नल को देखकर ड्राइवर्स को पता चलता है कि अब सीटी बजानी है। W का मतलब व्हिसल है और W/L का मतलब ‘व्हिसल फॉर लेवल क्रॉसिंग’ यानी आगे एक अनमैन्‍ड क्रॉसिंग है। हिंदी में इसी सिग्‍नल को ‘सी/फा’ लिखते हैं। W/B सिग्‍नल का मतलब आगे पुल है और सीटी बजाना

Kanchan Sanodiya

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

2 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago