10 टीवी कलाकार जो बने बॉलीवुड के सुपरस्टार्स

television to bollywood superstars

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद से ही बॉलीवुड में नेपोटिज्म का मुद्दा फिर से चर्चा में आ गया है। कुछ सेलिब्रिटीज और लोगों ने सुशांत की आत्महत्या के फैसले को फिल्म इंडस्ट्री द्वारा शोषण करने की वजह को बताया है। हलाकि सुशांत सिंह राजपूत ने टेलीविज़न इंडस्ट्री से अपने करियर की शुरुवात की और काई पो छे, एम एस धोनी और छिछोरे जैसी कई फिल्मो में काम कर बॉलीवुड में भी अपनी पहचान बना ली थी।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी शुरुआत तो छोटे पर्दे से की लेकिन उन्होंने अपनी एक्टिंग के दम पर बड़े पर्दे पर छा गए।

शाहरुख खान (Shahrukh Khan)

बॉलीवुड के  बादशाह शाहरुख खान ने अपने करियर की शुरुआत टीवी से की थी। अपने शुरुआती करियर में शाहरुख ने फौजी, सर्कस और दिल दरिया जैसे फेमस टीवी शोज किए थे। जिसके बाद वह धीरे-धीरे बड़े पर्दे की ओर शिफ्ट हुए लेकिन फिल्मो का सफर उनके लिए आसान नहीं था  अपने शुरुआती करियर के बारे में एक इंटरव्यू में बात करते हुए शाहरुख ने बताया था की लोगों ने मुझसे कहा कि तुम्हारी नाक ख़राब है, तुम इतने लम्बे नहीं हो, बहुत तेज़ बोलते हो, सांवले रंग के हो, तुम हीरो नहीं बन पाओगे।’ शाहरुख खान ने कभी हार मानना नहीं सीखा और धीरे- धीरे आगे बढ़ते गए और आज वो किंग ऑफ रोमांस के नाम से फेमस हो गए।

यामी गौतम (Yami Gautam)

फिल्म विकी डोनर से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली एक्ट्रेस यामी गौतम ने अपना करियर की शुरुवात साल 2008 में आए टीवी शो ‘चांद के पार चलो’ से की थी। इसके अलावा उन्होंने ‘ये प्यार ना होगा कम’ और ‘राजकुमार आर्यन’ जैसे कई टीवी शोज में काम किया है। यामी गौतम कन्नड़ और तेलगु फिल्मो में काम करने के बाद बॉलीवुड में अपनी जगह बना पाई ।

आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana)

नेशनल अवार्ड जीत चुके आयुष्मान खुराना ने भी अपने फ़िल्मी सफर की शुरुवात छोटे परदे से ही की थी। 17 साल की उम्र में आयुष्मान  रियलिटी शो, पॉपस्टार्स में नज़र आये और 20  वर्ष की उम्र में एमटीवी रोडीज के विनर बने। पढाई पूरी करने के बाद आयुष्मान की पहली नौकरी बिग एफएम, दिल्ली में एक रेडियो जॉकी की थी। लीग से हटकर कुछ अलग तरह के सब्जेक्ट्स पर बनी आयुष्मान की फिल्मो ने उन्हें स्टार बना दिया।

आर माधवन(R. Madhvan)

३ ईडियट्स, तनु वेड्स मनु जैसी हिट फिल्म दे चुके आर माधवन ने अपने करियर की शुरुआत एक पाउडर के विज्ञापन से की थी। साल 1993 में आया शो ‘बनेगी अपनी बात’ से उन्होंने टीवी से अपनी शुरुवात की थी। माधवन ने टीवी पर साया, ये कहा आ गए हम, जमाई राजा जैसे हिट शोज में काम किया है। आर माधवन बॉलीवुड के साथ ही तमिल फिल्मो में भी काफी हिट है।

इरफान खान (Irfan Khan)

दिवंगत दिग्गज एक्टर इरफान खान ने भी अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से ही की थी. साल 1987 में उन्होंने श्रीकांत नाम के शो से अपनी शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने ‘भारत एक खोज’, ‘कहकशां’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’, ‘चाणक्य’, ‘अंगूरी’, ‘स्पर्श’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे सीरियलों में काम किया और अपनी एक अलग पहचान बनाई।टीवी के साथ ही इरफ़ान ने कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्में दीं और हॉलीवुड में भी अपने नाम का झंडा फहराया।

Related posts