देश को जल्द मिलने वाले है नए राष्ट्रपति, जानिए देश के राष्ट्रपति को कौन कौन सी सुविधाएं मिलती है

Benefits of president of india

देश को जल्द ही अपना नया राष्ट्रपति मिलने वाला है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव होंगे जिसके बाद 21 जुलाई को देश को अपने 15वें राष्ट्रपति के रूप में नया राष्ट्रपति मिल जाएंगे. राष्ट्रपति चुनाव के लिए 29 जून नामांकन की आखिरी तारीख होगी. वर्तमान में राम नाथ कोविंद देश के राष्ट्रपति है तो आइये आज जानते है देश के राष्ट्रपति को पद पर कार्यरत रहते हुए क्या क्या सुविधाएं दी जाती है.

रामनाथ कोविंद देश के राष्ट्रपति पद पर 25 जुलाई साल 2017 को कार्यरत हुए थे. राष्ट्रपति बनने से पहले रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल नियुक्त थे. रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति के पद पर बतौर सैलरी 5 लाख रुपए प्रति महीना मिलती है। लेकिन साल 2017 से पहले तक राष्ट्रपति को महज 1.5 लाख रुपए सैलरी दी जाती थी. वही रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति की पत्नी को भी हर महीने 30,000 रुपये की राशि बतौर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट दी जाती है.

राष्ट्रपति को सैलरी के अलावा फ्री चिकित्सा, घर, बिजली, टेलीफोन बिल सहित अन्य भत्ते भी मिलते हैं। इसके साथ ही केंद्र सरकार हर साल राष्ट्रपति के आवास, स्टाफ, भोजन और राष्ट्रपति भवन आने वाले लोगों की आवभगत पर 2 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च करती है। राष्ट्रपति को कहीं आने-जाने के लिए विशेष तौर पर बनी मर्सिडीज बेंज एस600 पुलमैन गार्ड गाड़ी दी जाती है, जिसमें सुरक्षा के बेहद पुख्ता इंतजाम होते हैं।

President of India
What is the Salary and Perks of the President of India

राष्ट्रपति के पद से हटने के बाद पूर्व राष्ट्रपति के तौर पर उन्हें 1.5 लाख रुपए प्रति महीना पेंशन के रूप में दिए जाते हैं। इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपति को रहने के लिए एक रेंट-फ्री बंगला, एक मोबाइल फोन, दो फ्री लैंडलाइन फोन और लाइफ टाइम के लिए फ्री इलाज की सुविधा भी दी जाती है। वही स्टाफ के खर्च के लिए सरकार पूर्व राष्ट्रपति को करीब 60 हजार रुपए देती है और पूर्व राष्ट्रपति को अपने एक पार्टनर के साथ ट्रेन या हवाई मार्ग से फ्री यात्रा करने की सुविधा मिलती है।

भारत के राष्ट्रपति के पास देश का सर्वोच्च अधिकारी होता है और उन्हें प्रथम नागरिक कहा जाता है। वही राष्ट्रपति देश की तीनों सेनाओं- थल सेना, जल सेना और नौसेना के सुप्रीम कमांडर होते हैं। आपको बता दें कि साल 2017 में राष्ट्रपति की सैलरी बढ़ने से पहले राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपए सैलरी की जाती थी जो कि साल 2008 में बधाई गयी थी साल 2008 से पहले तक राष्ट्रपति को प्रतिमाह 50 हजार रुपए सैलरी मिलती थी।