डिम्पी गांगुली से कल्कि केकलां तक इन एक्ट्रेस ने वॉटर बर्थ के ज़रिये दिया बच्चे को जन्म

Actresses gave birth to their child through water birth

बॉलीवुड से टेलीविज़न तक कई एक्ट्रेस माँ बनी है वही कई माँ बनने वाली है. अधिकतर एक्ट्रेस डिलीवरी के लिए नॉर्मल डिलीवरी ही चुनती है लेकिन कई एक्ट्रेस ने सर्जरी के ज़रिये भी अपने बच्चो को जन्म दिया है. वही अब कई एक्ट्रेस ऐसी है जिन्होंने सर्जरी और नॉर्मल डिलीवरी के सिवा प्राकृतिक वॉटर बर्थ के जरिए अपने बच्चे को जन्म देने का रास्ता चुना. तो आइये जानते है बॉलीवुड से टेलीविज़न तक किन एक्ट्रेस ने वॉटर बर्थ के ज़रिये अपने बच्चो को जन्म दिया है.

डिम्पी गांगुली (Dimpy Ganguli)

Dimpy Ganguly
Dimpy Ganguly gave birth to her child through water birth

टीवी एक्ट्रेस डिम्पी गांगुली के घर हाल ही में किलकारियां गूंजी है. डिम्पी ने हाल ही में अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया है. अपने तीसरे बच्चे के रूप में डिम्पी ने बेटे को जन्म दिया. डिम्पी ने अपने बेटे को प्राकृतिक वाटर बर्थ डिलीवरी के जरिए जन्म दिया है। डिम्पी ने बताया कि वो बिना दवाइयों के अपनी डिलीवरी को रखना चाहती थी और उन्होंने वाटर बर्थ के जरिए अपनी डिलीवरी को पूरी तरह से नैचुरल, बिना किसी दवाई के सहारे का रखा. वही डिम्पी ने अपने बेटे को रिशान नाम दिया है. इससे पहले डिम्पी एक बेटी और एक बेटे की माँ बन चुकी है.

कल्कि केकलां (Kalki Koechlin)

Kalki Koechlin
Kalki Koechlin gave birth to her child through water birth

बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि केकलां साल 2020 में पहली बार माँ बनी थी. कल्कि ने अपने बॉयफ्रेंड गाय हर्शबर्ग की बेटी को जन्म दिया था. कल्कि ने भी अपने बच्चे को प्राकृतिक वाटर बर्थ डिलीवरी के जरिए जन्म दिया था. आपको बता दे कि कल्कि ने खुलासा किया कि वह भी वाटर बर्थ की प्रक्रिया से पैदा हुई थी और वह उसी तरह से बच्चे को जन्म देना चाहती है इसलिए होने वाटर बर्थ तकनीक को अपनाया। कल्कि ने अपनी बेटी को Sappho नाम दिया है. कल्कि लंबे समय से ब्वॉयफ्रेंड गाय हर्शबर्ग को डेट कर रही हैं. वही दोनों ने अभी तक शादी नहीं की है। कल्कि ने पहली शादी डायरेक्टर अनुराग कश्यप से की थी जो ज्यादा दिन चल नहीं सकी।

ब्रूना अब्दुल्लाह (Bruna Abdullah)

Bruna Abdullah
Bruna Abdullah gaved birth to her child through water birth

ब्राजील मूल की बॉलीवुड अभिनेत्री मॉडल ब्रूना अब्दुल्लाह भी इस लिस्ट में शामिल है. साल 2019 में ब्रूना ने अपने पहले बच्चे के रूप में बेटी को जन्म दिया था. ब्रूना ने अपनी बेटी को पानी में जन्म देने का रास्ता अपनाया था. ब्रूना चाहती थी कि उनके बच्चे का जन्म जितना संभव हो उतना आसानी से और बिना किसी ड्रग्स के हो। वही ब्रूना को अस्पताल से मिलने वाली सभी दवाओं के दुष्प्रभावों से निपटने के विचार से नफरत थी। इसलिए उन्होंने वाटर बर्थ का सहारा लिया. ब्रूना ने साल 2019 में अल्लन फ्रासर से शादी की थी और इसी साल कपल बेटी के पेरेंट्स बने. वही कपल ने अपनी बेटी को इसाबेला नाम दिया है. ब्रूना सलमान खान, अक्षय कुमार समेत बॉलीवुड के टॉप स्टार्स के साथ फिल्में कर चुकी हैं। ब्रूना ग्रैंड मस्ती, देसी बॉयज, आई हेट लव स्टोरी, बिल्ला 2 जैसी फिल्मों में नज़र आ चुकी है.

आपको बता दे कि वाटर बर्थ डिलीवरी नॉर्मल डिलीवरी का ही एक प्रकार है. इसके लिए मां के शरीर को गर्म पानी के टब में रखा जाता है और शिशु का जन्म उसी गर्म पानी में होता है। अध्ययन के मुताबिक, इस तकनीक से नॉर्मल डिलीवरी से 40 फीसदी कम दर्द की अनुभूति होती है। गर्म पानी के संपर्क में आने से टिशू मुलायम हो जाते हैं, जिस वजह से योनि में होने वाला खिंचाव कम हो जाता है। 

Celebrity Moms Who Opted for Water Birth

Related posts