सुष्मिता सेन को डेट कर रहे ललित मोदी है आईपीएल के जनक, करोड़ो के है मालिक, भगोड़े घोषित किए गए 

Lalit Modi and sushmita sen

सुष्मिता सेन इन दिनों खुद से 10 साल बड़े आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी को डेट कर रही है. ललित मोदी ने सुष्मिता के साथ कई तस्वीरें शेयर करते हुए इस बात का खुलासा किया और कहा वे दोनों अभी सिर्फ एक दूसरे को डेट कर रहे हैं. पर जल्द ही शादी भी करेंगे. ये खबर सामने आते ही सोशल मीडिया पर आग की तरह फैलने लगी. वही ललित ने सुष्मिता सेन को अपनी बेटर हाफ बताया है. तस्वीरें सोशल मीडिया पर आने के बाद कई सेलेब्स, फ्रेंड्स और फैंस कपल को बधाई दे रहे है. तो आइये जानते है कौन है ललित मोदी.

ललित मोदी की शिक्षा

ललित मोदी का जन्म 1963 में बिजनेसमैन कृष्ण कुमार मोदी के घर हुआ था. उनकी एक बड़ी बहन, चारु मोदी और एक छोटा भाई, समीर मोदी है. ललित ने 1983 में युनाइटेड स्टेट्स में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की पढ़ाई की है.

ललित मोदी का करियर

Lalit modi
Lalit Modi’s biography

ललित कुमार मोदी देश के मशहूर बिजनेसमैन हैं. साल 2007 में ललित मोदी सबसे ज्यादा चर्चा में रहे क्योंकि साल 2008 उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल की खोज की थी. आईपीएल सबसे बड़े और पॉपुलर क्रिकेट टूर्नामेंट में शुमार है. मोदी इंडियन प्रीमियर लीग के संस्थापक, पहले अध्यक्ष और आयुक्त थे. वे 2008 से 2010 तक आईपीएल के कमिश्नर रहे. मोदी को साल 2005 में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के अधीन राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके सिवा ललित मोदी, मोदी एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक और गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक हैं.

मोदी समूह का व्यवसाय भारत के अलावा मिडिल ईस्ट अफ्रीका, वेस्ट अफ्रीका, साउथ ईस्ट अफ्रीका जैसे कई देशों में फैला हुआ है।

ललित मोदी पर लगे आरोप

22 साल की उम्र में साल 1985 में ललित मोदी को कोकीन की तस्करी, हमले और अपहरण की साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। साल 2008 और 2009 का आईपीएल सीजन सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था. फिर साल 2010 से पहले 2 नई टीमें लीग से जुड़ीं- कोच्चि और पुणे. कोच्चि की टीम को खरीदे गए टेंडर में गड़बड़ी पाई गई, इसे लेकर काफी विवाद हुआ जिसे लेकर मोदी पर करप्शन का आरोप लगा था. ललित मोदी ने मॉरीशस की कंपनी वर्ल्ड स्पोर्ट्स को आईपीएल का 425 करोड़ का ठेका दिया था, मोदी पर इसमें से 125 करोड़ रुपए कमीशन लेने का भी आरोप है.

Lalit modi
Lalit modi is IPL founder and Fugitive

आईपीएल 2010 के बाद ललित मोदी पर पद का गैर-जरूरी लाभ लेने, ऑक्शन में गड़बड़ी, आईपीएल से जुड़े टेंडर में गड़बड़ियों के आरोप लगे और बीसीसीआई ने आंतरिक जांच के बाद उन्हें बोर्ड से बाहर कर दिया था. इसके बाद मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगने पर मोदी 2010 में देश छोड़कर भाग गए थे जिसके बाद से मुंबई की एक अदालत ने उन्हें इस केस में भगोड़ा घोषित कर रखा है. मोदी इस समय लंदन में रह रहे है ईडी कई बार ललित को भारत लाने की कोशिश कर चुका है.

ललित मोदी की नेटवर्थ

ललित मोदी की नेटवर्थ की बात करें तो उनकी कुल संपत्ति करीब 570 मिलियन डॉलर आंकी गयी है जो भारतीय रुपये में करीब 4,555 करोड़ रुपये है. ललित मोदी के पास कई लग्जरी गाड़ियां हैं. उनके पास फरारी कार है, जिसकी नंबर प्लेट पर क्रिकेट लिखा हुआ है. उनके पास प्राइवेट जेट भी है.

ललित मोदी की शादी

lalit modi's wife
lalit modi was married with Minal

आपको बता दे कि ललित मोदी अपनी माँ की दोस्त से प्यार कर बैठे थे. मोदी अपनी मां की सहेली मीनल से प्यार करते थे जिसके कारण उनके परिवार में काफी बवाल हुआ था. लेकिन उन्होंने परिवार के खिलाफ जाकर 17 अक्टूबर, 1991 को मीनल से शादी रचाई थी. मीनल अब इस दुनिया में नहीं है दरअसल साल 2018 में मीनल की कैंसर से मौत हो गई. इस शादी से बाद ललित की दो बच्चे आलिया मोदी और रुचिर मोदी है. 

Related posts