सलमान खान से माधुरी दीक्षित तक 28 सालों में इतनी बदली हम आपके है कौन की स्टारकास्ट  

Hum Aapke Hain Kaun

साल 1994 में सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी आइकोनिक फिल्म हम आपके हैं कौन ने लोगों के दिलों पर जादू कर दिया था. बड़ी तादाद में दर्शक इस फिल्म के दीवाने थे. ये फिल्म बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे सुपरहिट फिल्मों की लिस्ट में शुमार है। इस फिल्म में सलमान खान, माधुरी दीक्षित, मोहनीश बहल, रेणुका शहाणे, अनुपम खेर, आलोक नाथ और रीमा लागू जैसे कई सेलेब्स थे. इस फिल्म को दर्शकों का काफी प्यार मिला था वही इस फिल्म को अब 8 साल हो चुके है और फिल्म की स्टार कास्ट अब पहले से काफी बदल चुकी है तो आइये आज इन फिल्म की स्टार कास्ट के बारे में जानते है.

सलमान खान (Salman Khan)

 फिल्म हम आपके है कौन में सलमान खान प्रेम के किरदार में मुख्य भूमिका में नज़र आये थे. सलमान अब बॉलीवुड के सुपरस्टार भाईजान बन चुके हैं. सलमान की पॉपुलैरिटी आज के समय में इतनी बढ़ गयी है कि उनके नाम से ही फिल्में चल जाती हैं। सलमान ने बॉलीवुड को एक से बढ़ कर एक हिट फिल्मे दी है. सलमान की फिल्म कभी ईद कभी दिवाली जल्द ही रिलीज होने वाली है. वही वो टाइगर 3 में भी नज़र आने वाले है.

माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit)

हम आपके हैं कौन में माधुरी दीक्षित निशा का किरदार निभाया था वही इस फिल्म में माधुरी दीक्षित को 2.7 करोड़ रुपये दिए गए थे, जो उस वक्त एक्ट्रेस को मिलने वाली सबसे ज्यादा फीस थी और फिल्म में माधुरी की फीस सलमान से ज्यादा थी. 28 सालों में माधुरी काफी बदल गयी है उन्होंने शुरू में कई हिट फिल्में की लेकिन अपने करियर के पीक पर माधुरी ने शादी रचा ली और शादी के बाद वो अमेरिका चली गयी थी लेकिन कई सालों के बाद वो अब वापस आ चुकी है. इन दिनों वो टीवी शो में बतौर जज नज़र आ रही है माधुरी जल्द ही नच बलिए के सीजन 10 को जज करने वाली है.

मोहनीश बहल (Mohnish Bahl)

हम आपके हैं कौन में सलमान के बड़े भाई का किरदार एक्टर मोहनीश बहल ने निभाया था. इस फिल्म में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया लेकिन उनका फिल्मी करियर कुछ ज्यादा अच्छा नहीं रहा। उन्होंने बॉलीवुड में कुछ ही फिल्मों में काम किया फिल्मों के सिवा उन्होंने बाद में टीवी पर भी काम किया था हालांकि वो यहां भी ज्यादा न चल सके.

रेणुका शहाणे (Renuka Shahane)

फिल्म में सलमान खान की भाभी, माधुरी की बहन और मोहनीश की पत्नी का किरदार रेणुका ने निभाया था. इस किरदार में उन्हें काफी पसंद किया गया था. बॉलीवुड में रेणुका को गिनी चुनी फिल्मों में ही देखा गया था. आज रेणुका अपनी शादीशुदा जिंदगी में बिजी हैं। उन्होंने एक्टर आशुतोष राणा से शादी की थी.

लक्ष्मीकांत बेर्डे (Laxmikant Berde)

हम आपके है कौन में प्रेम यानी सलमान खान के वफादार नौकर लल्लू का किरदार लक्ष्मीकांत बेर्डे ने निभाया था। इस किरदार ने लक्ष्मीकांत को जबरदस्त सफलता दिलाई। लक्ष्मीकांत ने बॉलीवुड के सिवा मराठी सिनेमा में भी खूब नाम कमाया था. लेकिन अब वो इस दुनिया में नहीं रहे. लक्ष्मीकांत का साल 2004 में किडनी की बीमारी के चलते निधन हो गया था।

अनुपम खेर (Anupam Kher)

फिल्म में प्रोफेसर सिद्धार्थ चौधरी के किरदार में अनुपम खेर ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था. अनुपम ने बॉलीवुड में कई फिल्मों में काम किया है और आज भी वो इस इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. उन्हें आखिरी बार साल 2022 में आयी फिल्म द कश्मीर फाइल्स में देखा गया था.

आलोक नाथ (Alok Nath

अक्सर कई फिल्मों में पिता का किरदार निभाने वाले आलोक नाथ, इस फिल्म में उन्होंने सलमान यानि प्रेम और मोहनीश बहल के चाचा कैलाशनाथ के किरदार निभाया था. फिल्मों के सिवा उन्होंने कुछ टीवी शोज में भी काम किया है। आलोक नाथ को आखिरी बार अजय देवगन की फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में देखा गया था.

रीमा लागू (Reema Lagoo)

फिल्म में माधुरी यानी निशा और रेणुका यानि पूजा की माँ का किरदार एक्ट्रेस रीमा लागू ने निभाया था. रीमा ने बॉलीवुड में कई फिल्में की है हालांकि अक्सर उन्हें हीरो की माँ के किरदार में देखा गया है. लेकिन रीमा अब इस दुनिया में नहीं रही साल 2017 को 59 साल की उम्र में ही रीमा का हार्ट अटैक से निधन हो गया था.

साहिला चड्ढा (Sahila Chadha)

इस फिल्म में सलमान यानि प्रेम को रिझाने वाली लड़की रीटा का किरादर निभाने वाली एक्ट्रेस साहिला चड्ढा थी. रीटा फिलहाल पूरी तरह से लाइमलाइट से दूर हैं.

दिलीप जोशी (Dilip Joshi)

हम आपके है कौन में दिलीप जोशी ने नौकर का बेहद छोटा सा किरदार था. फिल्म में उनका किरदार बहुत छोटा रहा लेकिन दर्शकों के दिलों में उनकी छाप गहरी है. आज के समय में दिलीप जोशी टीवी का बड़ा नाम बन चुके हैं. दिलीप सालों से दर्शकों को लोटपोट कर रहा टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल का किरदार निभा रहे हैं और अब वो पहले से काफी बदल चुका है.  

अजीत वाच्छानी (Ajit Vachani)

फिल्म हम आपके है कौन में सलमान यानी प्रेम के मामा का किरदार निभाने वाले अभिनेता अजीत वाच्छानी थे. अजीत वाच्छानी को फिल्म में काफी पसंद किया गया था. उन्होंने बॉलीवुड में हम साथ साथ है, मैंने प्यार किया, कभी हां कभी ना जैसी कई फिल्मों में काम किया था  लेकिन अब वो इस दुनिया में नहीं रहे साल 2003 में लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था. 

Related posts