सफल बिजनेस वुमन है शाहरुख़ की वाइफ गौरी खान, करोड़ों में है गौरी की नेटवर्थ

Gauri khan

बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख़ खान का दिल सालों पर दिल्ली की लड़की गौरी पर आ गया था. शाहरुख़ खान लाखों दिलों पर राज करते है लेकिन शाहरुख़ के दिल पर राज करने वाली सिर्फ गौरी है. गौरी खान आज यानी 8 अक्टूबर को अपना 52वां जन्मदिन मना रही है. गौरी खान फिल्मों में तो काम नहीं करती लेकिन फिर भी वो अक्सर चर्चा में रहती है. गौरी ने अपनी मेहनत के दम पर खुद को सफल बिजनेस वुमन बनाया है. आइये आज जानते है गौरी खान के लग्जीरियस लाइफस्टाइल और उनकी नेटवर्थ के बारे में.

Gauri khan
Gauri khan is celebrating her 52th birthday

गौरी खान का जन्म 8 अक्टूबर 1970 को दिल्ली के पंजाबी फैमिली में हुआ था. गौरी खान ने अपनी स्कूली एजुकेशन लोरेटो कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की थी. गौरी ने ग्रेजुएशन दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित कॉलेज लेडी श्रीराम कॉलेज से किया है. गौरी शाहरुख़ एक दूसरे को कॉलेज समय से ही जानते है.

बॉलीवुड एक्टर शाहरुख़ खान की पत्नी होने के सिवा गौरी खान की इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान है जो उन्होंने खुद बनाई है. गौरी खान एक सफल इंटीरियर डिजाइनर हैं और उन्होंने कई बॉलीवुड स्टार्स के घर को खूबसूरत बनाया है. गौरी खान एक शानदार प्रोड्यूसर भी हैं, वह साल 2002 में आधिकारिक रूप से फिल्मी दुनिया से जुड़ी थीं। इसी साल गौरी ने अपने पति शाहरुख खान के साथ मिलकर प्रोडक्शन हाउस ‘रेड चिलीज’ की शुरुआत की थी गौरी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट की को-फाउंडर होने के साथ को-चेयरपर्सन भी हैं.

गौरी खान ने फिल्म ‘मैं हूं ना’ को प्रोड्यूस किया है. इसके सिवा वो ‘ओम शांति ओम’ और ‘हैप्पी न्यू ईयर’ फिल्मों को भी प्रोड्यूस कर चुकी है. एक सफल फिल्म प्रोड्यूसर होने के साथ साथ वह सफल इंटीरियर डिजाइनिंग भी है. गौरी का डिजाइनिंग की दुनिया में भी काफी नाम हैं. गौरी ने अपनी दोस्त सुजैन खान के साथ ज्वाइंट पार्टनरशिप में एक इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपना बिजनेस शुरू किया था.

Gauri Khan
Gauri Khan has designed house of many celebrities

गौरी आज के समय में बॉलीवुड के कई बड़े नामी लोगो का घर डिज़ाइन कर चुकी है जिसमे जैकलीन फर्नांडिस, रणबीर कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा और करण जौहर, शाहिद कपूर जैसे कई सितारे शामिल है. फ़िल्मी सितारों के सिवा गौरी मुकेश अंबानी, रोबेर्टो केवाली और राल्फ लॉरेन जैसे दुनिया भर में मशहूर लोगों का घर भी डिजाइन कर चुकी है।

गौरी खान ने अपने दम पर खुद की करोड़ों की संपत्ति बनाई हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गौरी करीब 1725 करोड़ रुपए की मालकिन हैं. गौरी फिल्म प्रोडक्शन और इंटीरियर डिजाइनिंग के सिवा ब्रांड एंडोर्समेंट से भी काफी पैसा कमाती है. गौरी का मुंबई के पॉश एरिया जुहू में अपना फ्लैगशिप स्टोर भी है. जहां रॉबर्टो कैवल्ली और रॉल्फ लॉरेन जैसे इंटरनेशनल ब्रांड के होम वेयर एक्सेंट है. वही गौरी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अपना एक शो लेकर आईं हैं जिसका नाम है ‘ड्रीम होम्स विद गौरी खान’.

Gauri Khan
Gauri Khan’s net worth

गौरी और शाहरुख को एक दूसरे से कॉलेज के समय में प्यार हुआ था जसिके बाद 8 सालों तक एक दूसरे को डेट करने के बाद शाहरुख़ ने साल 1991 में गौरी से शादी की थी. शाहरुख और गौरी बॉलीवुड के परफेक्ट कपल के तौर पर जाने जाते है. कपल तीन बच्चों के माता पिता है. कपल के दो बेटे आर्यन खान और अबराम खान और एक बेटी सुहाना खान है. 

Related posts