इस सिंगर के माधुरी से शादी का मना करने के बाद डॉ. नेने ने लिए सात फेरे, नहीं जानते थे माधुरी की पहचान

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज अपना 52वां जन्मदिन मना रही हैं।15 मई 1967 को मुंबई में महाराष्ट्रियन फ़ैमिली में पैदा हुई माधुरी महज 3  साल की उम्र से ही डांस सिखने जाने लगी थी और 8 साल तक कत्थक की ट्रेनिंग लेने के बाद वो एक ट्रेनड कत्थक डांसर बन गई और उन्हें स्कॉलरशिप भी मिली । 8  साल की उम्र में गुरु पूर्णिमा पर अपने डांस परफॉरमेंस के बाद  माधुरी के  नाम पेपर में एक आर्टिकल छपा था और यही से उनकी सफलता की शुरुवात हुई ।

पढाई के अलावा ड्रामा का शौक भी रखने वाली माधुरी की माइक्रोबायोलॉजिस्ट बनने की ख्वाहिश थी इसलिए उन्होंने विले पार्ले (मुंबई) में  Sathaye college में एड्मिशन लिया, जहाँ उन्होंने बीएससी में अपने एक विषय के रूप में सूक्ष्म जीव विज्ञान की स्टडी की। हालाँकि, कोर्स शुरू करने के छह महीने बाद, दीक्षित ने पढ़ाई बंद करने और फिल्मों में पूर्णकालिक कैरियर बनाने का फैसला किया।

17 साल की उम्र में सन 1984 में माधुरी ने राजश्री प्रोडक्शन की  फिल्म ‘अबोध’ से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया। अपने करियर के शुरुवाती 5 सालो में माधुरी की 8 फिल्मे फ्लॉप रही। 1988 में अनिल कपूर के साथ आई फिल्म ‘तेज़ाब’ से माधुरी ने  सफलता की सीढ़ी चढ़ना शुरू किया और बाद में आई उनकी फिल्म ‘राम लखन’, ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ , ‘त्रिदेव’, ‘परिंदा’ , ‘जमाई राजा’ और ‘दिल’ जैसी फिल्मो ने माधुरी को बॉलीवुड की सबसे सफलतम अभिनेत्रियों की गिनती में ला दिया।

‘बेटा’ फिल्म की अपार सफलता और फिल्म के गाने ‘धक धक करने लगा’ के बाद से माधुरी को बॉलीवुड में धक धक गर्ल की नई पहचान मिली। ‘हम आपके है कौन’, ‘खलनायक’, ‘कोयला’, ‘राजा’, ‘दिल तो पागल है’ जैसे फिल्मो से माधुरी को  ऐसी सफलता मिली कि फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

फिल्मो के अलावा माधुरी अपने और संजय दत्त के रिश्ते को लेकर भी खूब चर्चा में थी 1990 में आई फिल्म ‘साजन’ के दौरान दोनों के अफेयर की खबरे आई अपने  पिता की आपत्तियों के बावजूद, उन्होंने यह संबंध जारी रखा । लेकिन फिर 1993 में हुए बम ब्लास्ट केस में संजय दत्त का नाम आया और माधुरी ने संजय से दूरिया बना ली

माधुरी के माता पिता कभी उन्हें फिल्मो  में नहीं आने देना चाहते थे वे चाहते थे की माधुरी शादी कर के घर-गृहस्थी संभाले । उनके माता पिता उनकी शादी जल्दी से करा देना चाहते थे और सुरेश वाडरेकर को उन्होंने माधुरी के लिए चुना  था ।एक वेबसाइट के मुताबिक, सुरेश वाडेकर उस वक्त के उभरते हुए सिंगर थे। माधुरी के माता-पिता ने सुरेश वाडेकर के घर रिश्ता भिजवाया, लेकिन सुरेश ने यह कहकर माधुरी से शादी करने से इंकार कर दिया कि लड़की बेहद दुबली-पतली है।

1990  में  माधुरी  ने कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ. श्री राम नेने से शादी कर अपने लाखो चाहने वालो का दिल तोड़ दिया था। माधुरी ने डॉ. नेने से अपनी पहली मुलाकात के बारे में बात करते हुए बताया था की वे दोनों  पहली बार उनके भाई अजित दीक्षित जो लॉस एंजेलिस में रहते है की पार्टी में मिले थे।

माधुरी ने (हंसते हुए) कहा था, यह बहुत शानदार था क्योंकि मैं यह जानकर हैरान थी कि उन्हें (श्रीराम नेने) को मेरे बारे में नहीं पता कि मैं एक अभिनेत्री हूं, हिंदी फिल्मों में काम करती हूं और इंडिया में कितनी पॉपुलर हूं। उन्हें (श्रीराम नेने) इस बारे में कोई भी आइडिया तक नहीं था। इसलिए यह बेहद अच्छा था।

पहली मुलाकात में उन्होंने मुझे एक सिंपल लड़की की तरह ही ट्रीट किया। उन्होंने जिस जुनून के साथ अपने प्रोफेशन और अपने मरीजों के बारे में बातें शेयर की थीं, वे मेरे दिल को छू गईं। उनकी संजीदगी मुझे भा गई।”

माधुरी बताती हैं कि पहली मुलाकात के बाद हम दोनों ने एक-दूसरे को कुछ समय तक डेट किया। पहली डेट पर वे मुझे माउंटेन बाइकिंग पर ले गए थे। यह मेरे लिए अजीबोगरीब अनुभव था। वे अमेरिका में रहते थे, मैं यहां इंडिया में। हम लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशन में भी रहे, फिर भी एक-दूजे को बखूबी समझा।

माधुरी और डॉ. नेने की शादी तो गुपचुप तरीके से हुई लेकिन रिसेप्शन में बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी हस्तियां पहुंची थीं। जिनमे अमिताभ बच्चन, बोनी कपूर और श्रीदेवी अपनी बेटी जाह्नवी कपूर के साथ, एसीपी प्रद्युम्न का फेमस किरदार निभाने वाले शिवाजी शतम, अमरीश पुरी, शिल्पा शिरोडकर और नम्रता शिरोडकर जैसे और भी कई सेलिब्रिटीज  पहुंचे  थे।

माधुरी बताती हैं कि हम दोनों के ओपिनियन्स सेम नहीं हैं, पर हां गोल जरूर सेम हैं। माधुरी से जब सवाल पूछा गया कि करियर के टॉप पर होने पर उन्होंने शादी का फैसला क्यों किया? जवाब में माधुरी ने कहा क्योंकि वह प्यार में थीं।

शादी के बाद 12 साल USA में रहने के बाद अब माधुरी और डॉ. नेने अपने दोनों बच्चो के साथ मुंबई शिफ्ट हो गए है माधुरी कहती है मेरे कॅरिअर को लेकर वे इंडिया शिफ्ट हो गए। मेरे सपनों को अपना ख्वाब बनाया। उसे साकार करने में मेरा पूरा साथ दिया। मेरे लिए इससे बेहतर प्यार की सौगात और क्या हो सकती है?’

अपनी उम्र के 52 वे साल में भी माधुरी उतनी ही खूबसूरत है और उनकी दिलकश अदाओ के आज भी लाखो फैंस है आज उनके बर्थडे के मोके पर हम उन्हें ढेर साडी बधाई देते है।

Sunita Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

11 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

11 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

12 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

12 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

12 घंटे ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

1 सप्ताह ago