Celebrity Data bank

मिर्ज़ापुर से लेकर मिमी तक ये है पंकज त्रिपाठी की धांसू परफॉरमेंस इन वेब सीरीज, आइये जानें सफ़र

पंकज त्रिपाठी अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने कमाल की एक्टिंग से करोड़ो फेंस के दिल जीते है. बॉलीवुड के बड़े परदे से लेकर ओटीटी प्लेटफॉर्म में भी उन्होंने अपने एक्टिंग के जलवे से सक्सेस हासिल किया है.’सेक्रेड गेम्स’ ने पंकज को अपना हुनर दिखाने का पूरा मौका दिया और फिर ‘मिर्जापुर’ में उन्होंने परचम लहरा दिया। पंकज त्रिपाठी ने वेब सीरीज़ में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से साबित किया है कि उन्होंने विभिन्नता के साथ सिनेमा को एक नई दिशा देने में अहम भूमिका निभाई है।

पंकज त्रिपाठी ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक लंबा सफर तय किया है। छोटे छोटे बैकग्राउंड रोल से मूवी में लीड एक्टर तक का सफ़र आसान नहीं था .इस लंबे सफर में उन्होंने खूब स्ट्रगल किया है। पंकज को ‘गैंग ऑफ वासेपुर’ फिल्म से पहचान मिली और फिर वो हर कदम कामयाबी की तरफ बढ़ाते चले गए। ‘स्त्री’ से लेकर ‘मिमी’ जैसी फिल्मों में नजर आए, 47 वर्षीय अभिनेता ने पहली बार 100 करोड़ रुपये के क्लब में प्रवेश किया और अपनी विशिष्ट शैली से पहचान बनाते हुए इस साल अपना दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है.आइये आज जानते हैं कि पंकज त्रिपाठी की कौन-कौन सी धांसू वेब सीरीज है जिनमे उन्होंने अपने एक्टिंग कौशल से लोगों को दीवाना बनाया है.

मिर्जापुर


कालीन भैया के किरदार से फेमस हुए पंकज त्रिपाठी ने इस वेब सीरीज में अखंडानंद त्रिपाठी का दमदार किरदार निभाया था.कालीन भैया के रूप में उनकी भूमिका एक लोकप्रिय फिल्म बन गई। मिर्ज़ापुर के शहर में पंकज के डॉन के किरदार को बहुत प्यार और सराहना मिली। त्रिपाठी ने एक सम्मोहक और यादगार प्रदर्शन किया और वह इसके साथ ही कालीन भैया के नाम से प्रचलित हो गए. शो में श्वेता त्रिपाठी, दिव्येंदु शर्मा, अली फजल, विक्रांत मैसी, श्रिया पिलगांवकर, हर्शिता गौर, रसिका दुग्गल और कुलभूषण खरबंदा जैसे सितारे भी थे। अगले सीजन में विजय वर्मा, ईशा तलवार, लिलिपुट, अंजुम शर्मा, प्रियांशु पेन्युली, नेहा सरगम जैसे सितारे भी नजर आए। अब इस शो के तीसरे सीजन की शूटिंग चल रही है। फैंस बेसब्री से नए सीजन का इंतजार कर रहे हैं।

सेक्रेड गेम्स

सेक्रेड गेम्स में पंकज के किरदार ने खूब वाह वाही बटोरी. सेक्रेड गेम्स एक क्राइम थ्रिलर सीरीज है जो विक्रम चंद्रा के नावेल पे बेस्ड है. इसमें पंकज ने ओशो जैसे व्यक्तित्व वाले गुरुजी और गैंगस्टर गणेश गायतोंडे (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) के तीसरे बाप की भूमिका निभाई हैं, जो रहस्य पुलिस अधिकारी सरताज सिंह (सैफ अली खान) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है.इनके अलावा राधिका आप्टे, गिरिश कुलकर्णी, नीरज काबी, राजश्री देशपांडे, रणवीर शौरी सहित कई स्टार्स की लंबी-चौड़ी कास्ट थी। पंकज त्रिपाठी ने खन्ना गुरुजी का किरदार निभाया। इस शो के दो सीजन आ चुके हैं।

कड़क सिंह

‘कड़क सिंह’ एक थ्रिलर है जिसमें पंकज त्रिपाठी ने कड़क सिंह की भूमिका निभाई है। इस जटिल किरदार में पंकज वित्तीय अपराधों और व्यक्तिगत दुविधाओं के जाल में उलझा हुआ एक व्यक्ति है। यह भूमिका एक अभिनेता के रूप में त्रिपाठी की टैलेंट का प्रूफ है, जोउनके करैक्टर में गहराई लाने कि कला को दिखाता है.अनिरुद्ध रॉय चौधरी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में पार्वती थिरुवोथु, संजना सांघी, जया अहसन, दिलीप शंकर, परेश पाहुजा और वरुण बुद्धदेव भी हैं।

मिमी


पंकज त्रिपाठी को फिल्म मिमी के लिए 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला है।पंकज त्रिपाठी ने ‘मिमी’ में भानु का किरदार निभाया था जो एक कैब ड्राइवर था. बलिदान और बिना शर्त प्यार की एक इमोशनल जर्नी को दर्शाती हुई मिमी एक सिनेमाई रत्न है जो एक माँ और उसके बच्चे के बीच के अटूट बंधन को शानदार ढंग से दर्शाती है। मिमी के रूप में कृति सेनन ने शानदार अभिनय किया है.पंकज ने हास्य और भावनात्मक पहलुओं को पूरी तरह बैलेंस किया है। वह कृति के किरदार मिमी के मेन सपोर्ट सिस्टम थे ।

क्रिमिनल जस्टिस

पंकज त्रिपाठी के ‘क्रिमिनल जस्टिस’के किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया है। इस शो के तीन सीजन आ चुके हैं। इसमें विक्रांत मैसी, जैकी श्रॉफ, अनुप्रिया गोयनका और मीता वशिष्ठ ने दमदार एक्टिंग की है। पंकज त्रिपाठी कोर्ट रूम ड्रामा में एक वकील की भूमिका निभाते हैं और वह माधव मिश्रा के रूप में सुर्खियां बटोरते हैं। उनका किरदार बुद्धिमत्ता और कॉमेडी से भरपूर है और वह इसे बहुत अच्छे तरीके से निभाते हैं। यह क्राइम सीरीज़ न्याय और उसके गहरे पहलुओं पर बनाई गयी है.

Priyadarshana Jain

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago