Winter healthy foods: जाड़े के दिनों में जरूर खाएं ये चीजें, होते हैं अनेक फायदे

Winter healthy foods

Winter healthy foods: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में अधिकतर लोगों को सर्दी और जुकाम से जुड़ी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. यही कारण है कि इस मौसम में खान-पान का विशेष ख्याल रखा जाता है. सर्दियों के मौसम में गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन बेहद लाभकारी साबित होता है.

यदि आप सर्दियों के मौसम में गर्म अनाज या अन्य कोई गरम खाद्य पदार्थ का सेवन करेंगे, तो आप सर्दियों में होने वाली समस्याओं से आसानी से बच सकते हैं. आज हम आपको पांच ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम बताने वाले हैं,

जिनका सेवन आप सर्दियों के मौसम में अवश्य करें. सर्दियों के मौसम में इन चीजों को खाने से जरूरतमंद पोषक तत्वों की कमी पूरी होगी और आप इन सर्दियों का मजा स्वस्थ होकर ले पाएंगे. 

अनाज – बाजरा

बाजरा सर्दियों के मौसम में ही पनपता है. यह एक प्रकार का अनाज है जिसने मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए बाजार काफी फायदेमंद साबित होता है. इतना ही नहीं शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का नियंत्रण बाजरा ही करता है. ऐसे में हृदय रोगों से संबंधित लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं.

अनाज – मकई

सर्दियों के मौसम में मकई सबसे ज्यादा खाया जाने वाला अनाज है. दरअसल भुंटो के दानों को ही मकई कहा जाता है. आपने मकई की रोटी और सरसों का साग इस जोड़ी का नाम भी काफी सुना होगा. मकई नामक इस अनाज में विटामिन बी, ए, सी, के, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम होता है. इसकी रोटी खाने वाले लोगों की थायरॉयड ग्रंथि मजबूत होती है.

winter foods
winter food item in hindi

गुड़ और घी

सर्दियों में गुड़ और घी भी बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग खाने के बाद गुड़ जरूर खाते हैं. यदि आप गुड़ और घी दोनों को मिलाकर खाते हैं. तो आपके शरीर को कब्ज की समस्या से मुक्ति मिलेगी. सर्दियों के मौसम में यह आपके शरीर को गर्म रखने में सहायता करेंगे.

आंवला – विटामिन सी का स्त्रोत

आंवला एक ऐसा पदार्थ है जिसमें विटामिन सी मिलता है. सर्दियों के मौसम में आंवला का सेवन अत्यधिक गुणकारी माना जाता है. सर्दियों में लोग आंवले का अचार, मुरब्बा और जैम आदि खूब खाते हैं. आंवला का सेवन करने से मनुष्य के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है.

तिल 

तिल अत्यधिक गर्म पदार्थ होता है. सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग तिल के लड्डुओं का सेवन करते हैं. इसके अतिरिक्त तिल का तेल हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है.