गे नहीं हैं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जेम्स फॉक्नर, पर इन खिलाड़ियों ने कबूली समलैंगिक होने की बात

Gay Cricketers

ऑस्ट्रेलियाई के आलराउंडर खिलाडी जेम्स फॉक्नर ने अपने 29वें जन्मदिन के मोके पर अपनी माँ और दोस्त के साथ एक फोटो शेयर की थी जिसके बाद से ही जेम्स सुर्खियों में है। दरअसल उनकी फोटो के साथ लिखे कैप्शन से इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा था की वो गे है।

 इस फोटो का कैप्शन था, ‘ब्वॉयफ्रेंड (सबसे अच्छा दोस्त) रॉब जुब और मां रोस्लिन कैरोल फॉकनर के साथ बर्थडे डिनर। पांच साल से एकसाथ।’

इस तस्फीर के वायरल होते ही फैंस और मीडिया उनके गे होने का अंदाजा लगाने लगे।

मीडिया में चल रही खबर के बाद फॉक्नर ने एक तस्वीर शेयर करते हुए ये स्पष्ट किया की वो गे नहीं है और उनकी तस्वीर के गलत मायने निकाले गए। फॉकनर ने लिखा, ‘ऐसा लगता है कि बीती रात मेरी पोस्ट को गलत तरीके से समझा गया। मैं गे नहीं हूं। हालांकि LBGT समुदाय की ओर से मिल रहे समर्थन को देखकर अच्छा लग रहा है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि प्यार सिर्फ प्यार होता है हालांकि, रॉब जुब  मेरे सिर्फ एक अच्छा दोस्त है। बीती रात हमारी दोस्ती को पांच साल पूरे हो गए थे। इतने सारे लोगों का समर्थन देख खुश हूं।’

बता दे की ये पहली बार नहीं है जब किसी खिलाडी ने समलैंगिक होने की बात कबुली है। पूरी दुनिया में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं।  जानते है ऐसे ही खिलाडियो के बारे में जिन्होंने अपने गे होने की बार स्वीकार की है।

  1. स्टीवन माइकल डेविस (Steve Davies)
Steve Davies

इंग्लैंड के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर स्टीवन माइकल डेविस जो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, और वर्तमान में समरसेट के लिए खेलते हैं ने सन 2011 में एक इंटरव्यू में स्वीकार किया था की वो समलैंगिक है। स्टीवन पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर है जिन्होने यह बात स्वीकार की है।

2. एलेक्जेंड्रा जॉय ब्लैकवेल (Alex Blackwell)

Alex Blackwell

ऑस्ट्रिलियन स्पेशलिस्ट बल्लेबाज ब्लैकवेल ने सन 2013 में इस बात का खुलासा किया की वो लेस्बियन है। स्टीवन के बाद एलेक्जेंड्रा दूसरी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी है जिन्होने यह बात कबुल की है। उन्होंने 2015 में इंग्लैंड में साथी क्रिकेटर लिन्से अस्क्यू से शादी की।

3. मेगन शूट (Megan Schutt)

Megan Schut

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाडी मेगन शूट जो अंतरास्ट्रीय क्रिकेट और वर्ल्ड कप का भी हिस्सा रह चुकी है स्वीकार किया है की वह लेस्बियन है। शुट ने अपनी गर्लफ्रेंड  जेस होलियोके से शादी की है।

4. हेले जेनसन एवं निकोला हेनकॉक (Hayley Jensen and Nicola Hancock)

Hayley Jensen and Nicola Hancock

हाल ही में न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट की तेज़ गेंदबाज़ हेले जेनसन ने ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी निकोला हेनकॉक से शादी की है।  23 साल की हेनकॉक 26 साल की जेनसन की मेलबर्न स्टार्स टीम की पूर्व साथी खिलाड़ी हैं।

5. निकेर्क एवं मैरीजाने (Dane Van Niekerk and Marizanne Kapp)

Dane Van Niekerk and Marizanne Kapp

साउथ अफ्रीका की महिला टीम की कप्तान डेन वैन निकेर्क ने अपनी टीम की ही खिलाड़ी मैरीजाने कैप से शादी की है । मैरीजाने साउथ अफ्रीका की टीम में फास्ट बोलिंग ऑलराउंडर के तौर पर खेलती हैं, वहीं 25 साल की वैन निकेर्क स्पिन बोलिंग ऑलराउंडर हैं।

6. एमी सैटर्थवाइट और ली तुहाउ (Amy Satterthwaite and Lea Tahuhu)

Amy Satterthwaite and Lea Tahuhu

न्यूज़ीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान एमी सैटर्थवाइट ने अपनी साथी खिलाडी ली तुहाउ से शादी की ही। ली तुहाउ राइट आर्म फास्ट बॉलर है।

कई देशों में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता भी दी जा चुकी है तो कई देशों में इसको लागू करने के लिए बहस जारी है।

Related posts

Leave a Comment