मानसून में खाएं ये सब्जियां और फल, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Vegetables and fruits

बारिश का मौसम शुरू हो गया है बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. बारिश में कई तरह के इन्फेक्शन भी होते हैं. इसके अलावा सीजनल बुखार और खांसी-जुकाम होना भी आम बात है. वही इस मौसम में डेंगू, हैजा और टाइफाइड जैसी गंभीर बीमारियां भी फैलती हैं. बदलते मौसम की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. खासतौर से बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी सबसे कमजोर होती है. यही वजह है कि इस मौसम में बीमारियां हमें जल्दी अपनी चपेट में ले लेती हैं. इसलिए इस मौसम में हमे अपने लाइफ स्टाइल का ख्याल ज्यादा से ज्यादा रखना चाहिए. इस मौसम में आपको खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े ताकि आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सके.

लीची- बारिश में मौसम में लीजी खूब खानी चाहिए. लीची में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. लीची खाने से खाना जल्दी पचता है और इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है. इसलिए मानसून में लीची आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए.

आलूबुखारा- आलूबुखारा में विटामिन सी, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और मानसून में लोग आलूबुखारा (Plum) भी खूब आते हैं. आलूबुखारा में बहुत कम कैलोरी होती हैं. आलूबुखारा खाने से न केवल इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है.

चुकंदर- बारिश में चुकंदर खाने से पाचन क्रिया बढ़ती है. चुकंदर से वजन कम होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. बालों और रंग के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद है.

करेला- बारिश के मौसम में करेला भी जरूर खाना चाहिए. करेला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कब्ज, अल्सर और मलेरिया जैसी बीमारियों में फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीजों को भी करेला खाने की सलाह दी जाती है.

नींबू- गर्मी और बारिश में नींबू खाना बहुत फायदेमंद होता है. नींबू खाने से शरीर को विटामिन सी मिलता है. जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और हम बीमारियों से दूर रहते हैं. 

अनार- वैसे तो किसी भी सीजन में अनार खाना फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आपने अपनी डाइट में बारिश के मौसम में अनार को शामिल किया है तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. अनार से शरीर में रेड ब्लड सेल्स भी बढ़ते हैं. अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण काफी होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. अनार से शरीर में रेड ब्लड शेल्स भा बढ़ती हैं. 

Related posts