‘छम्मक छल्लो’ के सिंगर एकॉन ने बसाया खुद का शहर, होगी अपनी करेंसी, अलग नियम

Singer Akon buil his city (3)

शाहरुख खान और करीना कपूर की फिल्म ‘रॉ वन’ का गाना ‘छम्मक छल्लो’ काफी पॉपुलर हुआ था। इस गाने में करीना कपूर ने रेड कलर की साड़ी पहनकर खूब डांस किया था।इस सॉन्ग को गाया था मशहूर सिंगर और रैपर एकॉन ने इस गाने के साथ ही  रैपर एकॉन भी भारत में खूब मशहूर हो गए।

Singer Akon buil his city (3)

अब यह सिंगर एक और कारण से चर्चा में है।दरअसल एकॉन अफ्रीका में अपना खुद का शहर बसा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी दी और बताया है कि ‘एकॉन सिटी’ का एग्रीमेंट पूरा हो चुका है। यह सिटी अफ्रीकी देश सेनेगल में बसाई जा रही है और इसका नाम एकॉन सिटी होगा। स बात के लिए सेनेगल सरकार ने इजाजत दे दी है और 2 हजार एकड़ जमीन एकॉन को मिल गई है।

बता दें एकॉन ने अपना शहर बसाने के इस प्लान के बारे में सबसे पहले 2018 में बताया था। जिसे 2020 में मंजूरी मिल गई। एकॉन सिटी का निर्माण सेनेगल के राष्ट्रपति मैके सैल द्वारा एकॉन को तोहफे में दी गई 2000 एकड़ जमीन पर किया जा रहा है। बड़ी बात है कि एकॉन सिटी पूरी तरह से सोलर एनर्जी पर आधारित होगा। एकॉन के मुताबिक, ‘इस एकॉन सिटी में सभी कुछ नवीकरण योग्य होगा, एकॉन-टेनमेंट सोलर सिटी होगी।’

Singer Akon buil his city (3)

इस शहर की खास बात यह होगी की यहाँ अपनी क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल किया जाएगा। जून 2018 में लॉन्च हुई इस क्रिप्टोकरंसी का नाम एकॉइन है। एकॉन ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि यह शहर 10 साल में बसाया जाएगा।  क्योकि यह काफी लम्बा प्रोजेक्ट है इसलिए इस काम को कई हिस्सों में पूरा करेंगे। मार्च 2019 से इस शहर का निर्माण भी शुरू हो गया है जबकि इसका दूसरा चरण 2025 में शुरू होगा’। इस शहर में एयरपोर्ट जैसी कई सुविधाएं भी होंगी।साथ ही इस सिटी में खुद के अलग नियम होंगे।

एकॉन का जन्म भी सेनेगल में ही हुआ था लेकिन 7 साल की उम्र में वह न्यूजर्सी जा कर बस गए ।आपको बता दें कि एकॉन काफी अमीर शख्स हैं और उनकी कुल संपति 80 मिलियन डॉलर है, जो करीब 568 करोड़ रुपये है। वे दुनिया के सबसे अमीर सिंगर्स में एक हैं और अफ्रीका के सबसे अमीर सिंगर हैं।वे लाइटिंग अफ्रीका के प्रमुख भी हैं, यह संस्था 18 अफ्रीकी देशों में सौर ऊर्जा प्रदान करने का काम कर रही है।