बेली फैट बर्न करने में बिना किसी उपकरण के ये एक्सरसाइज है सहायक, वर्कआउट प्लान में करें शामिल

Belly Fat Burn

कमर के आस पास जमा हुआ फैट बेली फैट होता है, बेली फैट आज कल लोगों में जीवनशैली के अनुसार आम बात हो गयी है लेकिन बेली फैट के ज्यादा होने का आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है इसके साथ ही बेली फैट की वजह से कई गंभीर बीमारियों जैसे हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और दिल का रोग हो सकता है. इसलिए बेली फैट को घटना बेहद ज़रूरी है. बेली फैट कम करने के कैलोरी की मात्रा को सीमित करने की जरूरत है. इसके साथ ही कैलोरी को बर्न करने के लिए एक्सरसाइज की बेहद ज़रूत होती है. वही आपको अपने एक्सरसाइज में दो चीज़ो को ज़रूर रखना चाहिए जिससे आपका फैट बर्न होने में सहायता मिलेगी.

साइकिलिंग-  बेली फैट को ज्यादा से ज्यादा जल्दी बर्न करने का प्रभावी तरीका साइकिलिंग करना है. साइकिलिंग करने से आपका दिल ज्यादा तेजी से धड़कने लगता है और इसके अलावा कैलोरी को बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है. साइकिलिंग से सिर्फ बेली फैट ही कम नहीं होता. साइकिलिंग  जांघ और कमर का वजन कम करने में मदद करती है. इसलिए नियमित रूप से व्यायाम और संतुलित आहार के साथ साइकिलिंग को अपनी जीवनशैली में ज़रूर एड करे.

वॉकिंग-  कार्डिओ व्यायाम आपकी बेली फैट कम करने और फिट रहने में भी मदद करता है. संतुलित डाइट के साथ वॉकिंग आपके फैट को कम करने में बेहद सहायक होगी.  अगर आप ज्यादा वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में ताजा हवा में 30 मिनट की तेज वाकिंग भी पेट के आसपास इकट्ठा फैट को कम करने में सहायक रहेगी. वही वॉकिंग का सकारात्मक प्रभाव आपके मेटाबॉलिज्म और दिल की धड़कन पर भी होता है. फैट बर्निंग के लिए दौड़ना भी मददगार रहेगा वही इस तरह के व्यायाम करने के लिए आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं होगी और आसानी से आप इन्हे कर के अपना फैट बर्न कर सकते है.