आईपीएल में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले टॉप 10 खिलाड़ी

IPL bowlers

दुनिया की सबसे लोकप्रिय, बड़ी और महंगी कहे जाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग का पहला सीजन 2008 में खेला गया था, साल 2008 से लेकर अब तक कई बार आईपीएल टूर्नामेंट आयोजित किया गया है. वही इस लीग में दुनिया भर के दिग्गज गेंदबाजों को करोड़ो रुपयों में खरीदा जाता है. इस लीग में दिग्गज गेंदबाज शानदार विकेट चटकाते हुए देखने को मिलते हैं. तो आइये आज जानते है किन खिलाड़ियों में आईपीएल में सबसे अधिक विकेट गिराए है.

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)

Lasith Malinga
Lasith Malinga has taken most wickets in IPL

श्रीलंका के खिलाड़ी लसिथ मलिंगा आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम की ओर से खेलते है. वही आईपीएल में सब से अधिक विकेट चटकाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में लसिथ मलिंगा पहले नंबर पर आते है. मलिंगा ने आईपीएल में 122 मैचों में गेंदबाजी करते हुए 170 विकेट गिराए है.

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)

Dwayne Bravo
Dwayne Bravo has taken most wickets in IPL

ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी है. ड्वेन ने आईपीएल में 151 मैच में 167 विकेट अपने नाम करते हुए दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई है.

अमित मिश्रा (Amit Mishra)

Amit Mishra
Amit Mishra has taken most wickets in IPL

अमित मिश्रा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर शामिल है. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलने वाले अमित मिश्रा ने आईपीएल में 154 मैचों में गेंदबाजी की है और इस दौरान अमित ने 166 चटकाए है.

पीयूष चावला (Piyush Chawla)

Piyush Chawla
Piyush Chawla has taken most wickets in IPL

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले पीयूष चावला ने आईपीएल में करीब 165 मैचों में गेंदबाजी की है. इस दौरान पीयूष ने 157 विकेट गिराते हुए इस लिस्ट में चौथे नंबर पर अपनी जगह बनाई है.

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

Harbhajan Singh
Harbhajan Singh has taken most wickets in IPL

भारतीय टीम के खिलाड़ी रहे ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल में काफी सालों तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा रहे थे. वही हरभजन सिंह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में पांचवें नंबर पर शामिल है. हरभजन ने आईपीएल में 163 मैच खेलते हुए 150 विकेट चटकाए है.

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin has taken most wickets in IPL

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में छठे नंबर पर शामिल है. आईपीएल में अश्विन ने 167 मैचों में शानदार गेंदबाजी की है और इस दौरान उन्होंने 145 विकेट गिराए है.

सुनील नरेन (Sunil Narine)

Sunil Narine
Sunil Narine has taken most wickets in IPL

आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स की ओर से खेलने वाले सुनील नरेन ने आईपीएल में 134 मैच खेलते हुए 143 विकेट गिरा कर इस लिस्ट में सातवें नंबर पर अपनी जगह बनाई.

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

Bhuvneshwar Kumar
Bhuvneshwar Kumar has taken most wickets in IPL

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में शामिल गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार इस लिस्ट में आठवें नंबर पर है. भुवनेश्वर ने आईपीएल में करीब 132 मैचों में गेंदबाजी की है और इस दौरान उन्होंने 142 विकेट अपने नाम किये।  

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

Yuzvendra Chahal
Yuzvendra Chahal has taken most wickets in IPL

भारतीय टीम के खिलाड़ी और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की और से खेलने वाले युजवेंद्र चहल इस लिस्ट में नौवें नंबर पर शामिल है. चहल ने आईपीएल में 114 मैचों में गेंदबाज़ी की है और इस दौरान उन्होंने 139 विकेट चटकाए है.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah has taken most wickets in IPL

भारतीय खिलाड़ी और आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम में खेलने वाली जसप्रीत बुमराह इस लिस्ट में दसवें नंबर पर शामिल है. जसप्रीत ने आईपीएल में 106 मैचों में खेलते हुए 130 विकेट अपने नाम किये है. 

Related posts