फरवरी में घूमने के लिए भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान

फरवरी एक ऐसा महीना है जब मौसम सुहावना होता है और प्राकृतिक सौंदर्य अपने रूप की अद्भुतता में लिपटा होता है। इस समय भारत में कई राष्ट्रीय उद्यान है, जहाँ विभिन्न प्रजातियों के जीवों का आनंद लेने के लिए आप यहां घुमने जा सकते है. भारत विविध वनस्पतियों और जीवों का देश है, और इसके राष्ट्रीय उद्यान इसका प्रमाण हैं। यहां भारत के कुछ राष्ट्रीय उद्यान हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड

भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यानों में से एक जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान है। जिम कॉर्बेट हिमालय की तलहटी में स्थित है और इस पार्क का नाम प्रसिद्ध शिकारी और संरक्षणवादी जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया है। यह बंगाल बाघों, हाथियों और विभिन्न प्रकार की हिरणों और पक्षियों की प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान

जंगली जानवरों को देखने के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहों में से एक रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान है.रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान बाघों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है, यहां तेंदुओं, लकड़बग्घों और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों को भी देखा जा सकता है

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, असम

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य में स्थित एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह भारतीय एक सींग वाले गैंडे का घर होने के लिए प्रसिद्ध है और बाघ, हाथी और भैंस सहित अन्य वन्यजीवों को यहां देखा जा सकता है.यह पार्क प्रवासी पक्षियों की एक बड़ी आबादी के साथ एक महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र भी है।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान, जिसे कान्हा टाइगर रिजर्व के नाम से भी जाना जाता है, भारत के मध्य प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान और बाघ अभयारण्य है। यह भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है .यह पार्क बंगाल बाघों, भारतीय तेंदुओं और हिरण और मृग की कई प्रजातियों की आबादी के लिए प्रसिद्ध है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, मध्य प्रदेश

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भारत के मध्य प्रदेश राज्य के उमरिया ज़िले में स्थित है.यह वर्ष 1968 में राष्ट्रीय उद्यान बनाया गया था। इसका क्षेत्रफल 437 वर्ग किमी है। यहां बाघ आसानी से देखा जा सकता है। यह मध्यप्रदेश का एक ऐसा राष्ट्रीय उद्यान है जो 32 पहाड़ियों से घिरा है।बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भारत में बाघों की सबसे अधिक संख्या है। यह पार्क तेंदुओं, हिरणों और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों का भी घर है।

गिर राष्ट्रीय उद्यान, गुजरात

गिर राष्ट्रीय उद्यान दुनिया का एकमात्र स्थान है जहाँ आप जंगली एशियाई शेर देख सकते हैं। गिर नेशनल पार्क दुनिया भर में प्रसिद्ध एशियाटिक शेरों (Asiatic lion) का घर है। यहां कुल 523 एशियाटिक शेर हैं और इस कारण ही दुनिया भर से लोग गिर आते हैं। आपको बता दें कि ये शेर दुनिया भर की कई विलुप्त होने वाली प्रजातियों में से एक हैं और इनका संरक्षण ही गिर नेशनल पार्क का प्रमुख उद्देश्य है। यह पार्क हिरण और मृग की कई प्रजातियों का भी घर है।

सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान, पश्चिम बंगाल

सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान सुंदरबन डेल्टा में स्थित है और यह बंगाल टाइगर, खारे पानी के मगरमच्छ और पक्षियों और सरीसृपों की कई प्रजातियों का घर है। यह दुनिया के सबसे बड़े सक्रिय डेल्टा क्षेत्रों में से एक है। ये डेल्टा सदाबहार वनों और विशाल खारे दलदल से भरे हैं। इस दलदली जंगल में ऊंची-नीची संकरी खाड़ी हैं। यहां के नरभक्षी बाघ ‘बंगाल टाइगर’ के नाम से विश्व भर में प्रसिद्ध हैं।

Related posts