Travel

इंडिया के 10 खूबसूरत प्लेस जो विदेशी खूबसूरती को देते है मात

घूमने के शौकीन लोग देश विदेश की हर बार नई जगह पर घूमना पसंद करते है. कई लोह घूमने के लिए विदेश की जगहों को खूबसूरत समझते है लेकिन भारत में भी कई ऐसी खूबसूरत जगह है जो विदेश को खूबसूरती को मात देती है. तो आइये आज जानते है भारत की उन खूबसूरत और दिलकश जगहों के बारे में जो विदेश से कमी नहीं है और अगर आप घूमने का शौक रखते है तो ज़िंदगी में इन जगहों पर एक बार घूमने ज़रूर जाये.

जम्मू कश्मीर

Beautiful place in India that beat foreign beauty

भारत में जम्मू-कश्मीर की खूबसूरती पूरे देश में मशहूर है, इसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है और साथ ही कश्मीर को मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता है. कश्मीर में भी कई खूबसूरत जगह है जो इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाता है. कश्मीर में डल झील, सोनमर्ग, पहलगाम, जांस्कर और गुलमर्ग जैसे कई खूबसूरत जगह है.

जैसलमेर

Beautiful place in India that beat foreign beauty

राजस्थान के मरुस्थल में स्थित जैसलमेर गोल्डन शहर जैसा है. यहां जैसलमेल के किले और सुंदर झील देखने को मिलती है. जैसलमेर में अक्टूबर से मार्च तक का महीना बहुत ही अच्छा होता है. यहां पर आप ऊंट और जीप की सफारी, नाइट कैपेन एंजॉय कर सकते है.

टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार

Beautiful place in India that beat foreign beauty

इंडिया में केरल भी बेहद खूबसूरत जगह है यहां कई खूबसूरत बीच है, लेकिन केरल सिर्फ खूबसूरत बीच के लिए ही नहीं बल्कि यहां स्थित मुन्नार के लिए भी फेमस है. केरल के मुन्नार का टी गार्डन बेहद खूबसूरत है. यहां चारों तरफ फैली हरियाली और प्राकृतिक के खूबसूरत नजारें लोगों के दिलों में घर कर जाते है. इसलिए आप एक बार इस खूबसूरती को देखने ज़रूर जाये.

लद्दाख

Beautiful place in India that beat foreign beauty

लद्दाख न केवल अपनी सुंदर पहाड़ियों बल्कि रास्तों, नदियों के लिए बहुत पसंद किया जाता है. लद्दाख में चारों तरफ भूरे और बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिलते है जो मन को मोह लेते है. लद्दाख नाइट कैंप के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है. यहां कई एडवेंचर्स चीजें की जा सकती हैं, जैसे हाइकिंग, क्लाइम्बिंग और कैंपिंग का भी मजा लिया जा सकता है.

नंदा देवी

Beautiful place in India that beat foreign beauty

उत्तराखंड स्थित नंदा देवी बेहद खूबसूरत जगह है. नंदा देवी भारत की दूसरी सबसे ऊंची पहाड़ी है. इसकी पहाड़ियों के ऊपर का हिस्सा बर्फ की सफेद चादर से ढका रहता है. नंदा देवी में प्राकृति की खूबसूरती का आंनद लेने के लिए आपको एक बार इस जगह पर ज़रूर जाना चाहिए.

होगेनक्कल फॉल्स

Beautiful place in India that beat foreign beauty

तमिलनाडु के धरमपुरी जि़ले में कावेरी नदी पर स्थित होगेनक्कल फॉल्स बेहद खूबसूरत जगह है. होगेनक्कल फॉल्स को नियाग्रा फॉल्स भी कहा जाता है. इस झरने का खूबसूरत नज़ारा किसी विदेशी खूबसूरती से कम नहीं है. जीवन में एक बार इस नेचुरल ब्यूटी का आनंद जरूर उठाएं.

युमथांग वैली

Beautiful place in India that beat foreign beauty

भारत का सिक्किम भी बेहद खूबसूरत है लेकिन सिक्किम स्थित युमथांग वैली के दिलकश नज़ारे आपका मन मोह लेंगे. इस जगह को ‘वैली ऑफ फ्लावर्स’ भी कहा जाता है. यहां पर कई मनमोहक झीलें हैं. यहां की खूबसूरत का लुत्फ उठाने देश-विदेश से कई पर्यटक आते हैं तो एक बार आपका भी इस जगह का आनंद लेना बनता है.

ऊटी

Beautiful place in India that beat foreign beauty

ऊटी को भारत की ‘Queen Of Hills’ कहा जाता है.  यह भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ऊटी उन लोगों के लिए सबसे अच्छी जगह है जो प्रकृति और पहाड़ी वाली जगह पर घूमना पसंद करते है. ऊटी ऐसी जगह है जो नीलगिरी हिल्स, चाय के बागानों और झरनों के शानदार दृश्यों के लिए भी जाना जाता है.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

Beautiful place in India that beat foreign beauty

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तर भारत के उत्तराखंड राज्य में एक जंगली वन्यजीव अभयारण्य है। यह नेशनल पार्क वनस्पतियों और जीवों में धनी है जो बंगाल के बाघों की घनी आबादी लिए जाना जाता है। इस पार्क में बाघ, तेंदुए और जंगली हाथी सहित जानवर, ढिकाला क्षेत्र में घूमते हैं. जिन लोगो को जानवरों को देखने का शौक है वो एक बार इस जगह को एक्सप्लोर ज़रूर करे.  

जयपुर

Beautiful place in India that beat foreign beauty

इंडिया की पिंक सिटी यानी चमचमाता गुलाबी शहर जयपुर है जयपुर किलों और शानदार महलों और शाही राजपूत विरासत के लिए जाना जाता है . जयपुर की एक और खास बात है कि यहां के लोग बहुत ही भोले और अच्छे हैं. गर्मियों में जयपुर का मौसम बहुत ही गर्म रहता है. गर्मियों में जयपुर का तापमान 45 डिग्री या उससे भी ऊपर पहुच जाता है. यदि आप यहां जाने चाहते हैं तो इसके लिए सर्दियों के मौसम को चूने, क्योंकि जयपुर घूमने आने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का होता.

Aakanksha Sharma

Recent Posts

Career After 12th in Arts: 12वीं आर्ट्स के बाद रियर ऑप्शन

कला के विषय में संदर्भ और स्थिति दिन-प्रतिदिन बदल रही है। यह छात्रों के लिए…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का तुला राशिफल, वृश्चिक राशिफल और धनु राशिफल पढ़े

आज का तुला राशिफल (Libra Daily Horoscope) (जिनका नाम रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ये से शुरू होता है) प्यार…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का कर्क राशिफल, सिंह राशिफल और कन्या राशिफल पढ़े

आज का कर्क राशिफल (Cancer Daily Horoscope) (जिनका नाम ही,हु,हे,हो,डा,डी,डू,डे,डो से शुरू होता है) जो…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 3 मई 2024 का मेष राशिफल, वृषभ राशिफल और मिथुन राशिफल पढ़े

आज का मेष राशिफल (Aries Daily Horoscope) (जिनका नाम चु,चे,चो,ला,ली,लू,ले,लो,अ से शुरू होता है) यदि…

6 दिन ago

Aaj ka Rashifal | 25 अप्रैल 2024 का मकर राशिफल, कुंभ राशिफल और मीन राशिफल पढ़े

आज का मकर राशिफल (Capricorn Daily Horoscope) (जिनका नाम भो,जा,जी,खी,खू,खे,खो,गा,गी से शुरू होता है) आज…

2 सप्ताह ago