शाहजहां को इस महल को देखकर ही ताजमहल बनाने का विचार आया,क्या कहानी है काले महल की

Beauty of black Taj mahl

दुनियां में मोहब्बत की निशानी के नाम से जानें जाने वाले सात अजुबों में से एक ताजमहल के बारे में तो सब जानते ही है उसकी खूबसूरती,उसकी बनावट के सभी दीवाने है। संगमरमर से बना ताज महल वाकई कुदरत के करिश्में से कम नहीं है। ताजमहल के बारे में तो सब जानते है लेकीन क्या आप काले ताजमहल के बारे में जानते है, नहीं न चलिए आज आपको बता ते हैं काले ताजमहल के बारे में।

कहां है काला ताजमहल

कहां है काला ताजमहल

काला ताजमहल मध्यप्रदेश के शहर बुरहानपुर में स्थित है. कहते है शाहजहां ने काला ताजमहल देखकर ही मुमताज के लिए ताजमहल बनाने का सोचा था। बुरहानपुर के काला ताजमहल पर कई दशकों तक मुगलों का शासन रहा. यहां काला ताज महल के अलावा कई अन्य पुरातन इमारतें बनी हुई हैं। यह ताजमहल उतावली नदी के किनारे है। लेकीन ये ताज महल आगरा के ताज महल से छोटा है।

कब बना था काला ताजमहल

कब बना था काला ताजमहल

काला ताजमहल को 1622 और 1623 ईस्वी के बीच बनाया गया था। अभिलेखों के अनुसार, शाह नवाज खान अब्दुल रहीम खानखाना के सबसे बड़े पुत्र थे, जिन्हें उनकी बहादुरी के कारण मुगल सेना का कमांडर बनाया गया था। 44 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया, और उन्हें बुरहानपुर में उतावली नदी के तट पर ही दफना दिया गया। इसके कुछ समय पर शाहनवाज की पत्नी की मौत हो गई, इसे भी उनके ही बगल में तफनाया गया.अभिलेखों के अनुसार, इसमें शाहनवाज खान की पत्नी का मकबरा भी है। इतिहासकारों की मानें तो काला ताजमहल, शाहनवाज़ ख़ान का मक़बरा भी यही स्थित है।

कैसा दिखता है काला ताजमहल

कैसा दिखता है काला ताजमहल

आपको बता दें, काले पत्थर से बनाया गया ये ताजमहल समय की मार से और काला दिखता है। मकबरे को अगर आप करीब से देखेंगे तो ये खूबसूरत स्मारक ताज के आकार में बनाया गया है, हालांकि आकार काफी छोटा है। चूंकि ये आम काले पत्थरों से बनाया गया था, इसलिए इस संरचना का नाम काला ताज रखा गया।यह एक विशाल गुम्बद जैसी संरचना है, जो एक बगीचे से घिरी हुई है, और आकार में चौकोर है। इमारत के अंदर आप खूबसूरत पेंटिंग्स को देख सकते हैं। बुरहानपुर की मिट्टी में दीमक और कीड़े लगने की वजह से ही सफेद संगमरमर के ताजमहल को आगरा में बनाया गया था। वैसे ये इमारत इतनी मशहूर नहीं हो पाई जितनी बाकी मुगलकालीन इमारतें आज भी काफी लोकप्रिय हैं।