जानिए दुनिया के 50 सबसे बेहतरीन रेस्टोरेंट्स

50 best restaurants

2021 के लिए विश्व के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की प्रतिष्ठित सूची ने दुनिया भर के कुछ विशिष्ट और उत्तम रेस्तरां को सम्मानित किया। COVID-19 की मौजूदा परिस्थितियों के कारण, समारोह ने पिछले साल एक अंतराल लिया, लेकिन दुनिया भर के शीर्ष 50 रेस्तरां में एक अद्वितीय बढ़िया भोजन अनुभव की पेशकश की। तो आइये जानते है दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की सूची।

नोमा (कोपेनहेगन, डेनमार्क) Noma (Copenhagen, Denmark)

पिछले 11 सालों में यह 5वीं बार है जब डेनमार्क के कोपेनहेगन में स्थित नोमा रेस्टोरेंट ने दुनिया में सबसे बेहतरीन रेस्टोरेंट की लिस्ट में नंबर-1 की जगह हासिल की है. नोमा रेस्टोरेंट का मेनू अलग-अलग मौसम पर आधारित होता है। मेनू में प्रमुख सी फूड, सब्जियां और जंगली व्यंजन होता है। हर मेनू में करीब 20 डिशेज होती हैं जिसे कस्टमर्स के लिए परोसा जाता है। इस रेस्तरां में जाने पर आप को अलग ही अनुभव मिलेगा।

गेरियम (कोपेनहेगन, डेनमार्क) Geranium (Copenhagen, Denmark)

नंबर-2 पर भी डेनमार्क का ही कब्जा रहा नंबर 2 पर डेनमार्क का कोपेनहेगन में बना रेस्टोरेंट गेरियम है. 2007 में खोला गया, रेस्तरां में परोसे जाने वाले व्यंजन जेरूसलम आटिचोक के पत्तों, मसालेदार अखरोट, स्क्विड, पिघला हुआ स्मोक्ड लार्ड, खमीर का सार और कई अन्य चीजों के साथ सामग्री को एकीकृत करते हैं। जेरेनियम ने 2018 में आर्ट ऑफ हॉस्पिटैलिटी अवार्ड भी जीता।

असडोर एटक्सेबरी (एटक्सोंडो, स्पेन) Asador Etxebarri (Atxondo, Spain)

असडोरे चेबारी रेस्तरां स्पेन के एट्क्सोन्डो इलाके में है. यहां आपको 30 तरह का खाना मिल सकता है. इस रेस्तरां में खाने के लिए आपको 209 यूरो खर्च करना होगा. ग्रिल पर तैयार भोजन यहां की खासियत हैं, इसलिए यहां के हर खाने में आपको आग पर भुने होने का स्वाद मिलेगा.

सेंट्रल (लीमा, पेरू) Central (Lima, Peru)

पेरू स्थित सेंट्रल रेस्टोरेंट ने इस लिस्ट में चौथे नम्बर पर अपनी जगह बनाई है.  इस रेस्तरां में ताजा और स्थानीय रूप से उत्पादित मांस और सब्जियों जैसे स्कैलप्स, स्क्विड और क्लैम के साथ-साथ सेक्रेड वैली के पोर्क आदि प्रदान करता है. यहां का खाना खासतौर पर पेरू के इतिहास और परंपराओं से जुड़ा है.

डिस्फ्रूटर (बार्सिलोना, स्पेन) Disfrutar (Barcelona, Spain)

बार्सिलोना के Eixample जिले में स्थित डिस्फ्रूटर ने इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर अपनी जगह बनाई है. कैवियार और खट्टा क्रीम के साथ भरवां पचिनो और निविदा पिस्ता और ईल के साथ बहु-गोलाकार पेस्टो इस रेस्तरां के खास व्यंजन है. यहां खाने के लिए आपको कम से कम 165 यूरो देने होंगे.

फ्रांट्जेन (स्टॉकहोम, स्वीडन) Frantzén (Stockholm, Sweden)

फ्रांट्जेन स्कैंडिनेविया से तीसरा रेस्तरां है. यह स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में है. फ्रांट्जेन को इस लिस्ट में छठे नंबर पर जगह मिली है.  फ्रांट्जेन का खाना हाइब्रिड नॉर्डिक व्यंजन है जो स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय परंपरा से प्रेरित है. यहां सभी खाने क्लासिक और आधुनिक तकनीकों से बनाये जाते हैं.

मैडो (लीमा, पेरू) Maido (Lima, Peru)

सातवें नबंर पर है दक्षिण अमेरिकी देश पेरू का एक और रेस्तरां. माइडो रेस्तरां भी यहां की राजधानी लिमा में है. यहां आपको लैटिन अमेरिकी और पूर्वी व्यंजनों का एक रोमांचक और असाधारण मेल मिल जाएगा. यहां 12-कोर्स मील उपलब्ध है.

ओडेट (सिंगापुर) Odette (Singapore)

सिंगापुर में बना ओडेट रेस्तरां इस लिस्ट में आठवें नंबर पर है. यह एशिया के सबसे बेहतरीन रेस्तरां में से एक है और अब पहली बार वैश्विक रैंकिंग में टॉप 10 में शामिल हुआ है. यहां के खाने में फ्रांस और एशिया में उगाई चीजों का इस्तेमाल होता है. वही अगर आप यहां खाना चाहते है तो इसके लिए आपको करीब एक महीने पहले बुकिंग करनी होगी.

पुजोल (मेक्सिको सिटी, मेक्सिको) Pujol (Mexico City, Mexico)

मेक्सिको की राजधानी में बसा पूजोल रेस्तरां दुनिया का 9वां सबसे बेहतरीन रेस्तरां है. यहां आपको मेक्सिकन खाना मिल जाएगा जो देश के पारंपरिक मसालों और अनूठी तकनीक से बनाया जाता है.

दे चेयरमैन (हांगकांग, चीन) The Chairman (Hong Kong, China)

हांग कांग का रेस्तरां `द चेयरमैन` नंबर दस पर है. इस रेस्तरां में पुराने कैंटोनीज़ चीनी परंपरा से लैस खाना मिल जाएगा. यहां के सी फूड खाने के लिए स्थानीय मछुआरों से चीजें ली जाती हैं.

डेन (टोक्यो, जापान) Den (Tokyo, Japan)

डेन जापान की राजधानी टोक्यो में स्थित है. यह दुनिया का 11वां सबसे अच्छा रेस्तरां है. डेन में आपको पारंपरिक जापानी खाना खाने को मिलेगा. यहां के खाने में हमेशा समुद्र, हर्ब और जंगल से मिलने वाली चीजों का इस्तेमाल होता है.

स्टीयरेक (वियना, ऑस्ट्रिया) Steirereck (Vienna, Austria)

ऑस्ट्रिया के विएना में बने स्टीयरेक रेस्तरां इस लिस्ट में 12 नंबर पर है स्टीयरेक रेस्तरां के मेन्यू में दुर्लभ नस्ल वाली मछलियों की प्रजाति, विलुप्त हो रहे फल और सब्जियों की किस्में खाने को मिल जाएगी.

13. डॉन जूलियो (ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना)

14. मुगारित्ज (सैन सेबेस्टियन, स्पेन)

15. लीडो 84 (गार्डोन रिवेरा, इटली)

16. एल्कानो (गेटेरिया, स्पेन)

17. ए कासा डू पोर्को (साओ पाउलो, ब्राजील)

18. पियाजा डुओमो (अल्बा, इटली)

19. नरीसावा (टोक्यो, जापान)

20. डाइवरक्सो (मैड्रिड, स्पेन)

21. हिसा फ्रेंको (कोबारिड, स्लोवेनिया)

22. कॉस्मे (न्यूयॉर्क शहर, यूएसए)

23. अर्पेगे (पेरिस, फ्रांस)

24. सितंबर (पेरिस, फ्रांस)

25. सफेद खरगोश (मास्को, रूस)

26. ले कैलेंड्रे (रूबानो, इटली)

27. क्विंटोनिल (मेक्सिको सिटी, मेक्सिको)

28. बेनू (सैन फ्रांसिस्को, यूएसए)

29. रीले (कास्टल डी सैंग्रो, इटली)

30. ट्विन्स गार्डन (मास्को, रूस)

31. रेस्तरां टिम राउ (बर्लिन, जर्मनी)

32. द क्लोव क्लब (लंदन, यूके)

33. लाइल (लंदन, यूके)

34. बर्न एंड्स (सिंगापुर)

35. पॉल पाइरेट (शंघाई, चीन)

36. हॉफ वैन क्लेव (क्रुइशौटेम, बेल्जियम)

37. सिंगल थ्रेड (हील्सबर्ग, कैलिफोर्निया, यूएसए)

38. बोरागो (सैंटियागो, चिली)

39. फ्लोरिलेज (टोक्यो, जापान)

40. सुहरिंग (बैंकॉक, थाईलैंड)

41. एलेनो पेरिस या पैविलियन लेडॉयन (पेरिस, फ्रांस)

42. बेलकैंटो (लिस्बन, पुर्तगाल)

43. एटमिक्स (न्यूयॉर्क सिटी, यूएसए)

44. ले बर्नार्डिन (न्यूयॉर्क शहर, यूएसए)

45. नोबेलहार्ट और श्मुटजिग (बर्लिन, जर्मनी)

46. ​​लियो (बोगोटा, कोलंबिया)

47. माएमो (ओस्लो, नॉर्वे)

48. एटेलियर क्रैन (सैन फ्रांसिस्को, यूएसए)

49. अजुरमेंडि (लैराबेत्जु, स्पेन)

50. वोल्फगेट (पैटर्नोस्टर, दक्षिण अफ्रीका)