इंडियन टेलिविजन के इतिहास में कौनसा शो था जिसे बनाने का बजट 100 करोड़ था

Mahabharat 2013

आप सभी ने महाभारत कई बार देखी होगी। महाभारत की कहानी कई डायरेक्टरों द्वारा बनाई गई है। कई फिल्मों में महाभारत का बेहतर ढंग से चित्रण किया गया है और कई टीवी सीरियलों में इसको आज तक दिखाया जाता है। वैसे तो बी आर चौपड़ा की महाभारत का कोई मुकाबला नहीं कर सकता था।लेकिन सिद्धार्थ कुमार तिवारी द्वारा बनाई गई महाभारत भी लोगों को कम पसंद नहीं आई है। लोगों को इसकी कहानी बहुत पसंद आई है।

इसके कैरेक्टर को भी काफी पसंद किया गया है। आनंद का यह शो 2013 में आया था। और इसमें कई फेमस एक्टर द्वारा एक्टिंग की गई थी। आइए जानते हैं इस शो के बारे में और उसकी कास्ट के बारे में

कब शुरू हुआ था शो(mahabharat show start)

महाभारत
भारतीय टेलीविजन का पहला ऐसा शो था जिसे सौ करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था

सिद्धार्थ कुमार तिवारी द्वारा बनाया गया महाभारत 2013 के टॉप शोज में शामिल है।शो के ग्रैंड सेट, वीएफएक्स और सजावट भी शो के प्लस प्वाइंट थे. हो भी क्यों ना, सिद्धार्थ कुमार तिवारी द्वारा बनाया गया।यह भारतीय टेलीविजन का पहला ऐसा शो था जिसे सौ करोड़ रुपये के बजट में बनाया गया था।जब इतने पैसे खर्च कर सीरियल को बनाया जाए तो जाहिर सी बात है कि शो के सेट्स भी शानदार होंगे। यह शो 16 सितंबर 2013 से 16 अगस्त 2014 तक चला। इस शो के 267 एपिसोड हुए थे।

सीरियल की स्टार कास्ट(mahabharat starcast)

सौरभ राज जैन(Saurabh Raj Jain)

Saurabh Raj
सौरभ ने नए महाभारत में भगवान कृष्ण की भूमिका निभाई थी

सौरभ ने नए महाभारत में भगवान कृष्ण की भूमिका निभाई थी। इनके किरदर को दर्शकों ने खूब पसंद किया था।सौरभ और भी कई शोज में काम कर चुके। इन्होंने देवो के देव…महादेव, पटियाला बेब्स, महाकाली – अंत ही आरंभ है, ओम नमो वेंकटेशया, भक्ति की भक्ति में शक्ति, सावधान इंडिया जैसे लोकप्रिय टीवी सीरियल में कार्य किया है।

शाहीर शेख(Shaheer Sheikh)

Shaheer
शाहीर शेख ने महान तीरंदाज अर्जुन की भूमिका निभाई

शाहीर शेख ने महान तीरंदाज अर्जुन की भूमिका निभाई। वह एक वकील से अभिनेता बने हैं। इनकी एक्टिंग को देखकर कायल हो गए है। शाहीर ने क्या मस्त है लाइफ, बेस्ट ऑफ लक निक्की और एक वीर स्त्री की कहानी… झांसी की रानी, ​​नव्या: नए धड़कन नए सवाल, तेरी मेरी लव स्टोरीज जैसी कई डिज्नी सीरीज में काम किया था । हालाँकि, अर्जुन की भूमिका उनका सफल किरदार था

रोहित भारद्वाज(Rohit Bhardwaj)

रोहित ने युधिष्ठिर की भूमिका निभाई

रोहित ने महाभारत में सबसे बड़े पांडव भाई युधिष्ठिर की भूमिका निभाई थी । इससे पहले उन्होंने बतौर अभिनेता इकबाल, रणबीर रानो, बात हमारी पक्की है और ना बोले तुम ना मैंने कुछ कहा में काम किया था। उन्होंने अदालत के पांच एपिसोड निर्देशित किए

सौरव गुर्जर(Sourav Gurjar)

Saurav gurjar
सौरव गुर्जर ने महाभारत में दूसरे पांडव भाई भीम की भूमिका निभाई

सौरव गुर्जर ने महाभारत में दूसरे पांडव भाई भीम की भूमिका निभाई थी । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत रिंग का किंग में एक पहलवान के रूप में की थी । इसके तुरंत बाद, उन्होंने महाभारत में अभिनय किया।

विन राणा(Vin Rana)

विन राणा ने नकुल का किरदार निभाया

विन राणा ने महाभारत में नकुल का किरदार निभाया था । उन्होंने एक हसीना थी से टेलीविजन पर शुरुआत की । महाभारत के बाद उन्होंने कुंडली भाग्य, कुमकुम भाग्य और कवच… काली शक्तियों से में काम किया ।

लावण्या भारद्वाज(Lavanya Bhardwaj)

Lavanya Bhardwaj
लावण्या भारद्वाज ने महाभारत में सहदेव की भूमिका निभाई

लावण्या भारद्वाज ने महाभारत में सहदेव की भूमिका निभाई थी जो संयोगवश उनका टेलीविज़न डेब्यू भी था। इसके बाद उन्होंने डिटेक्टिव दीदी में काम किया । तब से उनके काम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।

पूजा शर्मा(Pooja Sharma)

Pooja Sharma
पूजा शर्मा ने द्रौपदी की भूमिका निभाई

पूजा शर्मा ने स्टार प्लस पर महाभारत के नए संस्करण में द्रौपदी के रूप में अभिनय किया । उन्होंने जल्द ही शहीर शेख के साथ तेरी मेरी लव स्टोरीज़ में अपना टीवी डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्हें महाभारत में कास्ट किया गया था ।

अहम शर्मा(Ahem Sharma)

Aham Sharma
अहम शर्मा ने पांडवों के सौतेले भाई कर्ण की भूमिका निभाई

अहम शर्मा ने पांडवों के सौतेले भाई कर्ण की भूमिका निभाई, लेकिन उनके दुश्मन भी। उन्होंने चांद के पार चलो से टेलीविजन पर शुरुआत की । इनके अलावा अहम ने सीआईडी, आसमान से आगे, करले प्यार करले, दोस्ती… यारियां… मनमर्जियां, ब्रह्मराक्षस: जाग उठा शैतान और भारतवर्ष में काम किया है ।

अर्पित रांका(arpit raanka)

अर्पित ने दुर्योधन का किरदार निभाया

अर्पित रांका ने सबसे बड़े कौरव भाइयों, दुर्योधन के चरित्र में अभिनय किया। उन्होंने पैया, अय्यनार और जानेमन, रे, एमएसजी 2 द मैसेंजर, रुद्रमादेवी और बूलोगम जैसी फिल्मों में काम किया । उन्होंने महाभारत के बाद से संकट मोचन महाबली हनुमान और कन्नन्ते राधा नामक दो धारावाहिकों में भी काम किया ।

अरव चौधरी(Aarav Chowdhary)

Arav Chowdhury
भीष्म का पौराणिक महाभारत चरित्र अरव चौधरी ने निभाया था

भीष्म का पौराणिक महाभारत चरित्र अरव चौधरी द्वारा निभाया गया था। उन्होंने फिल्मों और टेलीविजन दोनों में काम किया है और अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन सीरीज कैप्टन व्योम और धड़कन से की थी । तब से उन्होंने लक्ष्य, धूम, सही या गलत, जिंदगी का हर रंग…गुलाल, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, भारत का वीर पुत्र-महाराणा प्रताप, इस प्यार को क्या नाम दूं’ एक बार फिर, हाउसफुल 3 में काम किया है।

Related posts